Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Eknath Shinde First Cabinet Meeting: शपथ समारोह के एक घंटे बाद ही शिंदे की पहली कैबिनेट बैठक, 2-3 जुलाई को बुलाया गया विशेष सत्र

Eknath Shinde First Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में कैबिनेट की पहली बैठक बुलाई गई। बैठक में यह भी तय किया गया कि महाराष्ट्र विधानमंडल का विशेष सत्र दो -तीन जुलाई को बुलाया जाएगा।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Updated on: June 30, 2022 23:39 IST
Eknath Shinde First Cabinet Meeting- India TV Hindi
Image Source : PTI Eknath Shinde First Cabinet Meeting

Highlights

  • एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
  • उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को बनाया गया
  • महाराष्ट्र विधानमंडल का विशेष सत्र दो -तीन जुलाई को

Eknath Shinde First Cabinet Meeting: महाराष्ट्र में सियासी उठापटक के बाद गुरुवार को एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ लेते ही एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में कैबिनेट की पहली बैठक बुलाई गई। मीटिंग के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए सीएम शिंदे ने कहा कि कई फैसले लंबित हैं, जिन्हें पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेरा लक्ष्य महाराष्ट्र का विकास करना है। मैं अपनी सरकार में महाराष्ट्र के हर क्षेत्र में विकास करूंगा। मैं हमारे उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के अनुभवों को महाराष्ट्र को और बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करूंगा। वहीं उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि शिंदे को मेरा पूरा सहयोग रहेगा। 

महाराष्ट्र विधानमंडल का विशेष सत्र दो-तीन जुलाई को बुलाया गया

महाराष्ट्र विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र दो जुलाई से शुरू होगा। प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की पहली बैठक में इसका निर्णय किया गया। पहले दिन विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा।

कैबिनेट बैठक के बाद शिंदे वापस गोवा के लिए रवाना

सीएम शपथ के एक बाद एकनाथ शिंदे ने कैबिनेट बैठक बुलाई। बैठक के बाद सीएम शिंदे वापस गोवा चले गए। बता दें कि उनके बेटे श्रीकांत शिंदे बैठक में शामिल नहीं हुए। वह गोवा में ही शिवसेना के बागी विधायकों के साथ ठहरे हुए हैं। एकनाथ शिंदे भी वापस अपने गुट के पास गोवा चले गए।

आश्चर्यजनक और व्यस्त राजनीतिक गतिविधियों के बाद नया सीएम शिंदे को बनाया गया

सभी को हैरानी में डालते हुए एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। फडणवीस ने शाम को एक आश्चर्यजनक कदम में घोषणा की कि शिंदे, जिन्होंने शिवसेना में बगावत का नेतृत्व किया, राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे तथा वह खुद नई सरकार से बाहर रहेंगे। हालांकि उन्होंने अपनी पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के कहने पर अपना रुख बदल लिया और उपमुख्यमंत्री बनने को तैयार हो गए। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शाम साढ़े सात बजे के बाद दक्षिण मुंबई स्थित राजभवन में शिंदे और फडणवीस को पद की शपथ दिलाई। 

शपथ से पहले बाल ठाकरे और आनंद दिघे को याद किया

चार बार विधायक रहे शिंदे ने ठाणे जिले में दिवंगत शिवसेना नेताओं-बाल ठाकरे और अपने राजनीतिक गुरु आनंद दिघे को श्रद्धांजलि देकर शपथग्रहण की शुरुआत की। शिंदे के समर्थकों ने शपथग्रहण समाप्त होने के बाद छत्रपति शिवाजी महाराज, शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे और दिघे की जयकार करते हुए नारेबाजी की।

राजनीति में कुछ भी निश्चित नहीं 

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि फडणवीस शिंदे के नेतृत्व में महाराष्ट्र की नई मंत्रिपरिषद का हिस्सा होंगे। इससे कुछ मिनट पहले फडणवीस ने राज्य सरकार में शामिल नहीं होने की घोषणा की थी। शिंदे ने समारोह के बाद कहा, ‘राज्य का विकास मेरी प्राथमिकता है। मैं समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर चलूंगा। समारोह में नए मुख्यमंत्री के साथ उनके परिवार के सदस्य भी थे हालांकि, उनके बेटे और ठाणे जिले के कल्याण से लोकसभा सदस्य श्रीकांत शिंदे गोवा में शिवसेना के बागी विधायकों के साथ ठहरे हुए हैं। मूल रूप से पश्चिमी महाराष्ट्र के सातारा जिले के एक गांव के रहने वाले शिवसेना नेता ठाणे शहर के कोपरी-पछपाखडी से विधायक हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement