Sunday, June 16, 2024
Advertisement

Fact Check: क्या थप्पड़ मारे जाने से बीमार हो गए कन्हैया कुमार? जानें Viral तस्वीर का पूरा सच

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि कन्हैया कुमार अस्पताल में भर्ती हैं। ये भी दावा किया जा रहा है कि हाल ही में उनपर हमला किया गया था, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Edited By: Amar Deep
Published on: May 26, 2024 9:45 IST
fact check.- India TV Hindi
Image Source : X fact check.

Original Fact Check by Logically Facts: उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया कुमार की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में दावा किया गया है कि पूर्वी दिल्ली के न्यू उस्मानपुर इलाके में लोगों के एक समूह द्वारा हमला किए जाने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कन्हैया कुमार पर स्याही फेंकी गई और एक शख्स ने उन्हें थप्पड़ मारा। आम आदमी पार्टी की पार्षद छाया गौरव शर्मा के साथ भी मारपीट की गई। कथित हमलावरों ने हमले के बाद एक वीडियो जारी किया और कथित तौर पर दावा किया कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि कन्हैया कुमार ने "देश के खिलाफ नारे लगाए थे।" दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं।

वायरल तस्वीर में कन्हैया कुमार सफेद और हरे रंग की टी-शर्ट पहने अस्पताल के बिस्तर पर लेटे हुए दिख रहे हैं। एक एक्स यूजर ने तस्वीर (आर्काइव) करते हुए लिखा है कि “एक थप्पड़ से ये हाल।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर का स्क्रीनशॉट।

Image Source : FACEBOOK/X
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर का स्क्रीनशॉट।

हालांकि, शेयर की गई तस्वीर 2016 की है और हालिया घटना से जुड़ी नहीं है।

क्या है सच?

रिवर्स इमेज सर्च से 7 मई 2016 को प्रकाशित एनडीटीवी का एक लेख मिला। लेख में वही तस्वीर थी और कैप्शन में लिखा था कि उस समय जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार को एक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया था। अपने बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण अपनी भूख हड़ताल समाप्त करने के बाद वह बेहोशी की अवस्था में थे।

रिपोर्ट के अनुसार कन्हैया कुमार और जेएनयू के अन्य छात्र फरवरी की घटना के संबंध में विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा उन्हें दी गई सजा के खिलाफ 28 अप्रैल, 2016 से प्रदर्शन कर रहे थे। जहां कथित तौर पर "देश-विरोधी नारे" लगाए गए थे।

एनडीटीवी में प्रकाशित लेख का स्क्रीनशॉट।

Image Source : NDTV/SCREENSHOT
एनडीटीवी में प्रकाशित लेख का स्क्रीनशॉट।

द क्विंट ने भी यही तस्वीर 'कन्हैया कुमार इमरजेंसी वार्ड में भर्ती हैं' शीर्षक के साथ पब्लिश की। फोटो क्रेडिट जेएनयूएसयू अध्यक्ष मीडिया समूह को दिया गया है।

क्यों प्रदर्शन कर रहे थे कन्हैया कुमार?

9 फरवरी, 2016 को एक कथित वीडियो को लेकर विवाद खड़ा हो गया था, जिसमें जेएनयू में छात्रों के एक समूह को कथित तौर पर "राष्ट्र-विरोधी नारे" लगाते हुए दिखाया गया था। तीन छात्रों- कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य को देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया।

विश्वविद्यालय ने घटना की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया। प्रतिबद्ध ने 25 अप्रैल, 2016 को एक जांच रिपोर्ट जारी की और जुर्माना जारी किया। कन्हैया कुमार पर ₹10,000 का जुर्माना लगाया गया, जबकि खालिद और भट्टाचार्य को एक-एक सेमेस्टर के लिए निष्कासित कर दिया गया। बाद में रिपोर्टें सामने आईं जिसमें विशेषज्ञों ने कहा कि इनमें से कुछ वीडियो के साथ संभवतः छेड़छाड़ की गई थी।

निष्कर्ष

2016 में अस्पताल में भर्ती हुए कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार की 8 साल पुरानी तस्वीर को चुनाव प्रचार के दौरान थप्पड़ मारे जाने के बाद अस्पताल में भर्ती होने के रूप में गलत तरीके से शेयर किया गया है।

Reference Links:

Kanhaiya Kumar Calls Off Hunger Strike After Health Worsens - NDTV

Five JNU Students End Hunger Strike, Kanhaiya’s Condition Stable - The Quint

What really happened on the night of Feb 9: A JNU student recounts - Hindustan Times

Congress Candidate Kanhaiya Kumar Assaulted In Delhi, Ink Thrown At Him - NDTV

Delhi police arrest man who allegedly slapped, threw ink at Congress candidate Kanhaiya Kumar - Hindustan Times

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से Logically Facts द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement