Friday, May 17, 2024
Advertisement

महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये देगी इस राज्य की सरकार, कर्मचारियों का DA भी बढ़ाया

हिमाचल दिवस समारोह पहली बार लाहौल और स्पीति जिले के स्पीति उप-मंडल में चीन की सीमा से लगे और 'लामाओं की भूमि' कहे जाने वाले काजा शहर में आयोजित किया गया था।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: April 15, 2023 19:56 IST
Himachal Pradesh 1500 Rupees, Spiti Women 1500 Rupees, Sukhvinder Singh Sukhu- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL IMAGE हिमाचल सरकार स्पीति की महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये का भत्ता देगी।

शिमला: हिमाचल प्रदेश की सरकार ने 76वें हिमाचल दिवस के मौके पर महिलाओं और कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शनिवार को राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते यानी कि DA में 3 फीसदी की बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है। पेंशनभोगियों और राज्य सरकार के कर्मचारियों को अब 34 प्रतिशत DA मिलेगा, जो पहले 31 प्रतिशत था। इस फैसले से करीब 2.15 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। यहां जारी बयान में कहा गया है कि इससे राज्य के खजाने पर करीब 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र में किये गये वादे पर अमल करते हुए दूसरे चरण में जून 2023 से 18 साल से अधिक आयु की स्पीति की सभी 9000 महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये भत्ता देने का ऐलान किया। बता दें कि कांग्रेस ने पिछले साल विधानसभा चुनाव के दौरान 18 से 60 साल की उम्र की महिलाओं को ‘हर घर लक्ष्मी, नारी सम्मान निधि’ के तहत यह मासिक भत्ता देने का वादा किया था। हिमाचल दिवस समारोह पहली बार लाहौल और स्पीति जिले के स्पीति उप-मंडल में चीन की सीमा से लगे और 'लामाओं की भूमि' कहे जाने वाले काजा शहर में आयोजित किया गया था।

‘दुनिया की सबसे ऊंचाई वाली सड़क बनाएंगे’
राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद सीएम सुक्खू ने प्रदेश की जनता को हार्दिक बधाई दी और हिमाचल प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री यशवंत सिंह परमार का आभार व्यक्त किया। सुक्खू ने 50 बेड वाले कम्युनिटी हेल्थ सेंटर और काजा में एक महाविद्यालय स्थापित करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्पीति घाटी के रंगरिक में एयरस्ट्रिप विकसित करने का मुद्दा रक्षा मंत्रालय के समक्ष उठाएगी। सुक्खू ने कहा कि रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होने के साथ ही इससे टूरिज्म भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार भावा को मड से जोड़ने के लिए एक सड़क का निर्माण कराएगी, जो दुनिया की सबसे अधिक ऊंचाई वाली सड़क होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement