Wednesday, June 12, 2024
Advertisement

मोदी सरकार के 10 साल पूरे, जानें कैसा रहा दो टर्म का काम; क्या तीसरी बार भी मिलेगी सत्ता?

लोकसभा चुनाव 2014 में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद अब एनडीए की निगाहें तीसरी बार सरकार बनाने पर पर टिकी हैं। पिछले दो बार के टर्म में मोदी सरकार ने क्या काम किए और किस आधार पर वह तीसरी बार सरकार बनाने के दावे कर रहे हैं। आइये मोदी सरकार के 10 सालों पर एक नजर डालते हैं।

Written By: Amar Deep
Published on: May 26, 2024 11:58 IST
मोदी सरकार के 10 साल।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मोदी सरकार के 10 साल।

नई दिल्ली: देश भर में इन दिनों हर तरफ लोकसभा चुनाव की चर्चा हो रही है। पिछले दो बार के चुनावों में एनडीए की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी और नरेंद्र मोदी दोनों बार देश के प्रधानमंत्री के तौर पर चुने गए। अब एनडीए तीसरी बार सरकार में आने के दावे कर रही है। एनडीए का नारा 'अबकी बार 400 पार' का है। ऐसे में अगर एनडीए की सरकार फिर से बनती है तो नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे। आज की तारीख यानी 26 मई वही तारीख है, जब नरेंद्र मोदी ने पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। आज मोदी सरकार के 10 साल पूरे हो गए। 

2014 में मिला प्रचंड बहुमत

लोकसभा चुनाव 2014 की बात करें तो नरेंद्र मोदी सबसे तेजी से उभरने वाले नेता बने और उस समय मोदी लहर काफी चर्चा में रही। यही वजह रही कि 2014 के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 282 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि एनडीए गठबंधन को कुल 336 सीटें मिलीं। इस तरह से एनडीए की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी। इस चुनाव के परिणाम 16 मई को घोषित किए गए। चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद नरेंद्र मोदी ने 26 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद से अब तक नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने हुए हैं। 

2019 में पहले से भी बड़ी जीत

लोकसभा चुनाव 2019 में भी नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता कम नहीं हुई और इस बार भी एनडीए ने देश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई। 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के परिणामों से भी बड़ी जीत हासिल की। इस बार भारतीय जनता पार्टी ने 303 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि एनडीए गठबंधन को 353 सीटें मिलीं। सात चरणों के तहत संपन्न हुए लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम 23 मई को घोषित किए गए। चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद नरेंद्र मोदी ने 30 मई 2019 को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।

देशहित में लिए अहम निर्णय

मोदी सरकार के 10 सालों की बात करें तो इन 10 सालों में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जो देशहित में रहे। इस दौरान जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाने से लेकर अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जैसे तमाम ऐतिहासिक फैसले शामिल हैं। मोदी सरकार में न्याय व्यवस्था को सुधारने के क्रम में कई कानूनों को खत्म किया गया। इसके अलावा पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक हो या कोविड काल के दौरान अन्य देशों की सहायता से लेकर G20 के सफल क्रियान्वयन तक मोदी सरकार ने दुनिया को अपनी बेहतरीन रणनीति से अवगत कराया। इससे दुनिया भर में भारत एक वैश्विक शक्ति के रूप में उभर कर सामने आया। 

तीसरे टर्म का दावा

रूस-युक्रेन युद्ध के बीच भारतीय छात्रों को सुरक्षित वापस लाकर मोदी सरकार ने अपनी विदेश नीति को भी स्पष्ट कर दिया। इस दौरान नरेंद्र मोदी पूरी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बनकर भी उभरे। वहीं तमाम वैश्विक दबावों के बीच भी नरेंद्र मोदी की सरकार ने अपनी विदेश नीति को स्पष्ट रखा। इसके अलावा देश के आंतरिक मुद्दों पर भी मोदी सरकार की नीति स्पष्ट रही। मोदी सरकार अपने 10 सालों के कार्यकाल में भारत की इकॉनोमी को भी मजबूत करने के दावे कर रही है। इन महत्वपूर्ण निर्णयों और स्पष्ट नीतियों की वजह से ही भारतीय जनता पार्टी तीसरी बार सरकार बनाने का दावा कर रही है। 

यह भी पढ़ें- 

Fact Check: क्या थप्पड़ मारे जाने से बीमार हो गए कन्हैया कुमार? जानें Viral तस्वीर का पूरा सच

तटीय इलाकों में दिखने लगा 'रेमल' का असर, कई ट्रेनें कैंसिल; हेल्पलाइन नंबर जारी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement