Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

अब अमेठी से चुनाव लड़ेंगी प्रियंका गांधी, रायबरेली सीट से राहुल होंगे उम्मीदवार, आज होगा ऐलान

Lok sabha elections 2024: दूसरे चरण का मतदान संपन्न हो चुका है। कांग्रेस ने अबतक सबसे अहम अमेठी और रायबरेली सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है। आज कांग्रेस की अहम बैठक है जिसमें ये फैसला हो सकता है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: April 27, 2024 13:22 IST
rahul gandhi and priyanka gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की आज बैठक होने वाली है, जिसमें अमेठी और रायबरेली सहित कई सीटों पर मंथन होगा। बैठक आज रात 8 बजे होगी। कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की इस बैठक के बाद अमेठी और रायबरेली से कांग्रेस अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है। बता दें कि लोकसभा चुनाव के दो चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है और कांग्रेस ने अबतक अपनी इन दोनों सीटों से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान अबतक नहीं किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी रायबरेली से और प्रियंका गांधी अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं। 

केंद्रीय मंत्री और अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने उत्तर प्रदेश के अमेठी में एक सार्वजनिक रैली में राहुल गांधी पर तंज कसा। उन्होंने कहा, ''हमें बताया गया है कि आज वायनाड में मतदान के बाद कांग्रेस उम्मीदवार यहां पहुंचेंगे, लेकिन पहले वह राम मंदिर जाएंगे. उन्होंने राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण अस्वीकार कर दिया, अब वे मंदिर जाएंगे.'' वे सोचते हैं कि इससे उन्हें वोट मिल सकते हैं, इसका मतलब है कि अब वे भगवान को भी धोखा देने जायेंगे...'' 

अमेठी और रायबरेली सीट कांग्रेस के लिए है अहम

अमेठी और रायबरेली कांग्रेस की पारंपरिक सीट रही है, जहां से गांधी परिवार के सदस्य ही चुनाव लड़ते आ रहे हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में अमेठी सीट से भाजपा की स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को मात दी थी। अब कहा जा रहा है कि पार्टी कैडर द्वारा पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अमेठी से और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को रायबरेली सीट से मैदान में उतारने की जोरदार मांग हो रही है जिसे देखते हुए शनिवार को कांग्रेस की बैठक में फैसला हो सकता है। 

राहुल और प्रियंका को इन दोनों सीटों पर उतारने की हो रही मांग

राहुल गांधी पहले से ही केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उस सीट पर मतदान संपन्न हो चुका है तो ऐसे में कांग्रेस राहुल गांधी को अमेठी सीट से उम्मीदवार बना सकती है तो वहीं प्रियंका गांधी को इस लोकसभा चुनाव में पहली बार रायबरेली से उम्मीदवार बनाने की बात हो रही है। कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई की राज्य चुनाव समिति ने अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी का नाम प्रस्तावित किया था और पिछली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भी इन दोनों सीटों को लेकर चर्चा हुई थी लेकिन संबंधित सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला गांधी परिवार पर छोड़ दिया गया था।

पांचवें चरण में होगा दोनों सीटों पर मतदान 

बता दें कि 15 साल तक अमेठी लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले राहुल गांधी पिछली बार बीजेपी की स्मृति ईरानी से हार गए थे। इस बार भी भाजपा नेता स्मृति ईरानी, जो अब केंद्रीय मंत्री हैं, ने बार-बार गांधी परिवार और राहुल गांधी को इस सीट से दोबारा चुनाव लड़ने की चुनौती दी है। रायबरेली सीट से पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद ये सीट खाली हो गई थी जिसके बाद प्रियंका गांधी वाड्रा के लिए इस सीट पर चुनाव लड़ने की मांग उठ रही है। बता दें कि लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली में मतदान होगा।

ये भी पढ़ें:

अगला जन्म किस राज्य में लेना चाहते हैं पीएम मोदी, बोले- शायद पिछला जन्म भी यहीं हुआ था

रविंद्र सिंह भाटी ने जिस अमीन खान को हराया, कांग्रेस पार्टी ने उन्हें 6 साल के लिया कर दिया निलंबित

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement