Monday, April 22, 2024
Advertisement

पश्चिम बंगाल में ममता ने कांग्रेस को दिया 2 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऑफर, मेघालय और असम में भी बनी बात

पश्चिम बंगाल में ममता की टीएमसी ने कांग्रेस को 2 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है जबकि मेघालय और असम में TMC एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। वहीं राहुल गांधी की न्याय यात्रा में अखिलेश यादव भी शामिल होंगे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: February 23, 2024 8:57 IST
loksabha elections- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO TMC और कांग्रेस में सीट शेयरिंग पर बन गई बात

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले इंडी गठबंधन पटरी पर लौटता दिख रहा है। इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश से हो गई। पहले यूपी में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग की घोषणा की गई और फिर दिल्ली में कांग्रेस और आप में सहमति बन गई। अब खबर है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंगाल में कांग्रेस को 2 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है। वहीं, मेघालय और असम में TMC एक-एक सीट पर चुनाव लड़ सकती है। हालांकि दोनों पार्टियों के बीच मेघालय की तुरा सीट को लेकर बात अटकी हुई है। सूत्रों की माने तो कांग्रेस ये सीट TMC को देने के मूड में नहीं है।

साथ नजर आएंगे राहुल और अखिलेश

वहीं दूसरी ओर सीटों पर सहमति के बाद यूपी के दो लड़के फिर साथ नजर आएंगे। दरअसल, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव 25 फरवरी को राहुल गांधी की न्याय यात्रा में शामिल होने जाएंगे। अखिलेश को न्याय यात्रा में शामिल होने का न्योता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की तरफ से भेजा गया, जिसके बाद अब 25 फरवरी को आगरा में राहुल गांधी और अखिलेश यादव की साझा रैली होगी।

दिल्ली में भी AAP और कांग्रेस में बनने वाली है बात 

लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली में भी सीट बंटवारे को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच बातचीत अंतिम चरण में है और दोनों पक्ष जल्द ही अपने गठबंधन की घोषणा कर सकते हैं। सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि दोनों पक्षों ने सीटों के समझौते पर सहमति व्यक्त की है। उन्होंने बताया कि AAP दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली और नयी दिल्ली की सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी जबकि कांग्रेस चांदनी चौक, पूर्वी दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात लोकसभा सीटें वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास हैं। 

गुजरात और हरियाणा भी बनी सहमति

वहीं कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गुजरात और हरियाणा में भी सहमति बन गई है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस ने आप को हरियाणा में एक और गुजरात में दो सीट देने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में आप गुरुग्राम या फरीदाबाद में से किसी एक सीट पर चुनाव लड़ सकती है, जबकि गुजरात में भरूच और भावनगर लोकसभा सीट आप के हिस्से में जा सकती हैं। 

ये भी पढ़ें-

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement