Saturday, May 04, 2024
Advertisement

कांग्रेस ने जारी की लोकसभा उम्मीदवारों की नई लिस्ट, मुजफ्फरपुर से अजय निषाद को टिकट

कांग्रेस की ओर से जारी की गई नई लिस्ट में बिहार की 5 और पंजाब की 2 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। लिस्ट में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए मुजफ्फरपुर से सांसद अजय निषाद का नाम भी शामिल है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: April 22, 2024 23:57 IST
lok sabha elections 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI lok sabha elections 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा अपने-अपने प्रत्याशियों का ऐलान लगातार जारी है। अब कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए 7 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में बिहार की 5 और पंजाब की 2 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। कांग्रेस ने बिहार के पश्चिमी चंपारण से मदन मोहन तिवारी, मुजफ्फरपुर से अजय निषाद, महाराजगंज से आकाश प्रसाद सिंह, समस्तीपुर से सन्नी हजारी, सासाराम से मनोज कुमार, होशियारपुर से यामिनी गोमर, फरीदकोट से अमरजीत कौर सहोके को टिकट दिया है। 

अजय निषाद को मुजफ्फरपुर से टिकट

कांग्रेस ने भाजपा के बागी नेता और बिहार की मुजफ्फरपुर सीट से सांसद अजय निषाद को भी टिकट दिया है। अजय निषाद मुजफ्फरपुर सीट से भाजपा के टिकट पर 2014 और 2019 में सांसद का चुनाव जीत चुके हैं। उन्होंने भाजपा से इस्तीफा देते हुए कहा था कि उनके साथ धोखा किया गया है। आपको बता दें कि भाजपा ने मुजफ्फरपुर सीट से अजय निषाद का टिकट काटकर राजभूषण चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है। 

लोकसभा चुनाव 2024

Image Source : PTI
लोकसभा चुनाव 2024

पंजाब और बिहार में कब-कब हैं चुनाव?

पंजाब में लोकसभा की कुल 13 सीटें हैं और यहां चुनाव एक ही चरण में संपन्न कराया जाएगा। पंजाब में लोकसभा चुनाव के अंतिम यानि 7वें चरण में 1 जून को मतदान होगा। वहीं, बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 7 चरणों में- 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को आयोजित किए जाएंगे। वहीं, 4 जून को चुनाव के नतीजे आएंगे। 

भाजपा ने ईश्वरप्पा को निष्कासित किया

भाजपा ने पार्टी अनुशासन का उल्लंघन करने और निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ने की वजह से सोमवार को बागी नेता के. एस. ईश्वरप्पा को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है। येदियुरप्पा और दिवंगत एचएन अनंत कुमार के साथ ईश्वरप्पा को कर्नाटक में जमीनी स्तर पर भाजपा को खड़ा करने का श्रेय दिया जाता है। 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: BJP ने बागी नेता ईश्वरप्पा के खिलाफ लिया एक्शन, 6 साल के लिए किया निष्कासित; जानें वजह

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस नेता ने पीएम मोदी के लिए कह दिया कुछ ऐसा..., हो सकता है बवाल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement