Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को सता रहा 'क्रॉस वोटिंग' का डर! सभी विधायकों को भेजा होटल

कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर सताने लगा है। यही वजह है कि कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को एक होटल में भेज दिया है। बता दें मंगलवार को राज्यसभा के लिए चुनाव होने हैं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: February 26, 2024 23:38 IST
राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने सभी विधायकों को भेजा होटल।- India TV Hindi
Image Source : DKSHIVAKUMAR (X) राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने सभी विधायकों को भेजा होटल।

बेंगलुरु: कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव से एक दिन पहले कांग्रेस ने सोमवार को अपने सभी विधायकों को एक होटल में भेज दिया है। बता दें कि राज्यसभा के लिए होने वाले चुनाव में पांच उम्मीदवार- अजय माकन, सैयद नसीर हुसैन और जी. सी. चंद्रशेखर, नारायण बंदगे और कुपेंद्र रेड्डी मैदान में हैं। वहीं क्रॉस वोटिंग की आशंकाओं के बीच सभी पार्टियों ने मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए अपने विधायकों को व्हिप जारी किया है। वहीं राज्यसभा चुनाव से पहले अन्य दल भी अपनी पूरी तैयारी में जुटे हुए हैं।

डीके शिवकुमार ने दी जानकारी

इससे पहले कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा था कि ‘‘सभी विधायक होटल में एक साथ रहेंगे, हम मतदान करने के लिए एक साथ आएंगे। हमारे पास अतिरिक्त वोट हैं। हम अपनी पार्टी की सुरक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे पार्टी। अन्य लोग भी हमारे संपर्क में हैं। मैं इसका खुलासा नहीं करना चाहता।’’ उन्होंने कहा कि दो मंत्रियों सहित आठ पार्टी नेताओं को विधायकों के साथ समन्वय का काम सौंपा गया है।

क्या हैं कर्नाटक के समीकरण

बता दें कि कर्नाटक में कांग्रेस के पास 134 विधायक जबकि भाजपा के पास 66 और जद (एस) के पास 19 विधायक हैं, जबकि चार अन्य विधायक हैं। चार अन्य विधायकों में से, कांग्रेस दो निर्दलीय और सर्वोदय कर्नाटक पक्ष के दर्शन पुत्तनैया के समर्थन का दावा कर रही है। वहीं तीन सीटें जीतने को लेकर आश्वस्त है। दिलचस्प बात यह है कि एक अन्य विधायक जी. जनार्दन रेड्डी (कल्याण राज्य प्रगति पक्ष) ने सोमवार को मुख्यमंत्री सिद्धरमैया से मुलाकात की। कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव का माहौल तब दिलचस्प हो गया जब भाजपा-जद(एस) गठबंधन ने अपना दूसरा उम्मीदवार (कुपेंद्र रेड्डी) मैदान में उतारा, हालांकि गठबंधन चार में से केवल एक सीट जीतने की ताकत रखता है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, प्रत्येक उम्मीदवार को जीत के लिए 45 वोट हासिल करने होंगे। 

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा झटका, पूर्व सीएम मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा भाजपा में हुईं शामिल

आजादी के बाद पहली बार इस राज्य में बनेगा रेलवे स्टेशन, PM मोदी ने रखी आधारशिला

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement