Monday, April 15, 2024
Advertisement

कांग्रेस की टीएमसी और आम आदमी पार्टी से बातचीत जारी, सीटों के बंटवारे को लेकर हो रहा मंथन

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस व उसके सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर चर्चा जारी है। इस बीच सूत्रों ने कहा कि ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी और अरविंद केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी के साथ सीट बंटवारें पर चर्चा हो रही है।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Avinash Rai Updated on: February 23, 2024 17:18 IST
Congress talks with TMC and Aam Aadmi Party continue discussions are going on regarding seat sharing- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस आप और टीएमसी से सीट बंटवारे पर कर रही मंथन, सूत्रों ने कहा- बातचीत है जारी

लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में सभी राजनीतिक दल लग चुके हैं। एक तरफ कांग्रेस के नेतृत्व वाली इंडी गठबंधन है तो दूसरी तरफ भाजपा नीत एनडीए गठबंधन। हालांकि एनडीए गठबंधन में कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है, लेकिन कांग्रेस और इंडी गठबंधन को लेकर आए दिन नई जानकारियां सामने आ रही है। बीतें दिनों खबर आई थी कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पार्टी दिल्ली में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी। हालांकि इस बीच सूत्रों की मानें तो दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीट के बंटवारे को लेकर चर्चा जारी है। ऐसे में शुक्रवार या शनिवार तक सीट शेयरिंग की घोषणा की जा सकती है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली में कांग्रेस को उत्तर पूर्व, उत्तर पश्चिम और चांदनी चौक की सीट मिल सकती है।

Related Stories

आप-कांग्रेस में सीट बंटवारें पर मंथन

बता दें कि कांग्रेस और आप के गठबंधन के कारण गुजरात में सीट बटवारें में देरी हुई। दरअसल अहमद पटेल के कारण कांग्रेस की भावना भरूच लोकसभा सीट से जुड़ी हुई है। ऐसे में राहुल गांधी भी भरूच की यह सीट आम आदमी पार्टी को देने के पक्ष में नहीं थे। हालांकि उन्होंने कहा कि अंतिम फैसला नेशनल अलांयस कमेटी और पार्टी अध्यक्ष का होना चाहिए। वहीं पश्चिम बंगाल की बात करें सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आ रही है कि कांग्रेस और टीएमसी के बीच बातचीत जारी है। मेघालय में टीएमसी 1 सीट और असम में 2 सीट की मांग कर रही है।

कांग्रेस को ममता बनर्जी का साथ

सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पश्चिम बंगाल यात्रा से पहले दोनों ही पार्टियों की तरफ से इसकी घोषणा की जा सकती है। हालांकि इससे पहले यह कहा जा रहा था कि ममता बनर्जी और दिल्ली की आप सरकार अकेले ही लोकसभा चुनाव लड़ने जा रही हैं। हालांकि सूत्रों ने यह साफ कर दिया है कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ेंगी और टीएमसी के साथ कांग्रेस की चर्चा जारी है। बता दें कि महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर गुरुवार को राहुल गांधी ने शरद पवार और उद्धव ठाकरे से भी बातचीत की थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement