Monday, April 29, 2024
Advertisement

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले AAP का बड़ा दांव, दिल्ली की विधानसभाओं में कराएगी सुंदरकांड

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने अनोखा ऐलान किया है। दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि पार्टी ने एक संगठन बनाया है, जो दिल्ली की सभी विधानसभाओं में सुंदरकांड का पाठ करवाएगा।

Reported By : Bhaskar Mishra Written By : Rituraj Tripathi Updated on: January 15, 2024 14:50 IST
Saurabh Bhardwaj- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी जानकारी

नई दिल्ली: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने बड़ा दांव खेला है। आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की सभी विधानसभाओं में सुंदरकांड का पाठ कराने के लिए कमेटी बनाई है। हर महीने के पहले मंगलवार को दिल्ली की हर विधानसभा में सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। 

क्या है पूरा मामला?

दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, 'पार्टी के विधायकों के द्वारा दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में सुंदरकांड पाठ होता था, लेकिन पार्टी ने अब एक संगठन बनाया है। जो संगठित रूप से सुंदरकांड कराएगा। कल दिल्ली की सभी विधानसभाओं में आम आदमी पार्टी सुंदरकांड का पाठ कराएगी। हर महीने के पहले मंगलवार को आम आदमी पार्टी पाठ कराएगी।'

22 जनवरी को ही अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम क्यों?

अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार 22 जनवरी को पौष मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है। नक्षत्र मृगशिरा व योग ब्रह्म सुबह 8 बजकर 47 मिनट तक है, इसके बाद इन्द्र योग लगेगा। ज्योतिषियों के अनुसार, 22 जनवरी को कर्म द्वादशी है। यह द्वादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है। 

कहा जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु ने कछुए का रूप धारण किया था। धर्म ग्रंथों के अनुसार इसी दिन भगवान विष्णु ने कछुए का अवतार लेकर समुद्र मंथन में सहायता की थी। भगवान श्री राम भगवान विष्णु के अवतार हैं, इसलिए इस दिन को राम मंदिर के उद्घाटन के लिए बेहद शुभ माना गया है और इसी दिन को चुना गया है।

ये भी पढ़ें: 

हरियाणा में भी 22 जनवरी को बंद रहेंगी शराब की दुकानें, CM खट्टर ने की ड्राई डे की घोषणा

उज्जैन: अयोध्या भेजे जाने वाले हैं 5 लाख लड्डू, खुद पैकिंग करते हुए दिखे CM मोहन यादव, देखें VIDEO

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement