Monday, April 29, 2024
Advertisement

हरियाणा के कुरुक्षेत्र से बड़ी खबर, किसानों ने धरना खत्म किया, सरकार ने 2 मांगें मानी

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में प्रदर्शन कर रहे किसानों ने अपना धरना खत्म कर दिया है क्योंकि सरकार ने उनकी 2 मांगों को मान लिया है।

Reported By : Puneet Pareenja Written By : Rituraj Tripathi Updated on: June 14, 2023 6:37 IST
farmers - India TV Hindi
Image Source : ANI जश्न मनाते किसान

कुरुक्षेत्र: हरियाणा के कुरुक्षेत्र में प्रदर्शन कर रहे किसानों से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। कई राउंड की बातचीत के बाद सरकार ने किसानों की 2 मांगों को मान लिया है और किसानों ने धरना खत्म करने का ऐलान कर दिया है। किसानों ने सरकार द्वारा उनकी मांगों को पूरा करने के लिए सहमत होने के बाद जश्न मनाना भी शुरू कर दिया है। सरकार ने किसानों की 2 मांगे मान ली हैं। सूरजमुखी की MSP बढ़ा दी गई है। MSP 200 रुपए बढ़ाई गई है। इसके अलावा किसानों पर दर्ज मुकदमें वापस होंगे।

क्या है पूरा मामला

किसान संगठन कह रहे थे कि हरियाणा सरकार सूरजमुखी का उतना दाम दिलवाए, जितना केंद्र सरकार ने MSP तय किया है। सरकार ने इसका भरोसा दे दिया है। इसके अलावा किसान संगठन 6 जून को कुरुक्षेत्र में प्रोटेस्ट के दौरान अरेस्ट किए गए 9 किसान नेताओं को रिहा करने और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज किए केसेज वापस लेने की मांग कर रहे थे।

प्रशासन ने केस वापस लेने का आश्वसन भी दे दिया है। इसके बाद किसानों ने हाईवे से हटने का ऐलान कर दिया। हालांकि आज सुबह कुरुक्षेत्र में पीपली के पास नेशनल हाईवे-44 पर किसानों ने खूंटे गाड़ दिए थे और टेंट लगा दिए गए थे। ट्रैक्टर्स में भरकर राशन पानी, कूलर गद्दे, चादर तकिए भी पहुंच चुके थे। भंडारा भी शुरू हो गया था लेकिन शाम होते ही माहौल बदल गया। सरकार ने किसानों से फिर बात की और फिर किसान सहमत हो गए।

किसान नेता राकेश टिकैट ने कही ये बात

किसान नेता राकेश टिकैट ने कहा कि वो MSP गारंटी कानून लाने के लिए पूरे देश में एक बड़ा आंदोलन करेंगे, जिससे केंद्र सरकार, फसलों की जो MSP घोषित करे, वही रेट हर राज्य के किसान को मिले। इशारा साफ है कि धरना खत्म हो गया है लेकिन किसानों का आंदोलन खत्म नहीं हुआ है। 

ये भी पढ़ें: 

PM मोदी के अमेरिका दौरे से पहले भारत आए अमेरिकी NSA जेक सुलिवन, अजित डोवल से की मुलाकात

यूपी: वृंदावन में प्रेम मंदिर के पिछले हिस्से में भीषण आग लगी, फायर बिग्रेड की 2 गाड़ियां मौके पर मौजूद

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement