Monday, June 17, 2024
Advertisement

तटीय इलाकों में दिखने लगा 'रेमल' का असर, कई ट्रेनें कैंसिल; हेल्पलाइन नंबर जारी

चक्रवाती तूफान रेमल की वजह से भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही कुछ ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट भी किया गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

Edited By: Amar Deep
Published on: May 26, 2024 10:53 IST
रेमल की वजह से कई ट्रेनें कैंसिल।- India TV Hindi
Image Source : PTI रेमल की वजह से कई ट्रेनें कैंसिल।

नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान रेमल का असर दिखने लगा है। आज रात तक ये चक्रवाती तूफान तटीय इलाकों से टकराएगा। रेमल की वजह से जहां सरकारें पूरी तरह से तैयारी करती दिख रही हैं, वहीं भारतीय रेलवे पर भी इस चक्रवाती तूफानी का असर देखने को मिल रहा है। रेमल तूफान की वजह से कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। चक्रवात से निपटने के लिए राज्य में एनडीआरएफ की 12 टीमें गठित कर दी गई हैं। इसके अलावा कोलकाता में 15 आपदा प्रतिक्रिया टीमें बनाई गई हैं। 

चक्रवाती तूफान रेमल की वजह से कई ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है। जिस ट्रेनों को रद्द किया गया है, वो इस प्रकार है-

  • ट्रेन नंबर 22897 (हावड़ा-दीघा काण्डारी एक्सप्रेस) का परिचालन 26 मई को नहीं होगा। 
  • ट्रेन नंबर 08137 (पांशकुड़ा-दीघा ईएमयू पैसेंजर स्पेशल) का परिचालन 26 मई को नहीं होगा।
  • ट्रेन नंबर 08139 (पांशकुड़ा-दीघा ईएमयू पैसेंजर स्पेशल) का परिचालन 26 मई को नहीं होगा।
  • ट्रेन नंबर 22898 (दीघा-हावड़ा काण्डारी एक्सप्रेस) का परिचालन 26 मई को नहीं होगा। 
  • ट्रेन नंबर 08136 (दीघा-पांशकुड़ा ईएमयू पैसेंजर स्पेशल) का परिचालन 27 मई को नहीं होगा।
  • ट्रेन नंबर 08138 (दीघा-पांशकुड़ा ईएमयू पैसेंजर स्पेशल) का परिचालन 27 मई को नहीं होगा। 
  • ट्रेन नंबर 22889 (दीघा-पुरी सुपरफास्ट वीकली ट्रेन) का परिचालन 26 मई को दीघा की बजाय खड़गपुर से होगा।

जारी किए हेल्पलाइन नंबर

रेमल की वजह से होने वाले नुकसान को ध्यान में रखते हुए पहले से ही नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिए गए हैं। इसके लिए लालबाजार में एक विशेष नियंत्रण कक्ष खोला गया है। इस नियंत्रण कक्ष में एक 'एकीकृत टिप्पणी केंद्र' बनाया गया है। इस नियंत्रण कक्ष में पुलिस अधिकारियों के अलावा, फायर बिग्रेड, कार्य विभाग, बिजली विभाग, वन विभाग, आपदा प्रतिक्रिया बल, कोलकाता नगर पालिका के सदस्य भी रहेंगे। इसके अलावा 9432610428 और 9432610429 पर कॉल करके लालबाजार के कंट्रोल रूम से संपर्क किया जा सकता है। 

मानसून से पहले चक्रवात

बता दें कि रेमल भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है और इसके रविवार रात तक पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच पहुंचने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि यह मानसून से पहले के सीजन में बंगाल की खाड़ी में आने वाला पहला चक्रवात है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा रविवार सुबह आठ बजे दी गई जानकारी के अनुसार, उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर ‘रेमल’ गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है और खेपुपारा से लगभग 290 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप से 270 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है। 

27-28 मई को भारी बारिश की चेतावनी

आईएमडी ने बताया कि इसके और गंभीर होकर सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच पश्चिम बंगाल और निकटवर्ती बांग्लादेशी तटों को आधी रात को पार करने का अनुमान है। उसने अनुमान जताया कि इस दौरान 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और उनका वेग 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगा। मौसम संबंधी अन्य मॉडल के अनुसार, चक्रवात देर शाम तक तटों पर पहुंच सकता है। मौसम कार्यालय ने पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में रविवार को अत्यधिक भारी वर्षा होने चेतावनी जारी की है। पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी 27-28 मई को अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। 

यह भी पढ़ें- 

गुजरात: टीआरपी गेम जोन हादसे में 27 लोगों की गई जान, CM ने घायलों से की मुलाकात; दिए निर्देश

Lok Sabha Election 2024: छठवें चरण के तहत 61.11 प्रतिशत हुआ मतदान, अनंतनाग-राजौरी सीट पर 40 सालों में सबसे ज्यादा वोटिंग

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement