Saturday, May 04, 2024
Advertisement

चुनाव के बीच सैम पित्रोदा के बयान पर बवाल, विरासत की संपत्ति में टैक्स लगाने की वकालत की

कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने विरासत की संपत्ति को लेकर कानून बनाने की वकालत की है। सैम के इस बयान के बाद राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई है।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 24, 2024 10:40 IST
सैम पित्रोदा- India TV Hindi
Image Source : ANI सैम पित्रोदा

नई दिल्लीः  कांग्रेस के थिंक टैंक और इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने विरासत की संपत्ति में टैक्स लगाने की वकालत की है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में इस तरह के कानून हैं। सैम ने कहा कि अमेरिका में कोई भी शख्स 45 प्रतिशत अपने बच्चों को हस्तांतरित कर सकता है। 55 प्रतिशत हिस्सा सरकार ले लेती है। पित्रोदा ने कहा कि आपने अपनी पीढ़ी के लिए संपत्ति बनाई है। आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए, पूरी नहीं, आधी, जो मुझे उचित लगती है। उन्होंने कहा कि भारत में इस तरह का कानून नहीं है लेकिन ऐसा नियम यहां भी बनना चाहिए।

सैम ने उदाहरण देकर बताई वजह

सैम ने कहा कि अमेरिका में विरासत टैक्स लगता है। यदि किसी के पास 100 मिलियन डॉलर की संपत्ति है और जब वह मर जाता है तो वह केवल 45% अपने बच्चों को हस्तांतरित कर सकता है।  55% सरकार द्वारा हड़प लिया जाता है। यह एक दिलचस्प कानून है। जब हम धन के पुनर्वितरण के बारे में बात करते हैं तो हम नई नीतियों और नए कार्यक्रमों के बारे में बात कर रहे हैं। जो लोगों के हित में हैं न कि अति-अमीरों के हित में। 

कांग्रेस मैनिफेस्टो पर दी सफाई 

सैम पित्रोदा ने कांग्रेस के मैनिफेस्टो पर सफाई देते हुए कहा कि किसी के घर से कुछ नहीं उठाया जाएगा। पित्रोदा ने कहा कि ये एक नीतिगत मुद्दा है। कांग्रेस पार्टी एक नीति बनाएगी जिसके माध्यम से धन वितरण बेहतर होगा। पित्रोदा ने कहा कि  हमारे पास भारत में न्यूनतम वेतन नहीं है। अगर हम देश में न्यूनतम वेतन के साथ आते हैं और कहते हैं कि आपको इतना पैसा गरीबों के लिए देना होगा तो ये गलत नहीं है। 

अमीरों को लेकर कही ये बात

अमीर लोग अपने चपरासियों, नौकरों और घरेलू नौकरों को पर्याप्त वेतन नहीं देते हैं, बल्कि वे उस पैसे को दुबई और लंदन में छुट्टियों पर खर्च करते हैं। जब आप धन के वितरण के बारे में बात करते हैं, तो ऐसा नहीं है कि आप एक कुर्सी पर बैठते हैं और कहो मेरे पास इतना पैसा है और मैं इसे सभी को बांट दूंगा। ऐसा सोचना नासमझी है। 
 
जयराम रमेश ने दी सफाई
 
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सैम पित्रोदा के बयान पर सफाई दी है। उन्होंने कहा कि सैम दुनिया भर में कई लोगों के लिए एक गुरु, मित्र, दार्शनिक और मार्गदर्शक रहे हैं। लोकतंत्र में एक व्यक्ति अपने व्यक्तिगत विचारों पर चर्चा करने, व्यक्त करने और बहस करने के लिए स्वतंत्र है। इसका मतलब यह नहीं है कि पित्रोदा के विचार हमेशा कांग्रेस की स्थिति को प्रतिबिंबित करते हैं।  
 
 
इनपुट- एएनआई

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement