Sunday, April 28, 2024
Advertisement

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका ने फिर दिया बयान, कहा- 'हमें नहीं लगता इससे किसी को आपत्ति होनी चाहिए'

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर अमेरिकी राजनयिक द्वारा टिप्पणी की गई थी। इसपर अब भारत ने अमेरिकी राजनयिक को तलब किया है। बुधवार को अमेरिकी राजनयिक ने कहा था कि वह निष्पक्ष, पारदर्शी, कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करते हैं।

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: March 28, 2024 8:39 IST
American diplomat gave statement on Arvind Kejriwal arrest said He encourages fair transparent legal- India TV Hindi
Image Source : ANI केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका ने दिया बयान

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर भारत में तैनात अमेरिकी राजनयिक ने एक बार फिर बयान दिया है। उन्होंने बुधवार को अपने बयान में कहा कि वह निष्पक्ष, पारदर्शी, समयबद्ध कानून प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करते हैं। भारत में स्थित अमेरिकी दूतावास के कार्यवाहक उपप्रमुख ग्लोरिया बरबेना कहा कि हमें नहीं लगता कि किसी को इससे आपत्ति होनी चाहिए। बता दें कि अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, हम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सहित इन कार्रवाईयों पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेंगे। इस मामले पर अब भारत सरकार की तरफ से बरबेना को तलब किया गया है।

Related Stories

कांग्रेस पार्टी के आरोपों पर अमेरिका ने क्या कहा?

मिलर विदेश मंत्रालय की प्रेस वार्ता के के दौरान भारत द्वारा नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास के कार्यवाहक उपप्रमुख ग्लोरिया बरबेना को तलब करने के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों को ‘फ्रीज’ करने पर पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘हम कांग्रेस पार्टी के आरोपों से भी अवगत हैं कि कर अधिकारियों ने उनके कुछ बैंक खातों को इस तरह से फ्रीज कर दिया है कि आगामी चुनावों में प्रभावी ढंग से प्रचार करना चुनौतीपूर्ण हो जाएगा। हम इनमें से प्रत्येक मुद्दे के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करते हैं।’’ 

'हम निष्पक्ष, पारदर्शी प्रक्रिया को प्रोत्साहित करते हैं'

मिलर ने कहा, ‘‘आपके पहले प्रश्न के संबंध में, मैं किसी निजी राजनयिक बातचीत के बारे में बात नहीं करने जा रहा हूं, लेकिन निश्चित रूप से, हमने सार्वजनिक रूप से जो कहा है, वही मैंने यहां से कहा है, कि हम निष्पक्ष, पारदर्शी, समय पर कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करते हैं। हमें नहीं लगता कि किसी को इस पर आपत्ति होनी चाहिए। यही बात हम निजी तौर पर स्पष्ट कर देंगे।’’ भारत ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिकी विदेश विभाग के एक अधिकारी की टिप्पणी को लेकर बुधवार को अमेरिका की एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया और कड़ा विरोध दर्ज कराया। भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने अमेरिकी मिशन की कार्यवाहक उप प्रमुख ग्लोरिया बर्बेना को साउथ ब्लॉक स्थित कार्यालय में तलब किया था। बैठक 30 मिनट से ज्यादा चली। 

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement