Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Live: हरियाणा के सीएम सैनी ने कहा- अगर एप्लीकेशन आई तो दुष्यंत चौटाला पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच करवाएंगे

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates: लोकसभा चुनावों का आगाज हो चुका है। ऐसे में सियासी दुनिया के सभी बड़े अपडेट्स जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग को पढ़ें।

Edited By : Niraj Kumar, Rituraj Tripathi Updated on: April 21, 2024 23:54 IST
CM Saini- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE सीएम सैनी

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में होनेवाले मतदान के लिए सियासी दलों ने प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। जानें पल-पल के अपडेट्स...

Latest India News

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 11:51 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    हरियाणा: मुख्यमंत्री नायब सैनी का पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला पर बड़ा बयान

    सीएम सैनी ने कहा कि अगर एप्लीकेशन आई तो, दुष्यंत चौटाला पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच करवाएंगे। दुष्यंत चौटाला के खुद के विधायकों ने विधानसभा में जिस तरह से उन पर भ्रष्टाचार को लेकर भला बुरा कहा है, उनको समझना चाहिए, खुद के गिरेबान में झांके।

     

  • 11:35 PM (IST) Posted by Amar Deep

    जब भी बिहार आएं तो सत्तू जरूर पिएं अमित शाह: तेजस्वी यादव

    झारखंड की राजधानी रांची में आयोजित महागठबंधन की विशाल रैली में हिस्सा लेने के बाद पटना लौटते समय राजद नेता तेजस्वी यादव ने भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि “भाजपा की हवा टाइट हम I.N.D.I.A. वाले कर दिए हैं। बिहार, झारखंड और यूपी में साफ़ हो जाएगी BJP, तो बचेगी कहां। अमित शाह जब भी बिहार आएं तो यहां सत्तू जरुर पिएं, इससे शरीर ठंडा और दिमाग शांत रहता है फिर वे बिहार के बारे में ज़्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।”

  • 11:01 PM (IST) Posted by Amar Deep

    मुसलमानों को गाली दो और वोट बटोरो: ओवैसी

    AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने आज बिहार के किशनगंज में एक रैली को संबोधित किया। वहीं सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर उन्होंने लिखा है कि "मोदी ने आज मुसलमानों को घुसपैठिए बुलाया और कहा कि उनके ज़्यादा बच्चे होते हैं। 2002 से लेकर अब तक, मोदी की बस एक ही गारंटी रही है: भारत के मुसलमानों को गालियां दो और वोट बटोरो। अगर बात मुल्क की संपत्ति की हो रही है तो मोदी सरकार में देश के धन पर पहला हक़ उनके अरबपति दोस्तों का रहा है। भारत के 1% लोग आज देश का 40% धन खा गए। आम हिन्दुओं को मुसलमानों का डर दिखाया जा रहा है, पर सच तो यही है कि आपके पैसों से कोई और अमीर हो रहा है।"

  • 9:59 PM (IST) Posted by Amar Deep

    झारखंड और आंध्र प्रदेश के लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

    कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश और झारखंड के लिए लोकसभा उम्मीदवारों की सूची जारी की। कांग्रेस ने झारखंड के गोड्डा से दीपिका सिंह पांडे की जगह प्रदीप यादव को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

  • 9:33 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

    राहुल गांधी ने एक्स हैंडल पर लिखा, 'पहले चरण के मतदान में निराशा हाथ लगने के बाद नरेंद्र मोदी के झूठ का स्तर इतना गिर गया है कि घबरा कर वह अब जनता को मुद्दों से भटकाना चाहते हैं। कांग्रेस के ‘क्रांतिकारी मेनिफेस्टो’ को मिल रहे अपार समर्थन के रुझान आने शुरू हो गए हैं। देश अब अपने मुद्दों पर वोट करेगा, अपने रोज़गार, अपने परिवार और अपने भविष्य के लिए वोट करेगा। भारत भटकेगा नहीं!'

     

  • 8:46 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    रांची से किसे मिला टिकट?

    रांची से सुबोधकांत सहाय की बेटी को टिकट दिया गया है।

  • 8:28 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    रोहिणी आचार्य ने नीतीश पर किया पलटवार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान पर RJD नेता और सारण लोकसभा सीट से उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने कहा, "उनके(नीतीश कुमार) पास कहने के लिए कुछ नहीं है, अगर उन्होंने विकास किया होता तब तो उसके बारे में बोलते इसलिए लालू परिवार पर बोलते रहते हैं।"

  • 7:15 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    कर्नाटक में जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर साधा निशाना

    कर्नाटक के धारवाड़ में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, 'जब जवाहर लाल नेहरू ने 'गरीबी हटाओ' का नारा दिया था, तब 50% गरीबी थी। जब इंदिरा गांधी ने 'गरीबी हटाओ' कहा था, तब 60% गरीबी थी। राजीव गांधी ने इसे स्वीकार किया था। 1 रुपए में से 15 पैसे गरीबों तक पहुंचते हैं। अब राहुल गांधी कहते हैं कि वे गरीबी को एक झटके में खत्म कर देंगे, जो वे 60 साल में नहीं कर पाए।' नड्डा ने कहा, 'ये उनकी 'ड्राइंग रूम' की राजनीति के कारण हुआ। कल्याण अन्न योजना गरीबों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। 80 करोड़ लोगों में से 4 करोड़ लोग हर महीने मुफ्त राशन पा रहे हैं। इस योजना के परिणामस्वरूप 25 करोड़ लोग लाभान्वित हुए। आईएमएफ और नीति आयोग के मुताबिक, अब गरीबी रेखा से नीचे वाले लोग गरीबी रेखा से ऊपर हैं। आईएमएफ के मुताबिक, अब भारत में अत्यधिक गरीबी 1% से भी कम है। पिछले 10 सालों में भारत की छवि इस तरह बदल गई है।'

     

  • 7:08 PM (IST) Posted by Amar Deep

    भाजपा की नहीं संविधान की गारंटी चाहिए: अखिलेश यादव

    समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने रांची में कहा कि "400 पार का नारा देने वाले अगर गिरफ्तारी कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि उनकी हार निश्चित है, भाजपा हार चुकी है। लोकतंत्र में आवाज वोट में बदलने जा रही है और झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश के लोगों ने मन बना लिया है कि उन्हें भाजपा की नहीं संविधान की गारंटी चाहिए।"

  • 6:17 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    दिल्ली: रेप के आरोपी अक्षय बधाना की चाकू मारकर हत्या

    दिल्ली के सरिता विहार इलाके में आज रेप के आरोपी अक्षय बधाना की चाकू मारकर हत्या कर दी गई। आरोपी को पकड़ने के लिए तलाश जारी है। ये जानकारी दिल्ली पुलिस ने दी है।

     

  • 5:36 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    लखनऊ से भाजपा प्रत्याशी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 29 अप्रैल को नामांकन करेंगे

    लखनऊ से भाजपा प्रत्याशी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 29 अप्रैल को नामांकन करेंगे। मंत्री, महापौर, विधायक और पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल होंगे।

     

  • 4:19 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    'जेल के ताले टूटेंगे, अरविंद केजरीवाल छूटेंगे'

    सुनीता ने कहा कि अरविंद बहुत बहादुर हैं। जेल के ताले टूटेंगे और केजरीवाल छूटेंगे। अरविंद को जेल में भी देश की चिंता है। केजरीवाल को जेल में इंसुलिन नहीं दी जा रही है। सुनीता ने ये बातें इंडी गठबंधन की रैली में कही हैं। 

  • 4:17 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    सुनीता केजरीवाल ने कहा- अरविंद को जेल में मारने की साजिश

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा है कि अरविंद को जेल में मारने की साजिश हो रही है। 

  • 4:11 PM (IST) Posted by Amar Deep

    सूरत सीट से कांग्रेस प्रत्याशी का नामांकन रद्द

    गुजरात की सूरत लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी निलेश कुंभानी का नामांकन रद्द कर दिया गया है। भारतीय जनता पार्टी ने उनके नामांकन को लेकर आपत्ति उठाई थी, जिसके बाद जांच के बाद उनका नामांकन रद्द किया गया है।

     

  • 2:51 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पिछड़ा समाज विरोधी कांग्रेस की गोद में बैठे लालू-अमित शाह

    कटिहार की जनसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "आज लालू यादव और कांग्रेस पार्टी एक होकर हमारी पार्टी और नीतीश कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ रही है... आज लालू यादव कांग्रेस के साथ बैठे हैं, मैं लालू यादव जी को कहना चाहता हूं इसी कांग्रेस पार्टी ने पिछड़ा समाज का विरोध किया...और पिछड़ा समाज के विरोधी कांग्रेस पार्टी के गोदी में लालू यादव और इनके बेटे बैठे हैं। भाजपा ने सबसे पहला OBC प्रधानमंत्री, पिछड़ा वर्ग का प्रधानमंत्री, अति पिछड़ा वर्ग का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बनाया है।"

  • 1:55 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भाजपा सरकार ने किसानों का विशेष ध्यान नहीं रखा -मायावती

    अमरोहा में बसपा प्रमुख मायावती ने कहा, "...वर्तमान की भाजपा सरकार ने किसानों का विशेष ध्यान नहीं रखा है... केंद्र में पूर्व में रही कांग्रेस की तरह ही भाजपा की जातिवादी, सांप्रदायिक एवं पूंजीवादी सोच और नीतियों के कारण सर्व समाज में गरीबों, आदिवासियों दलितों, मुस्लिमों एवं अन्य अल्पसंख्यक समाज का विकास में उत्थान नहीं हो पाया है।"

     

  • 1:19 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    वोटबैंक की राजनीति विकास की राजनीति में बदली-जेपी नड्डा

    महाराषट्र के बुलढाणा में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी जी के आने के बाद से राजनीति में काफी बदलाव हुआ और वोट बैंक की राजनीति विकास की राजनीति में बदल गई।  उन्होंने कहा-"पहले देश में राजनीतिक दल चुनाव के दौरान अच्छे नारे लगाते थे, लोकलुभावन वादे करते थे और चुनाव के बाद भूल जाते थे। वे वोटबैंक की राजनीति करते थे। इलाके को इलाके से लड़ाना, जाति से जाति से लड़ाना, धर्म को धर्म से लड़ाकर, लोगों को विभाजित करके सत्ता तक आने का रास्ता प्रशस्त करते थे। मोदी जी के आने के ​बाद भारत की राजनीति, मतदाता के प्रति जिम्मेदारी की राजनीति हो गई। वोटबैंक की राजनीति की जगह रिपोर्ट कार्ड की और विकास की राजनीति हो गई।"

  • 12:24 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    प्रचंड बहुमत से बनेगी मोदी सरकार-सीएम योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "लोकसभा चुनाव का प्रथम चरण संपन्न हुआ है। देश के अंदर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 10 साल के कार्यकाल को लेकर लोगों में जो उत्साह है ये आज वोट में बदल रहा है। प्रचंड बहुमत के साथ मोदी जी के नेतृत्व में फिर से भाजपा की सरकार बनने जा रही है। इसमें कोई संदेह होना ही नहीं चाहिए। विपक्ष के झूठ का पर्दाफाश जनता जनार्दन द्वारा किया जा रहा है इसमें कोई संदेह नहीं होगा।" उन्होंने कहा, "...यह चुनाव सबसे अच्छा मौका है जब हमें अपने वोट के माध्यम से तथाकथित धर्मनिरपेक्ष लोगों और पार्टियों को स्पष्ट संदेश देना चाहिए कि अगर वे हमारी भावनाओं के साथ खिलवाड़ करेंगे और सुरक्षा में सेंध लगाना चाहेंगे तो हम भी आपको उसी तरह जवाब देंगे।"

  • 12:22 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस की लड़ाई केवल 40 पार करने की है-अनुराग ठाकुर

    हिमाचल के मीरपुर में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस की लड़ाई केवल 40 पार करने की है, भाजपा को जनता पूर्ण बहुमत और 400 पार करने का आशीर्वाद देगी।

     

  • 11:45 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उत्तर प्रदेश में 80 की 80 सीटें जीतेंगे-केशव प्रसाद मौर्य

    उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने उत्तर प्रदेश में सभी 80 सीटें जीतने का दावा किया है। उन्होंने कहा-"वोटिंग प्रतिशत विपक्ष का कम हुआ है, भाजपा का वोटिंग प्रतिशत बढ़ा है। पहले चरण की 8 सीटें हम बड़े अंतर से जीत रहे है...हमें पूरा विश्वास है कि हम 2024 में उत्तर प्रदेश में 80 की 80 सीटें जीतेंगे और देश में जो 400 पार का नारा है वो धरातल पर उतरेगा..."

  • 10:41 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राहुल गांधी अमेठी से राजनीतिक रूप से फरार क्यों हो गए-नीरज कुमार

    जनता दल यूनाइटेड के नेता नीरज कुमार ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित एनडीए के घटक दल के नेता 400 सीट से ज्यादा की बात दावे के रूप में कर रहे हैं और राहुल गांधी कहते हैं 150 सीट तो राहुल गांधी अमेठी से राजनीतिक रूप से फरार क्यों हो गए? अगर आपको अपने राजनीतिक बल पर, अपनी पदयात्रा पर भरोसा है तो आज आपको केरल जाने के लिए मजबूर होना पड़ा?...यह बताता है कि कांग्रेस की राजनीतिक अधोगति आपने कर दी है..."

     

  • 10:39 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अमित शाह जी के आने से बहुत असर नहीं पड़ेगा-तारिक अनवर

    कटिहार लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी तारिक अनवर ने कहा, "अमित शाह जी के आने से बहुत असर नहीं पड़ेगा। उनका स्वागत है वे आएं। अभी तक NDA का माहौल उनके पक्ष में नहीं है इस लिए अब बड़े-बड़े नेताओं को उतारने की कोशिश हो रही है।"

     

  • 9:17 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    हम तानाशाही के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे-प्रियंका चतुर्वेदी

    रांची में आज होने वाली इंडिया गठबंधन की संयुक्त रैली पर शिवसेना(UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "हम तानाशाही के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे ...निर्दोष लोगों को बस इसलिए जेल में डाल रहे हैं क्योंकि वे केंद्र सराकर की तानाशाही के खिलाफ लड़ रहे हैं...जिनको इन्होंने सनातन विरोधी बोला, जिनको इन्होंने भ्रष्टाचारी कहा वे सब अब भाजपा में इनके कंधे से कंधे मिलाकर खड़े हैं। ये वैक्यूम क्लीनर बन गए हैं।"

  • 9:16 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    यह बहुत बड़ी रैली है-महुआ माजी

    रांची में आज होने वाली इंडिया गठबंधन की संयुक्त रैली पर झारखंड मुक्ति मोर्चा की सांसद महुआ माजी ने कहा, "यह बहुत बड़ी रैली है और मुझे नहीं लगता कि झारखंड में इतनी बड़ी रैली कभी हुई होगी। इंडिया गठबंधन एक साथ है तो इस रैली की सफलता का हमें पूरा विश्वास है।

     

  • 8:14 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    इंडिया गठबंधन के नेताओं के लगे पोस्टर

    रांची में आज होने वाली विपक्षी गठबंधन इंडिया अलायंस की रैली की तैयारियां की जोरों पर है। इसके मद्देनजर रांची के रैली ग्राउंड में INDIA गठबंधन के नेताओं के पोस्टर लगाए गए हैं।

     

  • 8:02 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    असम में सभी 14 सीटें जीतेंगे-जयंत मल्ला बरुआ

    असम के मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने सभी पांच लोकसभा सीटें जीतने का दावा किया है। उन्होंने कहा-"...असम में 5 सीटों पर मतदान खत्म हो चुका है और हम सभी 5 सीटों पर जीत हासिल करेंगे। दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार जारी है... भाजपा और हमारी पार्टी का गठबंधन 14 में से 14 सीटें जीतेगा..." 

     

  • 6:48 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    रांची में इंडिया गठबंधन की रैली

    रांची के प्रभात तारा मैदान में इंडिया गठबंधन के देश के बड़े नेताओं का जमावड़ा लगेगा। इंडिया गठबंधन की इस रैली को उलगुलान रैली नाम दिया गया है।इंडी अलायंस को रैली में पांच लाख से अधिक लोगों के जुटने की उम्मीद है। कांग्रेस सांसद सैयद नसीर हुसैन का कहना है, "रांची में इंडिया गठबंधन की एक बड़ी रैली होगी। इसमें लाखों लोग शामिल होंगे। रैली हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के खिलाफ है..."

  • 6:47 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राहुल गांधी आज सतना में करेंगे चुनाव प्रचार

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार करेंगे। वे सतना में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे।

     

  • 6:46 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    छत्तीसगढ़ में चुनावी रैली करेंगी प्रियंका

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज छत्तीसगढ़ में पार्टी का प्रचार करेंगे। वे कांकेर और राजनांदगांव में करेंगी चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगी।

     

  • 6:46 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस अध्यक्ष खरगे असम में करेंगे प्रचार

    कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पार्टी के प्रचार की कमान संभाल रखी है। वे आज असम के करीमगंज पहुचेंगे जहां वे पार्टी की चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे।

     

  • 6:44 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी जालौर और बांसवाड़ा में करेंगे प्रचार

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर राजस्थान के चुनावी रण में उतरेंगे। वे जालौर और बांसवाड़ा में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी एक बार फिर विपक्षी गठबंधन इंडी अलाएंस पर करारा हमला बोल सकते हैं।

  • 6:43 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    जेपी नड्डा कर्नाटक में करेंगे प्रचार

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज कर्नाटक का दौरा करनेवाले हैं। वे पार्टी के चुनाव प्रचार में शामिल होंगे।

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement