Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सड़क पर उतरे INDI अलायंस के सांसद, संसद भवन से विजय चौक तक मार्च

संसद में पक्ष और विपक्ष की जंग अब सड़कों पर उतर आई है। । आज इंडिया गठबंधन के सांसद संसद भवन से विजय चौक तक मार्च कर रहे हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: December 21, 2023 14:05 IST
Parliament, Protest- India TV Hindi
Image Source : PTI संसद परिसर में विपक्षी सांसदों का विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली: सांसदों के निलंबन और संसद की सुरक्षा में चूक के मुद्दे को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर रुख अपनाए हुए है। विपक्षी गठबंधन इंडिया के सांसद आज संसद भवन से विजय चौक तक पैदल मार्च कर रहे हैं। यह मार्च 143 सांसदों के निलंबन के खिलाफ किया जा रहा है।

Related Stories

3 दिन में 143 सांसदों का निलंबन

संसद के दोनों सदनों से पिछले 3 दिनों में 143 सांसदों का निलंबन हो चुका है। संसद की सुरक्षा में सेंध के मामले पर हंगामा कर रहे विपक्षी सांसदों पर यह कार्रवाई हुई है। लोकसभा से कुल 97 सांसदों का निलंबन हो चुका है। 14 दिसंबर को 13, 18 दिसंबर को 33, 19 दिसंबर को सबसे ज्यादा 49 सांसदों को निलंबित किया गया। कल बुधवार को भी दो सांसदों को सस्पेंड किया गया। निलंबित सासंदों में सभी पार्टियों के सदस्य शामिल हैं। 

उपराष्ट्रपति की मिमिक्री की घटना का विरोध

संसद के बाहर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करने के मामले पर भी सियासत गर्मा गई है। कल राज्यसभा में बीजेपी के सांसदों ने इसके विरोध में एक घंटे तक खड़े रहकर सदन की कार्रवाई में हिस्सा लिया। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जगदीप धनखड़ से फोन पर बात की और मिमिक्री पर दुख जताया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी इस घटना को निराशाजनक बताया। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर कहा कि अभिव्यक्ति के दौरान शिष्टाचार के मानदंडों का पालन होना चाहिए। 

सांसदों को बाहर फेंक दिया, कोई चर्चा नहीं-राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा नकल किए जाने से संबंधित विवाद को लेकर बुधवार को कहा कि विपक्ष के करीब 150 सांसदों को संसद से बाहर फेंक दिया गया, लेकिन इस पर कोई चर्चा नहीं हो रही है। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने संसद परिसर में उनकी, तृणमूल कांग्रेस के एक सांसद द्वारा नकल उतारे जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए उच्च सदन में कहा कि संसद परिसर में उनकी नकल उतारकर किसान समाज और उनकी जाति (जाट) का अपमान किया गया है। 

हमारे सांसद दुखी हैं-राहुल गांधी

राहुल गांधी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अपमान किसने किया, कैसे किया? वहां सांसद बैठे थे, मैंने उनका वीडियो लिया। मेरा वीडियो मेरे फोन में ही है। मीडिया दिखा रहा है, मीडिया कह रहा है, मोदी जी कह रहे हैं, किसी और ने कुछ नहीं कहा।’’ उन्होंने क्षोभ जताते हुए यह भी कहा, ‘‘हमारे करीब 150 सांसदों को संसद से बाहर फेंक दिया, उस पर कोई चर्चा नहीं हो रही है। अडाणी जी पर कोई चर्चा नहीं हो रही है, राफेल पर फ्रांस ने कहा है कि जांच की अनुमति नहीं मिल रही है, इस पर कोई चर्चा नहीं हो रही है। बेरोजगारी पर कोई चर्चा नहीं हो रही है। हमारे सांसद दुखी हैं, वहां बैठे हैं,उसको लेकर आप चर्चा कर रहे हैं।’’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement