Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll : एनडीए को प्रचंड बहुमत का अनुमान, बीजेपी अपने दम पर जीत सकती है 335 सीटें, जानें अन्य दलों का हाल

Election Opinion Poll LIVE: लोकसभा चुनावों में अब ज्यादा वक्त नहीं रह गया है और अलग-अलग सियासी दल अपनी-अपनी संभावनाओं को लेकर तमाम दावे कर रहे हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: March 06, 2024 0:01 IST
India TV CNX Opinion Poll, Opinion Poll- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी-CNX ओपिनियन पोल।

Election Opinion Poll LIVE: लोकसभा चुनावों का वक्त तेजी से करीब आ रहा है और जनता के मन में भी तमाम तरह के सवाल पैदा हो रहे हैं। मसलन, क्या बीजेपी इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तय किए गए 370 सीटों के लक्ष्य को प्राप्त कर पाएगी? क्या NDA 400 सीटों पर अपना परचम लहरा पाएगी? या क्या कांग्रेस अपने अन्य सहयोगी दलों के साथ मिलकर कोई चमत्कार दिखा पाएगी? इंडिया टीवी-CNX के ओपिनयन पोल में इन्हीं सब सवालों के जवाब टटोलने की कोशिश की गई है।

इंडिया टीवी-CNX के ओपिनयन पोल से जुड़े हर जरूरी अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

Lok Sabha Election Opinion Poll LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 6:32 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एनडीए को प्रचंड बहुमत का अनुमान, बीजेपी अपने दम पर जीत सकती है 335 सीटें

    इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक 2024 के लोकसभा चुनावों में एक बार फिर केंद्र की सत्ता में बीजेपी की अगुवाई में एनडीए की सरकार बनने का अनुमान है। ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबिक एनडीए को कुल 378 सीटें मिल सकती हैं। बीजेपी अपने दम पर 335 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। I.N.D.I.A. अलायंस को केवल 98 सीटें मिल सकती हैं। वहीं कांग्रेस 37 सीटों पर सिमट सकती है। अन्य पार्टियों को 67 सीटें मिल सकती हैं।

  • 5:44 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    महाराष्ट्र में कौन मारेगा बाजी?

    महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटों के ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी कुल 25 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। वहीं शिवसेना (UBT) 8 सीटें जीत सकती है। जबकि शिवसेना (शिंदे) को 6 सीटें मिल सकती हैं। वहीं NCP (अजित) को 4 सीटों पर जीत मिल सकती है जबकि एनसीपी शरद पवार गुट को 2 सीटों पर जीत मिल सकती है। वहीं कांग्रेस को केवल दो सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।

  • 5:25 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बिहार में एनडीए को मिल सकती है बंपर जीत

    बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटों में से बीजेपी 17 और जनता दल यूनाइटेड 12 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। वहीं एलजेपी के दोनों धड़ों को 4 सीटें मिल सकती हैं। जबकि राष्ट्रीय जनता दल को 4 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस का भी खाता खुल सकता है। कांग्रेस को किशनगंज से एक सीट मिलने का अनुमान है।

  • 4:58 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पश्चिम बंगाल में कांटे की टक्कर का अनुमान

    ओपिनयन पोल के नतीजों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में कांटे की टक्कर होने का अनुमान है। यहां लोकसभा की 42 सीटों में से टीएमसी-21 और बीजेपी 20 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। वहीं कांग्रेस को मात्र एक सीट मिलने का अनुमान है। 

  • 4:27 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    केंद्र शासित प्रदेशों में भी छाएगा भगवा?

    केंद्र शासित प्रदेशों में भी बीजेपी को भारी जीत मिलने का अनुमान है। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक केंद्र शासित प्रदेशों की पांच सीटों में से 4 सीटों पर बीजेपी जीत हासिल कर सकती है जबकि कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिल सकती है।

  • 4:18 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    गोवा में बीजेपी का क्लीन स्वीप

    ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबिक गोवा की सभी दो लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी को सफलता मिल सकती है। कांग्रेस और आप का खाता नहीं खुलने का अनुमान है।

     

  • 4:13 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    नॉर्थ ईस्ट में एनडीए को मिल सकती है बड़ी सफलता

    ओपिनियन पोल के नतीजों के मुताबिक नॉर्थ ईस्ट की 11 सीटों में से एनडीए को 9 सीटों पर सफलता मिल सकती है जबकि कांग्रेस को केवल एक सीट पर बढ़त मिल सकती है। एनडीए की अगुवाई कर रहे बीजेपी को5 सीटों पर सफलता मिल सकती है।

     

  • 4:08 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    असम में बीजेपी को 10 सीटें मिलने का अनुमान, जानें कांग्रेस का हाल

    इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक असम की 14 सीटों में से 10 सीटों पर बीजेपी जीत हासिल कर सकती है जबकि कांग्रेस को महज एक सीटों पर सफलता मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य पार्टियों को 3 सीटें मिल सकती हैं।

  • 4:08 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हिमाचल में बीजेपी का क्लीन स्वीप

    इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक हिमाचल प्रदेश की सभी 4 सीटों पर बीजेपी जीत हासिल करेगी जबकि कांग्रेस के हाथ में एक भी सीट नहीं आने का अनुमान है।

  • 4:00 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उत्तराखंड में बीजेपी का क्लीन स्वीप

    इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तराखंड की सभी 5 सीटों पर बीजेपी जीत हासिल करेगी जबकि कांग्रेस के हाथ में एक भी सीट नहीं आने का अनुमान है।

  • 3:50 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    तमिलनाडु में DMK का परचम, जानें AIADMK, BJP और कांग्रेस का हाल

    इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक तमिलनाडु की 39 सीटों में से डीएमके 20 सीटें जीत सकती हैं जबकि एआईएडीएमके 4 और बीजेपी 5 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। वहीं कांग्रेस 6 और अन्य को 5 सीटों पर सफलता मिल सकती है।

  • 3:42 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    केरल में UDF को मिल सकती हैं 11 सीटें

    केरल  की 20 सीटों का भी ओपिनियन पोल सामने आ चुका है। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, केरल की 20 में से 11 सीटें UDF जीत सकती हैं जबकि LDF को 6 सीटों पर सफलता मिल सकती है। 

     

  • 3:30 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आंध्र प्रदेश में YSRCP को मिल सकती हैं 15 सीटें

    आंध्र प्रदेश  की 25 सीटों का भी ओपिनियन पोल सामने आ चुका है। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, आंध्र प्रदेश की 25 सीटों में से YSRCP 15 सीटें जीत सकती हैं जबकि TDP 10 सीटें जीत सकती हैं।
  • 3:27 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    तेलंगाना में कांग्रेस को मिल सकती हैं 9 सीटें

    तेलंगाना की 17 सीटों का भी ओपिनियन पोल सामने आ चुका है। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, तेलंगाना की 17 में से 9 सीटों पर कांग्रेस, 5 सीटों पर बीजेपी और 7 सीटों पर बीआरएस की जीत हो सकती है। वहीं AIMIM के खाते में एक सीट जा सकती है।

  • 2:55 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    ओडिशा में BJD जीत सकती है सबसे ज्यादा सीटें, जानें BJP का हाल

    ओडिशा की 21 सीटों का भी ओपिनियन पोल सामने आ चुका है। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, ओडिशा की 21 में से 11 सीटों पर बीजेडी और 10 सीटों पर BJP की जीत हो सकती है।

     

  • 2:54 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    झारखंड की 14 में से 13 सीटें जीतेगा NDA, एक सीट JMM के खाते में

    अब आते हैं झारखंड पर। इंडिया टीवी-CNX ओपिनियन पोल के मुताबिक, झारखंड में कुल 14 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से BJP 12 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है जबकि JMM के खाते में राजमहल की सीट जा सकती है। वहीं, BJP की साथी AJSU गिरिडिह से जीत सकती है।

  • 2:50 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    छत्तीसगढ़ में भी दिखेगा बीजेपी का दम, कांग्रेस जीतेगी एक सीट

    छत्तीसगढ़ की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी सूबे में शानदार प्रदर्शन कर सकती है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से 10 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। वहीं, कांग्रेस को सिर्फ एक सीट, जांजगीर चांपा पर जीत नसीब हो सकती है।

  • 2:47 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कर्नाटक में बीजेपी को घाटा! जानें कितनी सीटें जीतेगी पार्टी

    इंडिया टीवी-CNX ओपिनियन पोल में अब बारी है कर्नाटक की। ओपिनियन पोल के मुताबिक, कर्नाटक में बीजेपी 22 सीटों पर जीत दर्ज करेगी, जबकि कांग्रेस के खाते में 4 और JDS के खाते में 2 सीटें आएंगी। यानी कि कर्नाटक में एनडीए 28 में से कुल 24 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। बीजेपी के सूबे में कुल 3 सीटों का घाटा हो रहा है क्योंकि 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने 25 सीटें जीती थीं।

  • 2:43 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    गुजरात में BJP करेगी क्लीन स्वीप, कांग्रेस-AAP फिर रहेगी 0

    अब आते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात पर। बीजेपी ने पिछले लोकसभा चुनावों में यहां की सभी 24 सीटें जीती थीं, और 2024 में भी पार्टी इसी आंकड़े को कायम करने की तरफ बढ़ती नजर आ रही है। यानी कि 2014 और 2019 के बाद 2024 में भी कांग्रेस या किसी अन्य दल को यहां से एक भी सीट मिलने की उम्मीद नहीं है।

  • 2:11 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कश्मीर घाटी में क्लीन स्वीप करेगी नेशनल कॉन्फ्रेंस

    अब आते हैं जम्मू-कश्मीर की तरफ। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, घाटी की तीनों सीटें नेशनल कॉन्फ्रेंस जीत रही है, जबकि जम्मू रीजन की दोनों सीटें बीजेपी के खाते में आ सकती हैं। वहीं, लद्दाख की एक सीट एक बार फिर बीजेपी जीत सकती है। यहां पर कांग्रेस, PDP या गुलाम नबी आजाद की पार्टी को एक भी सीट जीतने की संभावना नजर नहीं आ रही।

  • 2:07 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    5 सूबों की 84 में से 74 सीटें जीतेगा एनडीए

    मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा की 84 में से 74 लोकसभा सीटों पर बीजेपी की जीत होती नजर आ रही है। वहीं, INDI अलायंस के खाते में सिर्फ 9 सीटें दिख रही हैं, जबकि अकाली दल एक सीट जीत सकता है।

  • 2:05 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    हरियाणा की 10 में से कितनी सीटें जीतेगी बीजेपी?

    INDIA TV-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी जीत दर्ज कर सकती है। बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनावों में भी बीजेपी ने सभी 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

  • 1:42 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पंजाब में सबसे आगे रहेगी AAP, जानें दूसरे नंबर पर कौन

    इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, पंजाब में आम आदमी पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरकर सामने आ रही है। सूबे की 13 सीटों से में से AAP 6 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है जबकि कांग्रेस के खाते में 3 सीटें जा सकती हैं। वहीं, बीजेपी 3 और अकाली दल 1 सीट पर जीत दर्ज कर सकती है।

  • 1:32 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दिल्ली में कितना असरदार होगा AAP-कांग्रेस का गठबंधन? जानें यहां

    India TV-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर बीजेपी की जीत तय नजर आ रही है। इसका अर्थ यह हुआ कि दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के गठबंधन का कोई असर पड़ता नहीं दिख रहा है।

  • 1:21 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जोधपुर में भी नहीं चलेगा अशोक गहलोत का 'जादू'

    ओपिनियन पोल के मुताबिक, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला एक बार फिर कोटा-बूंदी से चुनाव जीत सकते हैं। केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी बीकानेर से आसानी से जीतते हुए दिख रहे हैं। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी अशोक गहलोत के गृह जनपद जोधपुर से चुनाव जीत सकते हैं। अलवर सीट से भूपेंद्र यादव भी जीतकर लोकसभा में पहुंच सकते हैं।

  • 1:17 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राजस्थान में कांग्रेस के लिए एक भी सीट जीतना मुश्किल

    इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी राजस्थान में भी क्लीन स्वीप करने जा रही है। यानी कि कांग्रेस को सूबे में विधानसभा चुनावों के बाद अब लोकसभा चुनावों में भी बड़ा झटका लगने जा रहा है। सूबे की सभी 25 सीटों पर बीजेपी का परचम लहरा सकता है।

  • 1:08 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    गुना से होगी ज्योतिरादित्य सिंधिया की जीत

    केंद्रीय मंत्री और सिंधिया राजघराने के महाराजा ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना की सीट जीत सकते हैं। 2019 के चुनाव में ज्योतिरादित्य ने इस सीट को बीजेपी के केपी सिंह यादव के हाथों गंवा दिया था। 2024 के चुनावों में ज्योतिरादित्य आसानी से यह सीट जीत सकते हैं।

  • 1:07 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    विदिशा से तय है शिवराज सिंह चौहान की जीत

    पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा से उम्मीदवार बनाया गया है। इन लोकसभा चुनावों के जरिए शिवराज केंद्र की राजनीति में वापसी कर रहे हैं। वह पहले भी विदिशा से सांसद रह चुके हैं और इस बार भी यहां से उनकी जीत तय है। 

  • 1:05 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    2024 में छिंदवाड़ा भी हार जाएगी कांग्रेस?

    इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल की शुरुआत करते हैं मध्य प्रदेश से। ओपिनियन पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटें इस बार बीजेपी के खाते में आती दिख रही हैं। कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ ओपिनियन में हारते हुए नजर आ रहे हैं।

  • 12:52 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    थोड़ी ही देर में शुरू होगा 543 सीटों का ओपिनियन पोल

    लोकसभा चुनावों में बीजेपी की जीत को लेकर बड़ी संख्या में लोग आश्वस्त नजर आ रहे हैं। पूछा जा रहा है कि क्या बीजेपी इस बार 370 सीटें पार कर पाएगी? या क्या राहुल गांधी की पार्टी कांग्रेस सच में 40 सीटों के नीचे रह जाएगी? इंडिया टीवी-CNX ओपिनियन पोल में इन्हीं सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश की गई है। अबसे थोड़ी ही देर में शुरू होगा 2024 के लोकसभा चुनावों का सबसे सटीक ओपिनियन पोल।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement