Thursday, March 28, 2024
Advertisement

"केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के चलते कांग्रेस की तरह खत्म हो जाएगी BJP" अखिलेश ने एक तीर से साधे दो निशाने

समाजवादी पार्टी (SP) के प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) विपक्षी दलों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों के ‘‘दुरुपयोग’’ के चलते आने वाले दिनों में ‘‘कांग्रेस की तरह’’ राजनीतिक रूप से खत्म हो जाएगी।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: March 19, 2023 14:50 IST
उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी (SP) के प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) विपक्षी दलों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों के ‘‘दुरुपयोग’’ के चलते आने वाले दिनों में ‘‘कांग्रेस की तरह’’ राजनीतिक रूप से खत्म हो जाएगी। अखिलेश ने जाति जनगणना पर भी जोर देते हुए कहा कि यह 2024 के लोकसभा चुनाव में एक प्रमुख मुद्दा होगा। अखिलेश ने कोलकाता में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘पहले कांग्रेस केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करती थी और अब भाजपा ऐसा कर रही है। कांग्रेस अब खत्म हो गई है। भाजपा का भी यही हश्र होगा।’’ अखिलेश ने कहा कि लोग देख रहे हैं कि जो लोग बीजेपी का विरोध करते हैं, ED, CBI उनके घर पहुंच जाती है।

जाति जनगणना पर कांग्रेस-लेफ्ट तय करें अपनी भूमिका

उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि सभी पार्टियां जातिगत जनगणना चाहती हैं। पिछड़ों की योग्यता सामान्य के बराबर है। कांग्रेस की तरह लेफ्ट पार्टियों को भी अपनी भूमिका तय करनी चाहिए। वे एक बड़ी पार्टी थे और हैं, उन्हें अपनी भूमिका का एहसास होना चाहिए। अखिलेश ने कहा कि जातिगत जनगणना पर ममता बनर्जी से बात नहीं की है। उन्होंने कहा कि सदन के पटल पर जो समन्वय दिखता है, जमीनी हकीकत उससे अलग है। सबसे बड़ा मुद्दा जाति जनगणना है। बीजेपी ने कहा था, सबका साथ-सबका विकास। लोग भी जातिगत जनगणना के हक में हैं। लोगों का उनसे हक छीना जा रहा है।

कांग्रेस-बीजेपी दोनों पर एक साथ किया वार 
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने दावा किया कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन-2 (UPA-2) सरकार के दौरान कांग्रेस ने जाति जनगणना कराने का वादा किया था, लेकिन बाद में ‘‘पीछे हट गई।’’ अखिलेश ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि भाजपा नीत केंद्र सरकार जाति जनगणना कराए। कई नेता इसकी मांग कर रहे हैं। लेकिन, कांग्रेस की तरह भाजपा भी जाति जनगणना कराने की इच्छुक नहीं है।’’ आम चुनाव के मद्देनजर संभावित विपक्षी मोर्चे का फॉर्मूला क्या होगा, इस बारे में अखिलेश ने कहा कि इसका खुलासा नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम विपक्षी मोर्चे के फॉर्मूले का खुलासा नहीं करेंगे। हमारा उद्देश्य भाजपा को हराना है।’’

यूपी में 80 की 80 सीटों पर बीजेपी को हराएंगे
कोलकाता में अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने 2 बार जनता से बड़े-बड़े वादे किए थे। आज सरकार को जनता को जवाब देना पड़ेगा। उत्तर प्रदेश में सपा के साथ जो गठबंधन दल हैं उनके साथ मिलकर के हम 80 की 80 सीटों पर भाजपा को हराने काम करेंगे। अखिलेश ने कहा कि जब बीजेपी हारती है तो सबके पैरों पर गिरती है। हमारे समय में मुस्लिमों को मुफ्त बिजली दी जाती थी, जिसे भाजपा ने छीन लिया। बुनकर बाजार, साड़ी बाजार भाजपा द्वारा बंद करा दिए गए। उन्होंने पेंशन भी बंद कर दी। आप उनसे क्या उम्मीद करते हैं, वे केवल झूठ बोल सकते हैं।

(रिपोर्ट- सुजीत)

ये भी पढ़ें-

बिहार में ओवैसी का पीएम मोदी, नीतीश और तेजस्वी पर अटैक, आज सीमांचल में करेंगे पदयात्रा और रैली

अमृतपाल सिंह को पकड़ने के लिए पुलिस बिछा रही जाल, पंजाब में अब कल तक बंद रहेगा इंटरनेट 
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement