Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिहार की सियासत का आज बड़ा दिन, JDU की बैठक में ललन सिंह से छिन सकता है अध्यक्ष पद

दिल्ली में आज जेडीयू की अहम बैठक होनी है। ललन सिंह के JDU अध्यक्ष पद पर फैसला लिया जाएगा। पहले JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी और फिर राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी। बैठक से पहले दिल्ली में लगे पोस्टर से ललन सिंह गायब हो चुके हैं। आज की बैठक में नीतीश के JDU अध्यक्ष बनने की अटकलें हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: December 29, 2023 10:48 IST
bihar jdu- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह और बिहार सीएम नीतीश कुमार

बिहार की सियासत में जेडीयू के लिए आज फैसले का दिन है। आज दिल्ली में होने वाली जेडीयू की मीटिंग में ललन सिंह के भविष्य पर फैसला लिया जा सकता है। माना जा रहा है कि ललन सिंह आज इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं। जिसके बाद सीएम नीतीश एक बार फिर जेडीयू की कमान संभाल लेंगे। हालांकी ललन सिंह ने इस्तीफे की खबर को खारिज किया है। लेकिन दिल्ली दफ्तर में लगे पोस्टर में सिर्फ नीतीश की तस्वीर लगाई गई है। ललन सिंह आउट हैं। ऐसे में उनकी विदाई के कयास लगाए जा रहे हैं। 

2024 लोकसभा चुनाव पर होगा फोकस

आज सुबह 11.30 बजे जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी। फिर 3 बजे राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी। इससे पहले गुरुवार शाम हुए पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में सीएम नीतीश ने कहा कि आज की बैठक में आने वाला राजनीतिक प्रस्ताव ऐसा होना चाहिए जिसमें 2024 लोकसभा चुनाव का हमारा एजेण्डा दिखाई दे। करीब आधे घंटे तक चली बैठक में एकजुटता दिखाने की कोशिश की गई। बैठक में सीएम नीतीश के साथ ललन सिंह, मंत्री संजय झा, जेडीयू नेता केसी त्यागी समेत पार्टी के सभी सीनियर पदाधिकारी मौजूद थे। मतलब साफ है कि नीतीश अपनी पार्टी और गठबंधन दोनों को आज की बैठक से मैसेज देना चाहते हैं।

टूट से बचाने के लिए नीतीश संभालेंगे कमान

दिल्ली में जेडीयू की ये बैठक ऐसे समय में हो रही है जब सियासी गलियारे में जेडीयू टूटने की चर्चा तेज है और इन्हीं संभावित टूट से पार्टी को बचाने के लिए नीतीश कमान अपने हाथ में लेना चाह रहे हैं। मीटिंग से पहले JDU विधायक सिद्धार्थ पटेल ने साफ-साफ कहा कि अध्यक्ष जी, लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष पद से मुक्त होने की इच्छा जताई है। लेकिन उनको इसकी इजाजत मिलती है या नहीं, इसका फ़ैसला पार्टी की मीटिंग में होगा।

सीएम नीतीश के फिर पलटी मारने की अटकलें

लेकिन गुरुवार को पटना में नीतीश और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की जयंती समारोह में शामिल हुए थे। उसके बाद सीएम नीतीश ने सारी अटकलों को खारिज करते हुए पार्टी की मीटिंग को रूटीन मीटिंग बताया। साथ ही NDA में जाने के सवाल को मुस्कुरा कर टाल गए। वहीं जेडीयू में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर चल रही खबरों पर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि सरकार में सब ठीक है। JDU और RJD के रिश्ते भी मजबूत हैं। तेजस्वी ने महागठबंधन में सबकुछ ठीक बताया है, लेकिन केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अटकलों को सही बताते हुए कहा कि लालू ने अपनी सारी गोटियां फिट कर ली हैं और नीतीश के लिए NDA के सारे दरवाजे बंद हैं।

ये भी पढ़ें-

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement