Friday, May 03, 2024
Advertisement

PM Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन पर खास तोहफा, आयुष्मान भव: अभियान चलाएगी भाजपा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को आने वाला है। इस अवसर पर केंद्र सरकार व भाजपा द्वारा देशभर में आयुष्मान भव: अभियान चलाया जाएगा, जिसमें आयुष्मान भारत के पात्रहित लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: September 11, 2023 9:48 IST
PM Narendra Modi Birthday Special gift on PM Modi's birthday Ayushman Bhavah BJP will run the campai- India TV Hindi
Image Source : PTI नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाने वाले हैं। उनके जन्मदिन के अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भव: अभियान चलाया जाएगा। इस बाबत बोलते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ने कहा कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी का जन्मदिन है। हमने तय किया है कि इस अवसर पर हम आयुष्मान भव: अभियान चलाएंगे और इसके तहत हम आरोग्य लक्ष्य सेवा का प्रचार-प्रसार करेंगे। उन्होंने कहा, देश में 1,17,000 से अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर हैं। हमने तय किया है कि आयुष्मान भव: अभियान के तहत इन सभी सेंटरों पर आयुष्मान मेला लगेगा और इसमें सभी गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों का उपचार होगा। हम देश के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में स्वच्छता अभियान चलाएंगे।

पीएम मोदी के जन्मदिन पर आयुष्मान भव: अभियान का आगाज

जानकारी के मुताबिक आयुष्मान भव: अभियान का वर्चुअल शुभारंभ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी। साथ ही यह अभियान 17 सितंबर से शुरू किया जाएगा जो कि 2 अक्टूबर तक संचालित किया जाएगा। बता दें कि आयुष्मान भव: अभियान का आयोजन सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। इस अभियान में संबंधित स्वास्थ्य योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। केंद्र व राज्य सरकार की स्वास्थ्य संबंधी योजाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने का काम होगा। बता दें कि 17 सितंबर से शुरू हो रहे इस अभियान में आयुष्मान भारत योजना के पात्रहित लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। 

पिछले साल जन्मदिन पर मां के नाम दिया था संदेश

अधिकारियों की मानें तो 15 अगस्त तक इस अभियान के मद्देनजर माइक्रोप्लानिंग एवं सभी प्रशिक्षण पूरे कर लिए जाएंगे। वहीं इस अभियान के तहत आयुष्मान भारत के 100 फीसदी पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर अपनी मां हीराबा के ले लिए एक लेख लिखा और अपनी भावनाओं को व्यक्त किया था। उन्होंने इस लेख में अपने बचपन का जिक्र किया था और बताया था कि कैसे उन्हें उनकी मां ने पाला था। उन्होंने कहा कि उनकी मां ने उन्हें इतना काबिल बनाया कि आज वो देश सेवा कर रहे हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement