Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Congress President Election: कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष ? मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला, मतगणना जारी

Congress President Election : आज यह तय हो जाएगा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद की कमान कौन संभालेगा, मल्लिकार्जुन खड़गे या फिर शशि थरूर ? वोटों की गिनती का काम आज सुबह 10 बजे से नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में शुरू हो गया है। कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष चुनाव के लिए आखिरी बार 1998 में चुनाव कराए गए थे।

Niraj Kumar Written By: Niraj Kumar
Updated on: October 19, 2022 10:19 IST
Mallikarjun kharge and Shashi Tharoor- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mallikarjun kharge and Shashi Tharoor

Highlights

  • सुबह 10 बजे से जारी है मतगणना का काम
  • मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच मुकाबला
  • करीब 9500 डेलीगेट्स ने किया था मतदान

Congress President Election : कांग्रेस पार्टी की कमान किसके हाथ में होगी, आज यह तय हो जाएगा। अध्यक्ष पद के लिए सोमवार को वोटिंग संपन्न होने के बाद आज मतगणना है। देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी के शीर्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun kharge) और शशि थरूर के बीच मुकाबला है। करीब दो दशक के बाद गांधी परिवार से बाहर का कोई नेता कांग्रेस का अध्यक्ष बनेगा। गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते मल्लिकार्जुन खड़गे की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। 

 कांग्रेस मुख्यालय में वोटों की गिनती

वोटों की गिनती का काम आज सुबह 10 बजे से शुरू हो गया है।  नई दिल्ली के 24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में मतगणना हो रही है। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान किया था।

ऐसे होगी काउंटिंग

17 अक्टूबर को वोटिंग के बाद सभी बूथों से मतपेटियां एआईसीसी दफ्तर मंगा ली गई थीं। आज मतगणना शुरू होने से पहले मतपत्रों को मिला लिया जाएगा ताकि ये पता न चले कि किस उम्मीदवार को किस राज्य से कितने वोट मिले हैं। इसके बाद मतपत्रों की 50-50 की गड्डियां बनाकर काउंटिंग की जाएगी।

आखिरी बार 1998 में हुए थे चुनाव

कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष चुनाव के आखिरी बार वर्ष 1998 में चुनाव कराए गए  थे। उस वक्त सोनिया गांधी और जितेंद्र प्रसाद के बीच मुकाबला हुआ था। सोनिया गांधी ने इस चुनाव में बड़े अंतर से जितेंद्र प्रसाद को हरा दिया था। इस बार के चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में से जो भी जीतेगा वह कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाला 65 वां नेता होगा। अगर मल्लिकार्जुन खड़गे चुनाव जीतते हैं तो वह कांग्रेस अध्यक्ष बननने वाले दूसरे दलित नेता होंगे। उनसे पहले बाबू जगजीवन राम कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले पहले दलित नेता थे।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement