Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जेएनयू में फिर होने जा रहा छात्रसंघ का चुनाव, 22 मार्च को होगी वोटिंग, तैयारियां हुईं शुरू

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में 4 साल बाद एक बार फिर छात्रसंघ चुनाव होने वाले हैं। इसे लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। बता दें कि 22 मार्च को इस बाबत वोटिंग की जाएगी। हालांकि इससे पहले 20 मार्च को प्रेसिडेंशियल डिबेट का आयोजन किया जाएगा।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: March 11, 2024 9:37 IST
Jawaharlal Nehru University Student Union JNUSU elections to be held on 22nd March results on 24th M- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जेएनयू में फिर होने जा रहा छात्रसंघ का चुनाव

दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में छात्र संघ के चुनाव होने जा रहे हैं। 4 साल बाद जेएनयू में छात्र संघ के चुनाव कराने की घोषणा की गई है। इस बार छात्र संघ का चुनाव 22 मार्च को होंगे। 11 मार्च को चुनाव कमेटी द्वारा वोटर लिस्ट तैयार की जाएगी और 14 मार्च से छात्र संघ चुनाव के लिए उम्मीदवारों का नामांकन शुरू हो जाएगा। 2023-24 के छात्रसंघ चुनाव की वोटिंग 22 मार्च को होने जा रही है। वहीं चुनाव का परिणाम 24 मार्च को की जाएगी। यानी वोटिंग के 2 दिन बाद वोटों की गणना के आधार पर विजेताओं के नामों का ऐलान किया जाएगा। 

Related Stories

जेएनयू में फिर होगा छात्र संघ का चुनाव

बता दें कि पैनल ने वोटर्स की स्थिति में किसी भी संभावित सुधार की अनिवार्य आवश्यकता पर बल दिया है। नामांकन दाखिल करन से पहले सूची बनानी होगी। बता दें कि 20 मार्च को खुले मंच से प्रेशीडेंशियल डिबेट होगा। बीते दिनों जनरल बॉडी मीटिंग के दौरान भी जेएनयू कैंपस में खूब हंगामा देखने को मिला था। इस दौरान एबीवीपी के कार्यकर्ता और लेफ्ट समर्थित दलों के छात्र आपस में भिड़ गए। हालांकि 2024 के छात्र संघ चुनाव बाकी वर्षों से काफी अलग होने वाले हैं। बता दें कि इस कैंपस में चुनाव की सारी प्रक्रिया और इलेक्शन कमीशन पूरी तरह से छात्रों के हाथ में होता है। हालांकि प्रशासन का सपोर्ट भी छात्र संघ को होता है। 

20 मार्च को होगा प्रेसीडेंशियल इलेक्शन

बता दें कि इससे पहले कोरोना महामारी के कारण छात्र संघ का चुनाव लगातार टल रहा था। कोरोना संक्रमण के खत्म हो जाने के बाद भी छात्र संघ का चुनाव सुचारू रूप से आयोजित नहीं किया जा सका। जेएनयू में छात्र संघ का चुनाव कराया जाए इसके लिए छात्र संगठनों द्वारा लगातार संघर्ष किया जा रहा है। आखिरकार 10 मार्च की रात कैंपस में चुनाव की घोषणा हो गई। बता दें कि कोरोना पैंडेमिक के बाद जेएनयू में छात्र संघ का चुनाव प्रभावित हुआ, जो  लगभग 4 सालों बाद अब आयोजित किया जाने वाला है। बता दें कि वोटिंग से पूर्व 20 मार्च को प्रेसीडेंशियल डिबेट का आयोजन किया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement