Thursday, April 18, 2024
Advertisement

सपा के बाद अब कांग्रेस का 'AAP' के साथ भी गठबंधन तय, इन राज्यों की सीटों का हुआ बंटवारा

दोनों दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर पिछले कैन दिनों से बातचीत चल रही थी। इसी बीच आम आदमी पार्टी ने कुछ सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान भी कर दिया था। जिसके बाद यह माना जा रहा था कि आप इंडिया गठबंधन से बाहर हो गई है।

Reported By : Vijai Laxmi Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: February 22, 2024 12:06 IST
सपा के बाद अब कांग्रेस का 'AAP' के साथ भी गठबंधन तय- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सपा के बाद अब कांग्रेस का 'AAP' के साथ भी गठबंधन तय

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ कांग्रेस की सीट शेयरिंग फाइनल हो गई है। अब इसके बाद आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच भी सीट शेयरिंग की बात तय हो गई है। दोनों दलों के बीच लोकसभा चुनाव को लेकर सहमति बन गई है। जानकारी के अनुसार, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच दिल्ली, गुजरात, असम और हरियाणा में सीटों पर बात लगभग फाइनल हो गई है। इसके तहत दिल्ली में आम आदमी पार्टी 4 तो कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं गजुरात में कांग्रेस 2 सीट आम आदमी पार्टी को देगी तो हरियाणा और असम में 1-1 सीट पर सहमति बनी है।

पंजाब को लेकर नहीं हुई है बात

बता दें कि इससे पहले आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि कांग्रेस से सीट बंटवारे को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा था कि जल्द ही इसका ऐलान भी हो जाएगा। हालांकि पार्टी के सीनियर नेता और राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने कहा था कि कांग्रेस पार्टी सीट बंटवारे को लेकर बातचीत में उत्साहित नहीं दिख रही है। हालांकि दोनों दलों के बीच पंजाब को लेकर अभी भी बात तय नहीं हुई है। माना जा रहा है कि यहां दोनों दल अकेले ही चुनाव लड़ेंगे। इसके पीछे स्थानीय राजनीति और हालात का हवाला दिया जा रहा है।

सपा और कांग्रेस में भी तय हुआ सीट बंटवारा

वहीं इससे पहले उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीट बंटवारे को लेकर बातचीत तय हो गई है। बुधवार को दोनों दलों के द्वारा एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में बताया गया कि प्रदेश की 80 सीटों में से 17 पर कांग्रेस लड़ेगी तो बाकी की अन्य सीटों पर सपा समेत उसके अन्य सहयोगी दांव आजमाएंगे। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में 29 सीटों में से 28 पर कांग्रेस लड़ेगी वहीं एक सीट पर सपा अपनी ताकत आजमाएगी। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से चर्चा थी कि दोनों दलों के बीच बातचीत की गाड़ी पटरी से उतर गई है और दोनों अकेले ही लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement