Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कांग्रेस के बैंक खाते नहीं हुए हैं फ्रीज, झूठ का पुलिंदा खड़ा कर रही पार्टी- बीजेपी

संबित पात्रा ने कहा कि समय पर टैक्स नहीं भर पाने के कारण पेनल्टी लग कर कांग्रेस पर 105 करोड़ रुपए रिटर्न डिमांड बना, लेकिन कांग्रेस ने आयकर विभाग के पास सिर्फ ढाई करोड़ रुपए ही डिपोजिट किए।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: March 23, 2024 17:51 IST
 Bharatiya Janata Party, Congress, Sambit Patra, Lok Sabha Elections- India TV Hindi
Image Source : FILE संबित पात्रा

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी के बैंक खातों को फ्रीज किए जाने के आरोपों के बाद अब भारतीय जनता पार्टी ने पलटवार किया है। पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस का कोई बैंक अकाउंट फ्रीज नहीं हुआ है और वह झूठ का पुलिंदा खड़ा कर रही है। उन्होंने कहा कि इनकम टैक्स एक्ट के प्रावधान 13ए के तहत राजनीतिक दलों को आयकर में छूट मिलती है। यह वित्त वर्ष 2017-18 का मामला है, जिसके लिए असेसमेंट के आधार पर टैक्स भरने की विस्तारित तारीख 31 दिसंबर 2018 थी। 

कांग्रेस पार्टी ने तय समय पर नहीं भरा टैक्स- बीजेपी 

संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस ने नियमों के आधार पर तय डेट तक टैक्स नहीं भरा और नियमों के खिलाफ जाकर कैश में 14 लाख रुपए का बेनामी डोनेशन भी लिया। समय पर टैक्स नहीं भर पाने के कारण पेनल्टी लग कर कांग्रेस पर 105 करोड़ रुपए रिटर्न डिमांड बना, लेकिन कांग्रेस ने आयकर विभाग के पास सिर्फ ढाई करोड़ रुपए ही डिपोजिट किए। भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि अगर उस समय कांग्रेस रिर्टन भर देती तो यह नौबत नहीं आती। बाद में ब्याज लगकर वह राशि 135 करोड़ रुपए तक पहुंच गई। कांग्रेस ने अपील की, जिसे पहले विभाग ने , फिर आईटीएटी और फिर दिल्ली हाई कोर्ट ने भी खारिज कर दिया।

'कांग्रेस के कुछ बैंक अकाउंट को रुटीन आधार पर अटैच किया गया'

पात्रा ने आगे कहा कि इसके बाद नियमों के मुताबिक, कांग्रेस के कुछ बैंक अकाउंट को रुटीन आधार पर अटैच किया गया और विभाग ने 115 करोड़ रुपए निकालने पर रोक लगा दी। हालांकि कांग्रेस के बैंक अकाउंट को फ्रीज नहीं किया गया। उनके खाते अभी भी ऑपरेशनल हैं, उसमें जमा और निकासी दोनों कर सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कांग्रेस पार्टी के बहुत सारे बैंक खाते और कई पैन नंबर है। कांग्रेस के खाते में हजारों करोड़ रुपए हैं और लगभग 500 करोड़ का फिक्स्ड एसेट है।

'गांधी परिवार को लगता है कि वे कानून से ऊपर हैं'

भाजपा नेता ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे पर झूठ का पुलिंदा खड़ा करने का आरोप लगाते हुए सवाल किया कि गांधी परिवार को क्यों लगता है कि वह कानून से ऊपर है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अब राहुल गांधी इन तथ्यों का डिटेल में पॉलिटिकल नहीं टेक्निकल जवाब देंगे। इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए पात्रा ने कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी और गांधी परिवार का बॉन्ड देश की जनता के साथ बन नहीं पा रहा है। वे बार-बार लेवल प्लेइंग फील्ड की बात कर रहे हैं लेकिन वह भ्रष्टाचार की पिच पर खेलेंगे तो यह कैसे होगा। यह तो तय है कि भ्रष्टाचारी भागेंगे और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने वाले उन्हें पकड़ेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement