Sunday, June 16, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: छठे चरण के तहत 61.11 प्रतिशत हुआ मतदान, अनंतनाग-राजौरी सीट पर 40 सालों में सबसे ज्यादा वोटिंग

सात चरणों के तहत होने वाले लोकसभा चुनाव के 6 चरण सम्पन्न हो चुके हैं। छठे चरण के तहत कुल 58 सीटों पर 61.11 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर 40 सालों के बाद रिकॉर्ड मतदान हुआ है। यहां पर 54.15 प्रतिशत मतदान हुआ।

Edited By: Amar Deep
Updated on: May 26, 2024 8:46 IST
छठवें चरण का मतदान हुआ सम्पन्न।- India TV Hindi
Image Source : PTI छठवें चरण का मतदान हुआ सम्पन्न।

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान संपन्न हो चुका है। शनिवार को 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 58 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 61.11 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इस बीच पश्चिम बंगाल के जंगल महल क्षेत्र में 78.19 प्रतिशत मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल से मामूली झड़प और विरोध प्रदर्शन की घटनाएं भी सामने आईं, जबकि दिल्ली समेत कुछ स्थानों पर ईवीएम में खराबी की घटनाएं देखने को मिलीं। चुनाव आयोग की ओर से रात 11:45 बजे तक के जारी आंकड़ों के अनुसार झारखंड में 63.76 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 54.03 प्रतिशत, बिहार में 55.24 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 54.15 प्रतिशत, हरियाणा में 60.06 प्रतिशत, ओडिशा में 69.32 और दिल्ली में 58.70 प्रतिशत मतदान हुआ। 

अनंतनाग-राजौरी सीट पर 40 साल बाद हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

चुनाव आयोग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान प्रतिशत 40 वर्षों में सबसे अधिक रहा है। इस चरण के समापन के साथ अब 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 सीटों पर मतदान पूरा हो गया है। 7 चरणों में से आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होना है और मतगणना 4 जून को होगी। वहीं भीषण गर्मी को देखते हुए कई मतदान केंद्रों पर ठंडे पानी, कूलर, पंखे और तंबू की व्यवस्था की गई थी। बुजुर्ग मतदाताओं की सहायता के लिए व्हीलचेयर भी रखी गई थीं। छठे चरण में 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता थे, जिनमें 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिला और 5120 ट्रांसजेंडर वोटर थे। चुनाव आयोग ने 1.14 लाख मतदान केंद्रों पर लगभग 11.4 लाख अधिकारियों को तैनात किया था। 

ओडिशा में विधानसभा चुनाव के लिए हुआ मतदान

राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर और हरदीप सिंह पुरी, दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी, कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने मतदान किया। दिल्ली की सभी सात सीटों के अलावा, उत्तर प्रदेश की 14 सीट, हरियाणा की सभी 10 सीट, बिहार और पश्चिम बंगाल की 8-8 सीट, ओडिशा की 6 सीट, झारखंड की 4 सीट और जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर मतदान हुआ। इसके अलावा ओडिशा में 42 विधानसभा सीटों और हरियाणा में करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भी मतदान हुआ। 

मतदाताओं को दी गई सुविधाएं

उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही सीटों पर मतदान हुआ। झारखंड के गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर निर्वाचन क्षेत्रों में 40.09 लाख महिलाओं समेत लगभग 82.16 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र थे। रांची के शहरी मतदान केंद्रों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने मतदाताओं को मुफ्त लाने ले जाने की सुविधा प्रदान करने के लिए बाइक-टैक्सी सेवा के साथ करार किया। बिहार में आठ लोकसभा सीट-वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में कुल 86 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। 

यह भी पढ़ें- 

ढाबे पर खड़ी बस के ऊपर ट्रक पलटने से 11 लोगों की दर्दनाक मौत, 10 घायल; पूर्णागिरी दर्शन के लिए जा रहे थे श्रद्धालु

"टॉयलेट जाने पर भी मिल जाता है लेटर, SC हूं इसलिए किया जा रहा परेशान", रोते हुए जूनियर इंजीनियर का Video हुआ वायरल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement