Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत रत्न मिलने पर आई लालकृष्ण आडवाणी की प्रतिक्रिया, जानें क्या बोले पूर्व डिप्टी PM

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने देश के सर्वोच्च पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किए जाने के बाद अपनी प्रतिक्रिया दी है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: February 03, 2024 16:27 IST
Lal Krishna Advani, Lal Krishna Advani Statement, Bharat Ratna- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को घोषणा की कि BJP के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। खुद को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर लालकृष्ण आडवाणी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। आडवाणी ने कहा है कि उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किए जाने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया और कहा कि यह न केवल उनका, बल्कि उनके आदर्शों और सिद्धांतों का भी सम्मान है।

‘मेरे आदर्शों एवं सिद्धांतों का भी सम्मान’

96 वर्षीय आडवाणी ने कहा कि यह एक व्यक्ति के रूप में न केवल उनका, बल्कि उन आदर्शों और सिद्धांतों का भी सम्मान है, जिनका पालन करने का उन्होंने प्रयास किया। उन्होंने कहा, ‘RSS (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) में शामिल होने के बाद से जीवन में मुझे जो भी जिम्मेदारी मिली, उसे निभाते हुए अपने प्रिय देश की समर्पित और निस्वार्थ सेवा करने में ही मुझे खुशी मिली। मुझे भारत रत्न देने के लिए राष्ट्रपति मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी को हार्दिक धन्यवाद देता हूं।’ बता दें कि आडवाणी को बीजेपी के सर्वकालिक महान नेताओं में से एक माना जाता है और पार्टी को एक राष्ट्रीय दल बनाने में उनका अहम योगदान है।

‘आडवाणी जी ने अनुकरणीय मानक स्थापित किया’

इससे पहले पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘X’ पर लिखा, ‘हमारे समय के सबसे सम्मानित नेताओं में शामिल आडवाणी जी का भारत के विकास में महान योगदान है। उन्होंने अपने जीवन में जमीनी स्तर पर काम करने से शुरुआत कर उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा की। आडवाणी जी ने अपने सार्वजनिक जीवन में दशकों तक सेवा करते हुए पारदर्शिता और अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता जताई और राजनीतिक नैतिकता में एक अनुकरणीय मानक स्थापित किया। उन्होंने राष्ट्र की एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान को आगे बढ़ाने की दिशा में अद्वितीय प्रयास किए हैं।’

‘यह मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है’

पीएम मोदी ने कहा, ‘आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाना मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है। मैं इसे हमेशा अपना सौभाग्य मानूंगा कि मुझे उनके साथ बातचीत करने और उनसे सीखने के अनगिनत अवसर मिले।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आडवाणी को यह सम्मान दिया जाएगा। सरकार ने पिछले महीने समाजवादी नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत कर्पूरी ठाकुर को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की घोषणा की थी। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement