Friday, May 03, 2024
Advertisement

कांग्रेस ने 2024 लोकसभा चुनावों के लिए इलेक्शन कमिटी का किया ऐलान, इन नेताओं को मिली जगह

इस समिति में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत 16 नेताओं को जगह दी गई है।

Reported By : Vijai Laxmi Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: September 04, 2023 20:16 IST
Congress- India TV Hindi
Image Source : FILE कांग्रेस

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इलेक्शन कमिटी का ऐलान कर दिया है। इस कमिटी में 16 नेताओं को जगह दी गई है। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक सूची जारी करते हुए बताया कि आगामी चुनावों के लिए एक कमिटी का ऐलान किया गया है, जिसमें 16 नेताओं को जगह दी गई है। इसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अंबिका सोनी, लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी, सलमान खुर्शीद, मदुसुदन मिस्त्री, एन. उत्तम कुमार रेड्डी को शामिल किया गया है।  

इसके अलावा इस कमिटी में छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव, केजी जॉर्ज, प्रीतम सिंह, मोहम्मद जावेद, अमी याग्निक, पीएल पुनिया, ओमकार मरकाम और केसी वेणुगोपाल शामिल किया गया है। बता दें कि विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A में कांग्रेस पार्टी एक अहम सदस्य है। यह गठबंधन में शामिल एकमात्र ऐसी पार्टी है, जिसका देश के लगभग सभी राज्यों और केंद्रशासित राज्यों में जनाधार है। माना जा रहा है कि कांग्रेस सभी राज्यों में चुनाव लड़ेगी।

अधीर रंजन चौधरी ने 'एक देश-एक चुनाव' समिति का हिस्सा बनने से किया था इनकार 

वहीं इससे पहले एक देश-एक चुनाव के लिए केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई एक हाईलेवल कमिटी में अधीर रंजन चौधरी ने हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था। इस बाबत उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री को एक पत्र लिखते हुए अपने फैसले की जानकारी दी थी। उन्होंने लिखा, "मुझे उस कमेटी में काम करने से इनकार करने में कोई झिझक नहीं है, जिसकी शर्तें इसके परिणामों की गारंटी के लिए तैयार की गई हैं। मुझे डर है कि यह पूरी तरह से धोखा है।"

रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में बनी है समिति 

बता दें कि इससे पहले शनिवार शाम को केंद्रीय कानून मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी करते हुए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में समिति का ऐलान किया था। इस समिति में गृह मंत्री अमित शाह, लोक सभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी के साथ-साथ राज्यसभा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, भूतपूर्व अध्यक्ष 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष रहे एन के सिंह, पूर्व लोकसभा महासचिव सुभाष सी कश्यप, वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी को भी जगह दी गई थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement