Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिहार: इंडिया गठबंधन में भी सीट बंटवारा हो गया तय, लेकिन कई सीटों पर अभी भी फंसी है बात

एनडीए के बाद अब बिहार में इंडिया गठबंधन की सीटों का भी बंटवारा भी लगभग तय हो गया है। कुछ लोकसभा सीटों को छोड़कर सहयोगी दलों के बीच बात बनती हुई दिख रही है।

Reported By : Nitish Chandra Written By : Sudhanshu Gaur Published on: March 18, 2024 20:23 IST
Bihar News- India TV Hindi
Image Source : FILE बिहार: इंडिया गठबंधन में भी सीट बंटवारा हो गया तय

पटना: बिहार में एनडीए के दलों में सीट बंटवारा हो गया है। वहीं अब सकी नजरें इंडिया गठबंधन पर टिकी हुई हैं। अभी तक इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारा तय नहीं हुआ है लेकिन सूत्रों के अनुसार, इस गठबंधन में आरजेडी सबसे ज्यादा सीटों पर लड़ सकती है। बताया जा रहा है कि 40 सीटों में से आरजेडी 25 से 28 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है।

कांग्रेस पार्टी के हिस्से में 7 से 8 सीटें आ सकती हैं

वहीं कांग्रेस पार्टी के हिस्से में 7 से 8 सीटें आ सकती हैं। इसके अलावा कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन के हिस्से में 3, सीपीआई के हिस्से में 1 सीट जा सकती है। सूत्रों के अनुसार, आरजेडी दरभंगा, मधुबनी, झंझारपुर, सिवान, महाराजगंज, सारण, वैशाली, उजियारपुर, पाटलीपुत्र, बक्सर, खगड़िया, जहानाबाद, गया, जमुई, मधेपुरा, मुंगेर, नालंदा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, अररिया, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, भागलपुर, बांका, हाजीपुर या गोपालगंज में से कोई और पूर्वी चंपारण या नवादा में से कोई एक सीट पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है। 

बेगुसराय सीट पर अपना उम्मीदवार उतार सकती है सीपीआई

वहीं कांग्रेस के हिस्से में किशनगंज, सासाराम, औरंगाबाद, वाल्मीकि नगर, समस्तीपुर, मुज्जफरपुर, पटना साहिब, पूर्वी चंपारण और नवादा में से कोई एक सीट जा सकती है। इसके अलावा माले के हिस्से में आरा, काराकाट, सीवान या कटिहार सीट जाने की संभावना है। इसके साथ ही सीपीआई को बेगुसराय सीट दी जा सकती है। हालांकि पार्टी मधुबनी पर भी अपना दावा जता रही है। इसके साथ ही कटिहार सीट पर माले-कांग्रेस-राजद तीनों दलों का दावा है।

एनडीए में भी हुआ सीट बंटवारा

वहीं इससे पहले बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के दलों के बीच सीट बंटवारा तय हो गया है। सीटों का ऐलान आज दिल्ली में बीजेपी के केंद्रीय कार्यालय पर हुआ। बिहार के एनडीए गठबंधन में इस बार भारतीय जनता पार्टी, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा, जनता दल (यू), लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी दल शामिल हैं। 40 सीटों का बंटवारा इन्हीं पांच दलों के बीच में हुआ है। 40 सीटों में से 17 सीटों पर बीजेपी, जेडीयू 16, चिराग पासवान की पार्टी 5 सीटों पर, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement