Friday, February 23, 2024
Advertisement

मुंबई में होने वाली विपक्षी गठबंधन की बैठक में क्या होगा, कौन से नए दल हो सकते हैं शामिल? जानें सबकुछ

नीतीश कुमार ने कहा कि मुझे कुछ नहीं बनना है। मुझे केवल सबको इकट्ठा करना था जो उन्होंने कर दिया। उन्होंने कहा कि हम आपको बार-बार कह रहे हैं कि मुझे अपने लिए कुछ नहीं चाहिए।

Reported By : Vijai Laxmi, Sachin Chaudhary Written By : Sudhanshu Gaur Published on: August 28, 2023 14:04 IST
 विपक्षी गठबंधन - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV विपक्षी गठबंधन

नई दिल्ली: 31 अगस्त और 1 सितंबर को देश की आर्थिक राजधानी में विपक्षी दल जुटेंगे। यहां I-N-D-I-A गठबंधन की तीसरी बैठक होगी। इस गठबंधन के लिए यह बैठक बेहद ही महत्वपूर्ण होने वाली है। इस बैठक में कई ऐसे फैसले लिए जा सकते हैं, जो इसका भविष्य तय करेंगे। इसके साथ ही इस बैठक में कई अन्य दल भी गठबधन का हिस्सा बनेंगे। इस विषय पर भी इसी बैठक में चर्चा की जाएगी। गठबंधन का LOGO क्या होगा? इसका भी इसी बैठक में ऐलान होगा।

2 अक्टूबर के बाद आयोजित होंगी दलों की साझा रैलियां 

सूत्रों की मानें तो इस बैठक में पार्टियों के बड़े नेताओं की साझा रैली कार्यक्रमों पर चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही एक 11 सदस्यीय कमिटी भी बनाए जाने की संभावना है। बताया जा रहा है कि 2 अक्टूबर गांधी जयंती के बाद विपक्षी दलों की जॉइंट रैलियां देशभर में आयोजित की जाएंगी। वहीं इस बैठक के दौरान गठबंधन में अन्य दलों के शामिल होने पर भी चर्चा होगी।

Maharashtra, MUMBAI, INDIA

Image Source : FILE
विपक्षी गठबंधन

कई विपक्षी दल गठबंधन में होना चाहते हैं शामिल 

जानकारी के अनुसार, पंजाब की क्षेत्रीय पार्टी शिरोमणी अकाली दल ने जेडीयू से संपर्क साधा है। इसके साथ ही कांग्रेस INDIA अलायंस में बाक़ी दलों को जोड़ने के लिए बातचीत कर रही है। इस बारे में राहुल गांधी से प्राइमरी लेवल की बातचीत हुई है। सूत्रों के अनुसार तेलंगाना की बीआरएस और यूपी की मायावती से भी कांग्रेस बात कर रही है। बताया जा रहा है कि इस गठबंधन में शामिल होने के लिए आठ क्षेत्रीय दल संपर्क में बने हुए हैं। 

संयोजक के नाम का भी होगा ऐलान 

वहीं इस बैठक में गठबंधन के संयोजक के नाम का भी ऐलान कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार, नीतीश कुमार को संयोजक की जिम्मेदारी दी जा सकती है, लेकिन नीतीश कुमार कह रहे हैं कि उन्हें कुछ भी नहीं चाहिए, इसलिए किसी अन्य नेता को यह जिम्मेदारी दी जाए। अगर नीतीश कुमार पद को स्वीकार नहीं करते हैं तो किसी अन्य नेता के नाम पर सहमति बनाई जाएगी। 

ये भी पढ़ें- 

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A का संयोजक बनाए जाने की ख़बरों पर बोले नीतीश कुमार, 'मुझे अपने लिए कुछ नहीं चाहिए'

स्वामी चक्रपाणि बोले- 'चांद को घोषित किया जाए हिंदू राष्ट्र, इस जगह को बनाया जाए राजधानी'

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement