Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लोकसभा के 44 प्रतिशत निवर्तमान सांसदों के खिलाफ हैं क्रिमिनल केस, 5 प्रतिशत अरबपति

लोकसभा के 514 निवर्तमान सांसदों में से 225 सांसद ऐसे हैं जिनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 9 के खिलाफ हत्या के मामले और तीन के खिलाफ बलात्कार के भी आरोप हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: March 29, 2024 18:36 IST
ADR report- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE निवर्तमान सांसदों पर एडीआर की रिपोर्ट में बड़े खुलासे

चुनाव सुधारों के लिए काम करने वाली संस्था ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (ADR) की एक रिपोर्ट में बेहद अहम जानकारी सामने आई है। एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, निवर्तमान 514 लोकसभा सांसदों में से 225 यानी 44 प्रतशित सांसदों ने अपने चुनावी हलफनामों में खुद के खिलाफ आपराधिक मामले होने की घोषणा की है। इतना ही नहीं एडीआर की रिपोर्ट में ये भी सामने आया कि इन निवर्तमान सांसदों के हलफनामों के विश्लेषण में पाया कि इनमें से 5 प्रतिशत अरबपति हैं, जिनकी संपत्ति 100 करोड़ रुपये से अधिक है। 

29 प्रतिशत के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले

ADR रिपोर्ट के अनुसार, आपराधिक मामलों वाले निवर्तमान सांसदों में 29 प्रतिशत के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं जिनमें हत्या, हत्या की कोशिश, साम्प्रदायिक वैमनस्य को बढ़ावा देना, अपहरण और महिलाओं के खिलाफ अपराध के आरोप शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामलों वाले निवर्तमान सांसदों में 9 के खिलाफ हत्या के मामले हैं। इसके अनुसार, इन सांसदों में 5 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा 28 निवर्तमान सांसदों ने चुनावी हलफनामों में अपने खिलाफ हत्या के प्रयास से जुड़े मामले दर्ज होने की घोषणा की है। इनमें से 21 सांसद भाजपा से हैं। ADR की इसी रिपोर्ट में कहा गया है कि 16 निवर्तमान सांसद महिलाओं के खिलाफ अपराध से जुड़े आरोपों का सामना कर रहे हैं, जिनमें तीन के खिलाफ बलात्कार के आरोप हैं। 

भाजपा-कांग्रेस के सबसे ज्यादा सांसद अरबपति

एडीआर की रिपोर्ट में इन सांसदों की वित्तीय स्थिति का भी विश्लेषण किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, बड़े राजनीतिक दलों में, भाजपा और कांग्रेस के सर्वाधिक सांसद अरबपति हैं, हालांकि अन्य दलों के भी इस तरह के सांसदों की अच्छी-खासी संख्या है। रिपोर्ट के अनुसार, राज्यवार आपराधिक मामलों में, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश के 50 प्रतिशत से अधिक सांसद आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं। साथ ही, एडीआर के विश्लेषण में पाया गया है कि कुछ सांसदों के पास अरबों रुपये की संपत्ति है, जबकि अन्य के पास बहुत कम संपत्ति है। 

सिर्फ 15 प्रतिशत हैं महिला सांसद 

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वाधिक संपत्ति की घोषणा करने वाले शीर्ष तीन सांसदों में नकुल नाथ (कांग्रेस), डी के सुरेश (कांग्रेस), और के. रघु राम कृष्ण राजू (निर्दलीय) शामिल हैं जिनके पास अरबों रुपये की संपत्ति है। रिपोर्ट में सांसदों की शैक्षणिक पृष्ठभूमि और उम्र आदि को भी रेखांकित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, 73 प्रतिशत सांसद स्नातक या उच्चतर शैक्षणिक योग्यता वाले हैं, जबकि सिर्फ 15 प्रतिशत निवर्तमान सांसद महिलाएं हैं।

ये भी पढ़ें-

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement