Friday, May 10, 2024
Advertisement

बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक आज, 24 पार्टियां लेंगी हिस्सा, कई बड़े नेता होंगे शामिल, जानिए क्या होगा मीटिंग का एजेंडा

दो दिन होने वाली इस बैठक की शुरुआत आज शाम 6 बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के स्वागत भाषण से होगी। इसके बाद बैठक के एजेंडे पर चर्चा की जाएगी।

Reported By : Vijai Laxmi, Suraj Ojha Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: July 17, 2023 0:02 IST
Opposition, Opposition Unity, Opposition Meeting- India TV Hindi
Image Source : FILE बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक आज

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष की दूसरी बैठक कर्नाटक के बेंगलुरु में होने जा रही है। बैठक आज 17 जुलाई से शुरू होकर कल 18 जुलाई तक चलेगी। इस दौरान कांग्रेस, टीएमसी, आरजेडी, एनसीपी, सपा और आप के समेत 24 दल इस बैठक में शामिल होंगे। इस बैठक से पहले अंदेश जताया जा रहा था कि आम आदमी पार्टी इसमें शामिल नहीं होगी, लेकिन आज जब कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार के अध्यादेश का विरोध करने पर सहमति जताई, उसके बाद आप ने इस बैठक में शामिल होने का ऐलान कर दिया। 

बैठक के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ने कई नेताओं को भेजा था निमंत्रण  

कर्नाटक के बेंगलुरु में होने वाली इस बैठक की अगुवाई कांग्रेस कर रही है। इस बैठक के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी नेताओं को निमंत्रण पत्र भेजा था। वहीं इससे पहले पटना में 23 जून को हुई विपक्षी दलों की पहली बैठक में 15 दलों ने भाग लिया था। विपक्ष की यह बैठक शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में विभाजन और पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में व्यापक पैमाने पर हुई हिंसा के बीच हो रही है, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई। बंगाल में हुई चुनावी हिंसा को लेकर कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई और वाम दलों ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की आलोचना की है। 

Opposition, Opposition Unity, Opposition Meeting

Image Source : FILE
बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक आज

 बैठक में सोनिया गांधी के भी शामिल होने की संभावना

सूत्रों के अनुसार, इस बार बैठक में सोनिया गांधी के भी शामिल होने की संभावना है। इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी, शरद पवार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, आरजेडी प्रमुख लालू यादव, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव,  जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला, संजय राउत, ललन सिंह, और लेफ्ट के नेता सीताराम येचुरी इस बैठक में शामिल हो सकते हैं।

  Opposition, Opposition Unity, Opposition Meeting

Image Source : FILE
बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक आज

विपक्षी दलों की बैठक के लिए ये रहेगा एजेंडा

  1. 2024 के आम चुनावों के लिए कॉमन मिनिमम प्रोग्राम की ड्रॉफ्टिंग और गठबंधन के लिए जरूरी कम्यूनिकेशन पॉइंट्स तैयार करने के लिए एक सबकमेटी स्थापित करना
  2. पार्टियों के सम्मेलनों, रैलियों और दो दलों के बीच विरोधाभासों को दूर करने के लिए एक सबकमेटी बनाना
  3. राज्य के आधार पर सीट साझा करने के मामले पर चर्चा करना। 
  4. ईवीएम के मुद्दे पर चर्चा करना और चुनाव आयोग के लिए सुधार सुझाव देना। 
  5. गठबंधन के लिए एक नाम सुझाव देना। 
  6. प्रस्तावित गठबंधन के लिए एक सामान्य सचिवालय की स्थापना करना। 

शाम 6 बजे शुरू होगी बैठक 

दो दिन होने वाली इस बैठक की शुरुआत आज शाम 6 बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के स्वागत भाषण से होगी। इसके बाद बैठक के एजेंडे पर चर्चा की जाएगी। वहीं इसके बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया विपक्ष के सभी नेताओं को डिनर देंगे। इसके बाद मंगलवार सुबह 11 बजे एक और औपचारिक बैठक शुरू होगी। बैठक के बाद शाम 4 बजे समूचा विपक्ष प्रेसवार्ता करेगा। बता दें कि पटना में हुई बैठक के बाद भी प्रेसवार्ता की गई थी, इसमें लालू यादव भी शामिल हुए थे लेकिन इस वार्ता से आम आदमी पार्टी के नेता नदारद रहे थे।

ये भी पढ़ें- 

राहुल गांधी ने चलाया ट्रैक्टर और रोपे धान, खेत में काम कर रही महिलाओं ने कांग्रेस नेता से कर दी ये मांग

दिल्ली बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए केजरीवाल सरकार का ऐलान, परिवारों को दिए जाएंगे इतने रुपए

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement