Monday, May 06, 2024
Advertisement

'I.N.D.I.A. गठबंधन ने हार स्वीकार कर ली है', जानें पीएम मोदी की तमिलनाडु रैली क्यों रही खास

तमिलनाडु में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जोरदार हमले किए और कहा कि I.N.D.I.A.’ के घटक दलों ने हार स्वीकार कर ली है लेकिन उनका इरादा लूटने का है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: February 27, 2024 21:48 IST
Lok Sabha Elections, INDI Alliance, Annamalai- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/ANNAMALAI_K तमिलनाडु में पीएम नरेंद्र मोदी, साथ में हैं प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष अन्नामलाई।

तिरुपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि ‘I.N.D.I.A.’ गठबंधन के घटक दलों ने ‘हार स्वीकार कर ली है’ लेकिन उनका इरादा लूटने का है। मोदी ने तमिलनाडु के तिरुपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (DMK) और कांग्रेस की आलोचना की और अन्नाद्रमुक के नेताओं दिवंगत एम जी रामचंद्रन और जे जयललिता की विरासत का जिक्र किया। मोदी ने तिरुपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष के. अन्नामलाई की राज्यव्यापी यात्रा ‘एन मन एन मक्कल’ के समापन समारोह को संबोधित करते हुए विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि पिछले 10 वर्षों के दौरान, केंद्र की बीजेपी सरकार ने तमिलनाडु में विकास परियोजनाओं के लिए पहले की तुलना में अधिक धनराशि दी है।

'बीजेपी भ्रष्टाचार की राजनीति को खत्म करने की तैयारी कर रही'

पीएम मोदी का ‘पहले की तुलना’ से आशय परोक्ष तौर पर केंद्र में यूपीए के शासन काल से था। मोदी ने कहा, '‘I.N.D.I.A.’ के घटक दलों ने हार स्वीकार कर ली है लेकिन उनका इरादा लूटने का है। लेकिन लोगों ने ऐसे किसी भी प्रयास को रोकने का मन बना लिया है। तमिलनाडु में भी बीजेपी भ्रष्टाचार की राजनीति को खत्म करने की तैयारी कर रही है।' उन्होंने कहा कि वर्ष 2004-2014 के दौरान, लंबे समय से सहयोगी, DMK और कांग्रेस ने यूपीए शासन में सत्ता साझा की लेकिन उन्होंने कभी भी तमिलनाडु के विकास को प्राथमिकता देने की जहमत नहीं उठायी। मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस शासन के दौरान कोई विकास नहीं हुआ, जबकि बीजेपी शासन तमिलनाडु के विकास को सुनिश्चित करने के लिए समर्पित प्रयास कर रहा है।

'विपक्षी दल तमिलनाडु को कभी विकसित नहीं होने देंगे'

पीएम मोदी ने कहा कि मुद्रा योजना के तहत तमिलनाडु के उद्यमियों को 2 लाख करोड़ रुपये दिये गए हैं। उन्होंने कहा, ‘विपक्षी दल जो वर्तमान में तमिलनाडु पर हावी हैं, वे तमिलनाडु को कभी विकसित नहीं होने देंगे। हजारों करोड़ रुपये के रक्षा सौदों में संलिप्त कांग्रेस ने क्या कभी तमिलनाडु में रक्षा गलियारे बनाने की अनुमति दी थी। आज, जब देश रक्षा क्षेत्र में कई गुना अधिक निर्यात कर रहा है, युवाओं को रोजगार दे रहा है, क्या कांग्रेस ऐसा होने देती? हमने कपड़ा उद्योग के लिए पीएलआई योजना शुरू की है। इसके परिणामस्वरूप, लगभग 20,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव सामने आए हैं। लगभग दो लाख करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है।’

तिरुपुर में गूंजा 'वेंदुम मोदी मीनदुम मोदी' का नारा

प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष अन्नामलाई की सराहना करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनकी ‘एन मन एन मक्कल यात्रा' बड़ी सफल रही है। उन्होंने कहा कि इस यात्रा से 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' का संदेश घर-घर तक पहुंचाने में मदद मिली है। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रत्येक नागरिक के लिए 'मोदी गारंटी' पर जोर दिया, जिसमें मुफ्त अनाज और ग्रामीण परिवारों के लिए आवास शामिल है। उन्होंने तमिलनाडु में भ्रष्टाचार की राजनीति को खत्म करने और समावेशी विकास को बढ़ावा देने की बीजेपी की प्रतिबद्धता दोहरायी। इससे पहले कार्यक्रम स्थल पर मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। बैठक स्थल पर बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता थे और वे 'भारत माता की जय' और 'वेंदुम मोदी मीनदुम मोदी' (हम एक बार फिर मोदी चाहते हैं) के नारे लगा रहे थे।

 28 जुलाई 2023 को शुरू हुई थी अन्नामलाई की यात्रा

कार्यक्रम स्थल पर इरोड के लोगों ने हल्दी बोर्ड की स्थापना के लिए धन्यवाद देने के लिए प्रधानमंत्री को 67 किलोग्राम की हल्दी की माला उपहार में दी। इरोड को हल्दी केंद्र के रूप में जाना जाता है। नीलगिरि से तोडा आदिवासी समुदाय के हस्तनिर्मित शॉल और जल्लीकट्टू बैल की प्रतिकृति भी प्रधानमंत्री को भेंट की गई। उन्होंने कहा कि वह पश्चिमी 'कोंगु' क्षेत्र के हिस्से पल्लडम में आकर खुश हैं, जो 'कई मायनों में भारत की विकास गाथा का प्रतिनिधित्व करता है।' अन्नामलाई की राज्यव्यापी ‘एन मन एन मक्कल’ (मेरी भूमि, मेरे लोग) यात्रा की शुरुआत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 28 जुलाई, 2023 को रामेश्वरम में की थी। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement