Friday, April 26, 2024
Advertisement

राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनाने पर जोर, छत्तीसगढ़ इकाई ने प्रस्ताव किया पारित

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी (CPCC) ने राहुल गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने के लिए रविवार को एक प्रस्ताव पारित किया। कांग्रेस नेताओं ने यह जानकारी दी।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Published on: September 18, 2022 17:42 IST
Chattisgarh congress committee passes resolution for Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI Chattisgarh congress committee passes resolution for Rahul Gandhi

Highlights

  • छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रस्ताव पारित किया
  • राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने भी पास किया था प्रस्ताव
  • 17 अक्टूबर को होगा कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चुनाव

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी (CPCC) ने राहुल गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने के लिए रविवार को एक प्रस्ताव पारित किया। कांग्रेस नेताओं ने यह जानकारी दी। इससे एक दिन पहले राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने भी इसी तरह का प्रस्ताव पारित किया था। कांग्रेस की प्रदेश संचार शाखा के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने बताया कि छत्तीसगढ़ से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 310 प्रतिनिधियों की बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक की अध्यक्षता हुसैन दलवाई ने की।

17 अक्टूबर को होगा अध्यक्ष का चुनाव

छत्तीसगढ़ से पार्टी के ये प्रतिनिधि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए चुनाव में मतदान करेंगे। इस साल जून में सीपीसीसी ने इसी तरह का प्रस्ताव पारित किया था, जिसमें कहा गया था कि राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए। कांग्रेस ने पिछले महीने कहा था कि पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। इसके नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे। पार्टी ने कहा था कि नामांकन पत्रों को वापस लेने के बाद यदि सिर्फ एक उम्मीदवार शेष रह जाएगा, तो आठ अक्टूबर को ही अध्यक्ष के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। 

साल 2000 में हुआ था आखिरी चुनाव
गौरतलब है कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए पिछली बार नवंबर 2000 में चुनाव हुआ था। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) ने दलवाई को पार्टी की छत्तीसगढ़ इकाई के लिए निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया है। राज्य में सत्तारूढ़ दल के प्रदेश कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, राजीव भवन में हुई बैठक में कांग्रेस की छत्तीसगढ़ इकाई के प्रमुख मोहन मरकाम, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, एआईसीसी महासचिव पी एल पुनिया और राज्य के मंत्री शामिल हुए। 

सीएम बघेल ने पेश किया था प्रस्ताव 
मुख्यमंत्री बघेल ने संवाददाताओं से कहा कि राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त करने का प्रस्ताव उन्होंने पेश किया, जिसका अनुमोदन प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख मोहन मरकाम, राज्य विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत, मंत्रियों-टी एस सिंह देव, शिवकुमार डहरिया और प्रेमसाय टेकाम- ने किया। बघेल ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘सीपीसीसी ने आज प्रस्ताव (राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का) पारित किया और पार्टी की राजस्थान इकाई ने भी ऐसा किया है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘यदि इसी तरह के प्रस्ताव अन्य राज्यों में भी पारित किये जाते हैं तो राहुल इस पर पुनर्विचार करेंगे, क्योंकि पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव नजदीक आ रहा है। पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, मुझे लगता है कि राहुल जी (पार्टी प्रमुख बनने के लिए) राजी हो जाएंगे।’’ बघेल ने कहा कि उन्होंने और पार्टी के अन्य नेताओं ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा पेश किये गये एक अन्य प्रस्ताव का भी अनुमोदन किया, जो कांग्रेस अध्यक्ष को पार्टी के प्रदेश प्रमुख और अन्य पदाधिकारी नियुक्त करने के लिए अधिकृत करता है। उन्होंने कहा कि दोनों प्रस्ताव बैठक में पारित हो गये। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement