Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

PM Modi Interview: 'चुनावी बॉन्ड का उद्देश्य काले धन पर अंकुश लगाना था, विपक्षी दलों ने फैलाया झूठ'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर विपक्ष पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने एएनआई को दिए इंटरव्यू में कहा कि टैक्स पेयर का सम्मान होना चाहिए। एक सम सभी ने चुनावी बॉन्ड योजना की तारीफ की थी।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 16, 2024 6:25 IST
पीएम नरेंद्र मोदी - India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम नरेंद्र मोदी

PM Narendra Modi Interview: लोकसभा चुनाव को लेकर पहले चरण के मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एएनआई को इंटरव्यू दिया है। इंटरव्यू में प्रधानमंत्री ने कई मुद्दों पर खुलकर बातचीत की है। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में तुलना कीजिए, हमारे प्रयास में कमी नहीं रही होगी। हमने दो साल तक कोविड से लड़ाई लड़ी, फिर भी चाहे स्पीड कहिए, स्केल कहिए, सर्वांगीण विकास कहिए हर पैमाने पर हम खरे उतरे।  पीएम मोदी ने इंटरव्यू में विपक्षी दलों पर चुनावी बॉन्ड योजना पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि चुनावी बॉन्ड योजना का उद्देश्य चुनावों में काले धन पर अंकुश लगाना था।

सभी ने की थी तारीफ 

इंटरव्यू में इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर लग रहे आरोंपों पर पीएम मोदी ने कहा कि देश में काले धन का मुद्दा लंबे समय से चल रहा है। सब पार्टियां इस पर बात करती हैं, पार्टियों के लिए पैसे लोगों से लेने पड़ते हैं, ऐसे में मेरे मन में विचार आया कि कैसे ऐसा काम किया जाए, जिससे काले धन से मुक्ति मिले। जब इलेक्टोरल बॉन्ड आया था तो सभी ने तारीफ की थी, अब ऐसा कर रहे हैं। 

समस्याओं से मुक्ति के लिए इलेक्टोरल बॉन्ड लाया गया

पीएम मोदी ने इंटरव्यू में कहा, पहले हमने हजार दो हजार के नोट खत्म किए, क्योंकि हमें काला धन खत्म करना था। इसलिए, हमने पहले 20 हजार रुपये नकद की सीमा को ढाई हजार किया। अब आया चेक से पैसे लेने का सवाल, तो व्यापारियों ने कहा कि भाई अगर हम ऐसे विपक्ष को पैसे देंगे तो सरकार को पता चल जाएगा। यह बीजेपी ने खुद झेला भी है, क्योंकि हमारा नियम था हम चेक से पैसे लेते थे। इन सब समस्याओं से मुक्ति के लिए इलेक्टोरल बॉन्ड लाया गया था, ताकि मनी ट्रेल का पता चल सके। मेरी चिंता यह है कि मैं कभी नहीं कहता कि निर्णय लेने में कोई कमी नहीं है। निर्णय लेने में, हम सीखते हैं और सुधार करते हैं। इसमें भी सुधार के लिए बहुत संभवना है। लेकिन आज हमने देश को पूरी तरह से कालेधन की ओर धकेल दिया है इसीलिए मैं कहता हूं कि हर किसी को इसका पछतावा होगा।

'हार के बहाने ढूंढते हैं' 

केंद्रीय एजेंसियों पर सरकार के नियंत्रण पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि  ईडी और सीबीआई का एक भी कानून हमारी सरकार ने नहीं बनाया। हमने तो चुनाव आयोग में भी सुधार किया। पहले तो प्रधानमंत्री एक फाइल पर साइन कर देते थे और चुनाव आयेाग बन जाता था, अब हम विपक्ष के भी एक नेता को रखते हैं। उनके समय तो ऐसे चुनाव आयुक्त होते थे जो उनकी पार्टी से राज्यसभा सदस्य तक बने। यह हार के बहाने ढूंढते हैं, कभी ईवीएम की बात करेंगे भी चुनाव आयेाग की। 

यहां देखें पूरा इंटरव्यू-

यह भी पढ़ें:

PM Modi Interview: 'राम मंदिर हमारे लिए आस्था का विषय, विपक्ष ने बनाया राजनीति का हथियार'

PM Modi Interview: पीएम मोदी ने बताया 2047 का विजन, चुनाव के बाद कैसे होगा काम? यहां समझें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement