Friday, May 10, 2024
Advertisement

हिमाचल सरकार ने जनता पर की सौगातों की बरसात, सिसोदिया बोले- हमारी नकल कर रहे हैं

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि महिलाएं निगम की बसों में भाड़े में 50 फीसद छूट मिलने से करीब 60 करोड़ रुपये की बचत कर लेंगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 15, 2022 20:55 IST
Himachal Free Bus, Himachal Free Electricity, Himachal Free Water, Manish Sisodia- India TV Hindi
Image Source : PTI Jairam Thakur and Manish Sisodia.

Highlights

  • मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि महिलाएं बसों में भाड़े में 50 फीसद छूट मिलने से करीब 60 करोड़ रुपये की बचत कर लेंगी।
  • 125 यूनिट तक बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को पहली जुलाई तक कोई बिजली बिल नहीं भरना पड़ेगा: ठाकुर

शिमला: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य परिवहन की बसों में महिलाओं के लिए भाड़े में 50 फीसद की छूट, 125 यूनिट तक बिजली मुफ्त करने और ग्रामीण क्षेत्रों में पानी बिल खत्म करने की शुक्रवार को घोषणा की। राज्य में इस साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। ठाकुर ने आज चंबा जिले के ऐतिहासिक चौगान शहर में 75 वें राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ये घोषणाएं कीं। इन घोषणाओं के बाद आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया कि हिमाचल प्रदेश की बीजेपी सरकार अरविंद केजरीवाल के शासन मॉडल की ‘नकल’ रही है।

125 यूनिट तक बिजली फ्री

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि महिलाएं निगम की बसों में भाड़े में 50 फीसद छूट मिलने से करीब 60 करोड़ रुपये की बचत कर लेंगी। उन्होंने कहा कि 125 यूनिट तक बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को पहली जुलाई तक कोई बिजली बिल नहीं भरना पड़ेगा और इस फैसले से करीब 11.5 लाख उपभोक्ताओं को 250 करोड़ रुपये का फायदा होगा। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों से कोई बिजली बिल नहीं वसूला जाएगा और इस फैसले से हमारे ग्रामीण परिवारों को 30 करोड़ रुपये का वित्तीय लाभ मिलेगा। 

सिसोदिया ने साधा निशाना
शुक्रवार को मुफ्त बिजली एवं पानी तथा महिलाओं के लिए बस किराये में आधे की छूट की घोषणा किये जाने के शीघ्र बाद आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी सरकार द्वारा की गयी घोषणाएं लोगों की ‘आंखों में धूल झोंकने’ की कोशिश है क्योंकि भगवा पार्टी ने हमेशा ही कहा है कि वह मुफ्त बिजली जैसी चीजें मुफ्त देने के विरूद्ध है। सिसोदिया ने दावा किया कि हिमाचल प्रदेश में सत्ता में आने के बाद भाजपा उन सारी घोषणाओं को वापस ले लेगी जो उसके मुख्यमंत्री ने की हैं।

‘बीजेपी की चाल में न फंसें’
सिसोदिया ने हिमाचल प्रदेश के लोगों से ‘उसकी चाल में नहीं फंसने’ का आह्वान किया। उन्होंने अपील की, ‘चुनाव में आम आदमी पार्टी के पक्ष में वोट डालिये।’ दिन में उससे पहले चंबा में एक कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने घोषणा की थी कि उनकी सरकार ने 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पानी बिल माफ करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने बसों में महिलाओं के लिए किराया आधा करने का भी फैसला किया है।

‘केजरीवाल मॉडल की नकल’
सिसोदिया ने कहा, ‘बीजेपी सरकार ने आज जो घोषणा की है वह शासन के केजरीवाल मॉडल को आंशिक रूप से नकल करने की कोशिश है। उन्होंने चुनाव पर नजरें गड़ाते हुए राज्य में शासन के केजरीवाल मॉडल का नकल करने का ड्रामा शुरू कर दिया है।’ उन्होंने कहा कि भाजपा और उसके मित्र दल 18 राज्यों में सत्ता में हैं लेकिन उन्होंने उनमें से किसी भी राज्य में सस्ती बिजली देने का नहीं सोचा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement