Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनावों को लेकर फिर उठा संदेह का धुंआ! पार्टी के दिग्गज नेताओं ने रख दी ये मांग

कांग्रेस के पांच दिग्गज सांसदो ने (AICC) अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव मधुसूदन मिस्त्री को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में पार्टी के संगठन चुनावों के लिए बनाई गई इलेक्टोरल रोल्स को पब्लिक करने की मांग की गई है।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Swayam Prakash Updated on: September 10, 2022 6:08 IST
5 Cong MPs express concern over 'transparency, fairness' of party's presidential poll- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO 5 Cong MPs express concern over 'transparency, fairness' of party's presidential poll

Highlights

  • कांग्रेस के 5 सांसदो ने मधुसूदन मिस्त्री को चिट्ठी लिखी
  • संगठन चुनावों के इलेक्टोरल रोल्स को पब्लिक करने की मांग
  • चुनाव की प्रक्रिया की पारदर्शिता के लिए ये कदम जरूरी

कांग्रेस के पांच दिग्गज सांसदो ने (AICC) अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव मधुसूदन मिस्त्री को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में पार्टी के संगठन चुनावों के लिए बनाई गई इलेक्टोरल रोल्स को पब्लिक करने की मांग की गई है। मधुसूदन मिस्त्री को ये पत्र कांग्रेस के हैवीवेट नेता माने जाने वाले शशि थरूर, मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, अब्दुल खालिक और प्रद्युत बोरदोलोई ने लिखी है।

निर्वाचक मंडल की लिस्ट अब तक नहीं की जारी

दरअसल कांग्रेस के संगठन चुनावो में पार्टी के AICC डेलीगेट्स और मेंबर्स वोट करते हैं, लेकिन पार्टी ने अब तक इनकी लिस्ट जारी नहीं की है। जिन नेताओं ने चिट्ठी लिखी है, उनके मुताबिक चुनाव की प्रक्रिया की पारदर्शिता के लिए इलेक्टोरल रोल्स को पब्लिक करना बेहद जरूरी है। कांग्रेस के पांच लोकसभा सदस्यों ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया की निष्पक्षता और पारदर्शिता को लेकर चिंता जताते हुए पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से आग्रह किया है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के निर्वाचक मंडल की सूची मतदान में हिस्सा लेने वालों और संभावित उम्मीदवारों को प्रदान की जाए। पार्टी सांसद शशि थरूर, मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बारदोलोई और अब्दुल खालिक ने मिस्त्री को पत्र लिखकर यह आग्रह किया है। यह पत्र कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा से एक दिन पहले 6 सितंबर को लिखा गया था। 

मधुसूदन मिस्त्री ने लिस्ट जारी करने से किया इनकार
कांग्रेस के इन सांसदों ने पहले यह लिस्ट सार्वजनिक करने का आग्रह किया था, जिससे मिस्त्री ने साफ इनकार कर दिया था। अब इन सांसदों ने अपने पत्र में कहा है कि उनके कहने का यह मतलब कतई नहीं है कि पार्टी के किसी आंतरिक दस्तावेज को ऐसे ढंग से जारी किया जाए कि इसका किसी भी तरीके से दुरुपयोग हो। उन्होंने पत्र में कहा, ‘‘हमारी राय है कि अध्यक्ष के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्वाचक मंडल की सूची मतदान में हिस्सा लेने वाले मतदाताओं और संभावित उम्मीदवारों को प्रदान की जाए।’’ 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement