Thursday, May 09, 2024
Advertisement

PM Modi : पीएम मोदी कल से गुजरात और मध्य प्रदेश के तीन दिवसीय दौरे पर, उज्जैन में ‘महाकाल लोक’ का करेंगे उद्घाटन

PM Modi : मध्य प्रदेश में पीएम मोदी ‘महाकाल लोक’ का उद्घाटन करेंगे, जो महाकालेश्वर मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगा। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, 'नौ से 11 अक्टूबर के बीच मोदी अपने गृह राज्य में होंगे, जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: October 08, 2022 15:08 IST
Narndra Modi, PM, India- India TV Hindi
Image Source : AP Narndra Modi, PM, India

Highlights

  • मेहसाणा के मोढेरा में कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन
  • मध्य प्रदेश में ‘महाकाल लोक’ का उद्घाटन करेंगे

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गुजरात और मध्य प्रदेश के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। इस दौरान वह गुजरात में 14,500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। वहीं, मध्य प्रदेश में वह ‘महाकाल लोक’ का उद्घाटन करेंगे, जो महाकालेश्वर मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करेगा। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, 'नौ से 11 अक्टूबर के बीच मोदी अपने गृह राज्य में होंगे, जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। वहीं, 11 अक्टूबर को वह मध्य प्रदेश के उज्जैन जाएंगे।'

रविवार को मेहसाणा के मोढेरा में कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

बयान के अनुसार, मोदी रविवार को मेहसाणा के मोढेरा में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के साथ ही दो मंदिरों में पूजा-अर्चना करेंगे। इसमें कहा गया है, “सोमवार को वह भरूच के अमोद, अहमदाबाद और जामनगर में विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। अहमदाबाद में कुछ अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद मोदी 11 अक्टूबर को उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर की यात्रा करेंगे।” बयान के मुताबिक, “मोदी मोढेरा को 24x7 सौर ऊर्जा से चलने वाला भारत का पहला गांव घोषित करेंगे। अपनी तरह की यह पहली परियोजना मोढेरा शहर के सौरकरण के मोदी के दृष्टिकोण को साकार करती है, जहां सूर्य मंदिर स्थित है।'

 इस परियोजना के तहत जमीन पर एक सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया है और आवासीय व सरकारी इमारतों की छतों पर 1,300 से अधिक सौर पैनल लगाए गए हैं, जो एक बैटरी ऊर्जा संरक्षण प्रणाली (बीईएसएस) के जरिये आपस में जुड़े हुए हैं। बयान में कहा गया है कि यह परियोजना दर्शाएगी कि कैसे भारत की अक्षय ऊर्जा क्षमता जमीनी स्तर पर लोगों को सशक्त बना सकती है। 

भरूच में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखेंगे

बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री अपने गुजरात और मध्य प्रदेश दौरे के दौरान साबरमती-जगुदान रेल खंड की गेज परिवर्तन परियोजना, ओएनजीसी की नंदसन भूवैज्ञानिक तेल उत्पादन परियोजना और मोढेरा में सूर्य मंदिर की मानचित्रण परियोजना सहित कई अन्य परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह भरूच के जंबूसर में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखेंगे। बयान में वित्त वर्ष 2021-22 में कुल दवा आयात में बल्क ड्रग (स्वास्थ्य लाभ के लिए दवाओं में मिलाए जाने वाले यौगिक) की हिस्सेदारी 60 फीसदी से अधिक होने का जिक्र करते हुए कहा गया है कि यह परियोजना आयात में कमी लाने और दवा उत्पादन क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 

कई औद्योगिक पार्कों की रखेंगे आधारशिला

बयान के अनुसार, 'मोदी कई औद्योगिक पार्कों की आधारशिला भी रखेंगे। वह अहमदाबाद में जरूरतमंद छात्रों के लिए शैक्षिक परिसर ‘मोदी शैक्षिक संकुल’ के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना छात्रों को समग्र विकास के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराएगी।” इसमें बताया गया है, “प्रधानमंत्री 11 अक्टूबर को सिविल अस्पताल असरवा, अहमदाबाद में 1,300 करोड़ रुपये की विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। जामनगर में वह सिंचाई, बिजली, जलापूर्ति और शहरी बुनियादी ढांचे से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं की नींव रखेंगे।” 

महाकाल लोक परियोजना पर 850 करोड़ रुपये होंगे खर्च

बयान में ‘महाकाल लोक’ का जिक्र करते हुए कहा गया है कि परियोजना का पहला चरण दर्शन के लिए महाकालेश्वर मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों को विश्व स्तरीय आधुनिक सुविधाएं प्रदान करके उनके अनुभव को समृद्ध बनाने में मदद करेगा। बयान के मुताबिक, ‘महाकाल लोक’ परियोजना का मकसद पूरे क्षेत्र में भीड़भाड़ कम करना और विरासत संरचनाओं के संरक्षण व रखरखाव पर विशेष जोर देना है। इस परियोजना के तहत मंदिर परिसर का करीब सात गुना विस्तार किया जाएगा। बयान में बताया गया है कि पूरी परियोजना पर लगभग 850 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसमें कहा गया है कि परियोजना के साकार होने पर महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या मौजूदा डेढ़ करोड़ सालाना से बढ़कर दोगुना होने का अनुमान है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement