Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

चुनाव परिणाम के बाद फिर विदेश चले राहुल गांधी, एक हफ्ते तक इन देशों की करेंगे यात्रा, जानें पूरा कार्यक्रम

राहुल गांधी 8 दिसंबर से दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की 7 दिवसीय यात्रा पर रहेंगे। हाल ही में आए विधानसभा चुनाव के नतीजों में लगे झटके के बाद राहुल गांधी की इस विदेश यात्रा पर फिर से चर्चा होने लगी है।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Subhash Kumar Updated on: December 07, 2023 15:55 IST
 फिर विदेश चले राहुल गांधी।- India TV Hindi
Image Source : PTI फिर विदेश चले राहुल गांधी।

देश के 5 राज्यों मिजोरम, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित हो चुके हैं। तेलंगाना को छोड़कर बाकी सभी राज्यों से कांग्रेस के लिए बुरे नतीजे सामने आए हैं। भाजपा ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत हासिल किया है और मिजोरम में भी दो सीटें जीती हैं। इस परिणाम के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी विरोधी दलों के निशाने पर आ गए हैं। हालांकि, दूसरी ओर खबर आई है कि राहुल गांधी चुनाव परिणाम के ठीक बाद विदेश यात्रा पर रवाना होने वाले हैं।

इन देशों की यात्रा करेंगे राहुल

राहुल गांधी 8 दिसंबर से दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की 7 दिवसीय यात्रा पर रहेंगे। वह 8 दिसंबर की शाम को मलेशिया पहुंचेंगे और 10 दिसंबर तक वहीं रहेंगे। इसके बाद वह 11 दिसंबर को सिंगापुर पहुंचेंगे और 12 दिसंबर तक वहीं रहेंगे। राहुल सिंगापुर के बाद  13 दिसंबर को जकार्ता पहुंचेंगे। वहीं, 14 दिसम्बर को राहुल हनोई जाएंगे। इसके बाद वह 15 दिसंबर की रात हनोई से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल इन देशों के के कुछ विश्वविद्यालयों में भारतीय प्रवासियों और छात्रों के कार्यक्रमों को संबोधित करेंगे।

राहुल गांधी की 9 दिसंबर की मलेशिया यात्रा का कार्यक्रम:

  • दोपहर 12:00 बजे: कुरेशी रेस्तरां, कुआलालंपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस।
  • दोपहर 12.00 बजे - 01.30: बजे मलेशियाई इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ बिजनेस लंच होगा
  • कुरेशी रेस्तरां, कुआलालंपुर में।
  • 03:00 अपराह्न - 04:00 अपराह्न: मलेशियाई प्रधान मंत्री के साथ उनके आवास पुत्रजया में बैठक।
  • 05:00 अपराह्न - 07:00 अपराह्न: नेताजी हॉल, एमआईसी मुख्यालय में मलेशियाई भारतीय कांग्रेस के साथ बातचीत।
  • 07:30 बजे - 08:30 बजे: वह टाइम स्क्वायर होटल में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे
  • लेवल 14 वेस्ट, बर्जया कैफे।
  • 08:45 बजे से श्री सफदर खान के आवास पर रात्रिभोज, इस रात्रिभोज के लिए लगभग 30 लोगों को आमंत्रित किया गया है।

ऐसा रहा कांग्रेस का हाल 

नवंबर महीने में देश के पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनावों का आयोजन किया गया था। 3 दिसंबर 4 राज्यों और 4 दिसंबर को मिजोरम चुनाव के परिणाम जारी किए गए थे। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा ने पूर्ण बहुमत के साथ कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में भाजपा ने प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता बरकरार रखी। मिजोरम में ZPM ने जीत हासिल की और भाजपा को दो सीट तो वहीं, कांग्रेस को 1 सीट पर जीत मिली। तेलंगाना में कांग्रेस ने केसीआर को सत्ता से बाहर कर के पूर्ण बहुमत से सरकार बना ली है। यहां भाजपा को 8 सीट मिली।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement