Friday, April 26, 2024
Advertisement

'जम्मू-कश्मीर धारा 370 हटने के बाद खुलकर सांस ले रहा है',श्रीनगर में बोले पीएम मोदी

धारा 370 हटने के बाद पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी श्रीनगर की यात्रा पर गए। इस दौरान उन्होंने रैलियों को संबोधित किया और विपक्ष पर जमकर निशाना साधा।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: March 07, 2024 21:09 IST
PM Narendra Modi addressed a huge rally in Srinagar targeted the opposition fiercely- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV श्रीनगर में पीएम मोदी ने रैली को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर के दौरे पर पहुंचे जहां उन्होंने शंकराचार्य पहाड़ी से कुछ तस्वीरों को साझा किया है। इस दौरान पीएम नरेंध्र मोदी ने एक जनसभा को भी संबोधित किया। इस सभा की शुरुआत जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने की। इसके बाद आगे की कमान संभालते हुए पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर अपनी राय रखी और विपक्ष पर निशाना साधा। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि मैं जम्मू कश्मीर के लोगों के प्रति कृतज्ञ्य हूं। उन्होंने कहा कि आपका दिल मैं जीत पाया हूं, इसकी कोशिश आगे और जारी है। क्योंकि यह मोदी की गारंटी हैं। उन्होंने कहा, मोदी की गारंटी का मतलब है गारंटी पूरा होने की गारंटी। कुछ वक्त पहले मैं जम्मू आया था। वहां मैंने जम्मू कश्मीर ने 32 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत की। साथ ही इतने कम अंतराल के बीच ही आप सबसे मिलने का अवसर मिला। आज मुझे यहां टूरिज्म और विकास से जुड़ी कई परियोजनाओं के शिलान्यास करने का सौभाग्य मिला।

Related Stories

अपने संबोधन में क्या बोले पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर केवल एक क्षेत्र नहीं बल्कि भारत का मस्तक है और ऊंचा उठा हुआ मस्तक है विकास और सम्मान का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि एक जमाना था जब देश में कानून लागू होते थे तो वे जम्मू कश्मीर में लागू नहीं हो पाता था। इसके बाद पीएम मोदी ने एक के बाद एक कई परियोजनाओं को जम्मू कश्मीर में लाने की बात कही। उन्होंने कहा, 'सरकर ने 40 से ज्यादा ऐसी जगहों की पहचान की है, जिसे अगले 2 वर्ष में टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित किया जाएगा। आज देखो अपना देश पीपल्स च्वाइस अभियान भी लॉन्च किया गया है। यह एक अनूठा अभियान है, जिसमें लोग ऑनलाइन जाकर ये बताएंगे कि ये घूमने की जगह है। सरकार पर्यटन स्थल के रूप में इसका विकास करेगी। प्रवासी भारतीयों से मेरा आग्रह है कि आप डॉलर पाउंड लाओ या न लाओ लेकिन चलो इंडिया वेबसाइट के द्वारा भारत आने के लिए प्रेरित किया जाए। इन योजनाओं का लाभ जम्मू-कश्मीर के लोगों को मिलना ही मिलना है।'

पर्यटन में रिकॉर्ड तोड़ रहा जम्मू-कश्मीर

उन्होंने कहा कि जैसे फिल्म शूटिंग के लिए यह क्षेत्र फेमस रहा है। ऐसे ही मेरा और एक मकसद है। शादी भारत में करो। मेड इन इंडिया। आप विदेशों में जाकर करोड़ों खर्च करते हैं। आप जम्मू-कश्मीर में बारात लेकर आएं। धूमधाम से खर्चा करें। उस अभियान को भी मैं बल दे रहा हूं। उन्होंने कहा कि जब इरादे नेक हो और संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो नतीजे भी मिलते हैं। दुनिया ने देखा कि कैसे जी20 का आयोजन जम्मू कश्मीर में शानदार आयोजन किया गया। अकेले 2023 में 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक जम्मू-कश्मीर आए हैं। पिछले 10 वर्षों में वैष्णों देवी, अमरनाथ में भारी संख्या में टूरिस्ट आ रहे हैं। अब बड़े-बड़े स्टार, सेलिब्रिटी, मेहमान कश्मीर में आए बगैर नहीं जाते हैं। उन्होंने कहा, जम्मू कश्मीर के केसर, चेरी, मेवे, सेव अपने आप में बड़ा ब्रांड है। कृषि विकास कार्यक्रम से अगले 5 वर्षों में जम्मू कश्मीर के कृषि सेक्टर में अभूतपूर्व विकास होगा। खासकर बागवानी और पशुधन के विकास में बहुत मदद मिलेगी। 

जम्मू कश्मीर में बन रहे कॉलेज और अस्पताल

पीएम मोदी ने कहा कि एम्स, मेडिकल कॉलेज, कैंसर अस्पताल, आईआईटी, एम्स जैसे संस्थान बन रहे हैं। जम्मू कश्मीर में दो वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। कनेक्टिविटी के विस्तार से जम्मू कश्मीर में आर्थिक गतिविधियां तेज हुई हैं। जम्मू और श्रीनगर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रोजेक्ट लाए जा रहे हैं। जम्मू कश्मीर पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। मैं अपने मन की बात कार्यक्रम में जम्मू कश्मीर की उपलब्धियों के बारे में हर बार मौका ले लेता हूं कुछ न कुछ कहने का। यहां के हस्तशिल्प, कारीगरी पर मन की बात में मैं हमेशा बात करता हूं। यहां की झीलों में जगह जगह कमल देखने को मिलते हैं। 50 साल पहले बने क्रिकेट एसोसिएशन के लोगों में भी कमल है। ये कुदरत का इशारा है कि भाजपा का निशान भी कमल है।

विपक्ष पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने आगे विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि दशकों तक सियासी फायदे के लिए कांग्रेस और उसके साथियों ने 370 के नाम पर जम्मू कश्मीर के लोगों को गुमराह किया। 370 से फायदा जम्मू कश्मीर को था या कुछ राजनीतिक परिवारों को। केवल वही उसका लाभ उठा रहे थे। जम्मू कश्मीर की आवाम ये सच्चाई जान चुकी है कि उन्हें गुमराह किया गया था। कुछ परिवारों के फायदे कि लिए जम्मू कश्मीर को जंजीरों में जकड़ दिया गया था। आज कोई बंदिश नहीं है। इसलिए यहां के युवाओं को पूरा अवसर और सम्मान मिल रहा है। आज यहां सभी युवाओं के लिए समान अधिकार और अवसर है। पाकिस्तान से आए हमारे वाल्मीकि समुदाय के लोगों को 70 सालों तक वोट देने का अधिकार नहीं दिया गया। यह काम हमारी सरकार ने किया है। हमारी सरकार में पंचायत, नगरपालिका और नगर निगम में अन्य पिछड़ा वर्ग को आरक्षण दिया गया। परिवारवादी पार्टियों ने जम्मू कश्मीर के लोगों को इन अधिकारों से वंचित रखा। आज हर वर्ग को उनके अधिकार लौटाए जा रहे हैं। 

बैंक को डूबाने का काम किया

जम्मू कश्मीर बैंक तबाह करने में यहां की पहले की सरकारों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। बैंक में अपने नाते रिश्तेदारों को भरकर इन परिवारवादियों ने बैंक की कमर तोड़ दी थी। मिस मैनेजमेंट की वजह से बैंक इतना घाटे में गया था कि आप सभी के हजारों करोड़ों रुपये डूब जाने का खतरा था। कश्मीर के गरीब और मेहनतकश लोगों का पैसा था। इस बैंक को बचाने के लिए हमारी सरकार ने एक के बाद एक रिफॉर्म किया। बैंक को 1 हजार करोड़ रुपये की मदद देने का भी तय किया। जम्मू कश्मीर बैंक में जो गलत तरीके से भर्तियां हुईं थीं, उनके खिलाफ भी हमने सख्त कार्रवाई की थी। बीते 5 साल में जम्मू कश्मीर के हजारों नौजवानों को पूरी पारदर्शिता के साथ बैंक में नौकरियां मिली हैं। जो बैंक डूबने वाली थी, मोदी की गारंटी देखिए आज उसका मुनाफा 1700 करोड़ रुपये तक पहुंच रहा है। ये आपका पैसा है, आपके हक का पैसा है, मोदी चौकीदार बनकर बैठा है। 

ईद और शिवरात्री की बधाई

उन्होंने कहा कि देश के कोने-कोने से लोग कह रहे हैं कि मैं हूं मोदी का परिवार। मैंने जम्मू-कश्मीर को परिवार माना। जम्मू-कश्मीर के लोग मुझे अपना परिवार मानते हैं। उन्होंने कहा कि अगले 5 वर्षों में जम्मू कश्मीर और तेजी से विकास करेगा। कुछ ही दिनों में अमन और इबादत का महीना रमजान शुरू होने जा रहा है। मैं जम्मू कश्मीर की धरती से इस पवित्र महीने की अग्रिम शुभकामना देता हूं। रमजान के महीने से हर किसी को शांति और सौहार्द का संदेश मिले, यही मेरी कामना है। यह भूमि तो आदिशंकराचार्य की भूमि है। कल महाशिवरात्री है। मैं देश को और आपको महाशिवरात्री की अनेक शुभकामनाएं देता हूं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement