Friday, April 26, 2024
Advertisement

कांग्रेस की एक और वरिष्ठ नेता ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, कहा- 'हमेशा सेवा करती रहूंगी'

लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार ने आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि मैंने 2024 का आम चुनाव नहीं लड़ने का निर्णय लिया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: March 23, 2024 15:53 IST
Lok Sabha Elections, Lok Sabha Elections 2024, Bihar, Miera Kumar- India TV Hindi
Image Source : FILE मीरा कुमार ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार

पटना: लोकसभा चुनावों का ऐलान हो चुका है। पार्टियों और उम्मीदवारों ने चुनावी जंग की तैयारियां करना शुरू कर दी हैं। उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हो रहा है। इसी बीच बिहार से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मीरा कुमार ने आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर लिखा कि वह 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी।

कांग्रेस के कई नेता कर चुके इनकार

मीरा कुमार ने लिखा, "2024 के आम चुनाव में मैंने नहीं लड़ने का निर्णय लिया है। मैं अपने देश के लोगों, विशेषकर ग़रीब, वंचित वर्ग और महिलाओं की सेवा हमेशा करती रहूंगी।" बता दें कि इससे पहले भी कई कांग्रेसी नेता चुनाव लड़ने से इनकार कर चुके हैं। इसमें मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत का नाम शामिल है। इसके साथ ही कई और भी नेता हैं, जिन्होंने चुनावी दंगल में उतरने से इनकार कर दिया है।

बता दें कि मीरा कुमार बड़े दलित नेता और भूतपूर्व रक्षा मंत्री जगजीवन राम की बेटी हैं। वो विदेश सेवा की अधिकारी भी रह चुकी हैं। मीरा कुमार 15वीं लोकसभा की अध्यक्ष रह चुकी हैं। उन्हें देश की पहली महिला स्पीकर होने का गौरव हासिल है। इसके साथ ही 2017 के राष्ट्रपति के चुनाव में वह यूपीए की उम्मीदवार भी रही थीं। हालांकि इस चुनाव में उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा था। उस दौरान रामनाथ कोविंद विजय होकर देश के राष्ट्रपति बने थे।

1985 में पहली बार बनी थीं सांसद

मीरा कुमार ने 1985 में बिजनौर लोकसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव में मायावती और रामविलास पासवान को पराजित कर पहली बार संसद में कदम रखा इसके बाद हुए चुनाव में वह बिजनौर से हार गईं। इसके बाद उन्होंने अपना क्षेत्र बदला और 11वीं तथा 12वीं लोकसभा के चुनाव में वह दिल्ली के करोलबाग संसदीय क्षेत्र से विजयी होकर फिर संसद पहुंचीं। इसके बाद वह सासाराम लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुनी गईं। मीरा कुमार कांग्रेस कार्यसमिति की सदस्य भी हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement