Saturday, May 18, 2024
Advertisement

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की आज होगी बैठक, उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट हो सकती है जारी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की आज बैठक होने जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में पीएम मोदी, जेपी नड्डा और अमित शाह भाग लेंगे। बता दें कि इस बैठक में उम्मीदवारों के नामों की दूसरी लिस्ट पर चर्चा हो सकती है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: March 11, 2024 13:46 IST
BJP Central Election Committee meeting will be held today second list of candidates may be released- India TV Hindi
Image Source : PTI भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों की दूसरी सूची को अंतिम रूप देने के लिए सोमवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहेंगे। नड्डा और शाह ने पिछले कुछ दिनों में अलग-अलग राज्यों की चुनाव समितियों और वहां के वरिष्ठ नेताओं के साथ विभिन्न बैठकें कर उम्मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श किया है। 

Related Stories

भाजपा ने 195 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार

इससे पहले भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक एक मार्च को हुई थी और इसके अगले दिन पार्टी ने 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी थी। इस सूची में प्रधानमंत्री मोदी (वाराणसी), शाह (गांधीनगर) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (लखनऊ) के नाम भी शामिल थे। इस सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल थे जबकि तीन मंत्रियों के टिकट काट दिए गए थे। पार्टी की पहली सूची में 28 महिलाएं और 47 युवा शामिल हैं, जबकि 27 उम्मीदवार अनुसूचित जाति से, 18 अनुसूचित जनजाति से और 57 अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं। 

किस राज्य से कितने उम्मीदवार घोषित

सूची में उत्तर प्रदेश की 51 सीट, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात और राजस्थान की 15-15 सीट, केरल और तेलंगाना की 12-12 सीट, झारखंड, छत्तीसगढ़ और असम की 11-11 सीट तथा दिल्ली की पांच सीट सहित कुछ अन्य प्रदेशों व केंद्र शासित प्रदेशों में उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी। बता दें कि आज कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक भी होनी है। इसके लिए राहुल गांधी गुजरात से दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। संभावना जताई जा रही है कि इस बैठक बाद उम्मीदवारों के नामों की दूसरी लिस्ट को जारी कर दिया जाएगा। 

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement