Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Congress President Election : काउंटिंग के बीच नया विवाद, थरूर कैंप ने की धांधली की शिकायत

Congress President Election : कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए जारी मतगणना के बीच नया विवाद सामने आ गया है। थरूर कैंप की ओर से गड़बड़ी की शिकायत दर्ज कराई गई है।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Niraj Kumar Updated on: October 19, 2022 15:00 IST
 Mallikarjun Kharge and Shashi Tharoor- India TV Hindi
Image Source : PTI Mallikarjun Kharge and Shashi Tharoor

Highlights

  • केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री से थरूर कैंप ने शिकायत की
  • शशि थरूर के पोलिंग एजेंट सलमान सोज ने लिखित शिकायत की
  • यूपी, पंजाब और तेलंगाना में चुनाव में धांधली के आरोप

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए जारी काउंटिंग के बीच विवाद भी शुरू हो गया है। शशि थरूर के समर्थकों ने वोटिंग को लेकर कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री से शिकायत की। इस शिकायत में वोटिंग को लेकर सवाल उठाए गए हैं। वही मल्लिकार्जुन खड़गे कैम्प की ओर से इन आरोपों से इनकार किया गया है।  दरअसल शशि थरूर के पोलिंग एजेंट सलमान सोज ने चुनाव के दौरान गड़बड़ी की लिखित  शिकायत कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री से की गई है। सलमान सोज ने यूपी, पंजाब और तेलंगाना में चुनाव में धांधली के आरोप लगाए हैं।

वोटों की गिनती जारी

 कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतों की गिनती का काम जारी है। नई दिल्ली के 24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में मतों की गिनती चल रही है। शाम 4 बजे तक नतीजे सामने आने की उम्मीद है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान किया था।

करीब 96 फीसदी हुई थी वोटिंग

 मल्लिकार्जुन खड़गे के मतगणना एजेंटों में प्रमोद तिवारी, कोडिकुनिल सुरेश, गौरव गोगोई, सैयद नासिर हुसैन, कुलजीत सिंह बागरा और गुरदीप सिंह सप्पल शामिल हैं । कार्ति चिदम्बरम, अतुल चतुर्वेदी और समेधा गायकवाल शशि थरूर के मतगणना एजेंट हैं । कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया था कि करीब 96 प्रतिशत मतदान हुआ, हालांकि पूरे आंकड़े आने के बाद इसमें कुछ बदलाव हो सकता है। उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष पद की मतदान प्रक्रिया पर संतोष जाहिर करते हुए इसे ‘स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी’ बताया था। 

खड़गे की दावेदारी मजबूत 

गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते खड़गे की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। मतदान से पहले सोनिया गांधी ने यहां संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा था, "मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थी।" कांग्रेस के करीब 9900 डेलीगेट पार्टी प्रमुख चुनने के लिए मतदान करने के पात्र थे। कांग्रेस मुख्यालय समेत लगभग 68 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement