Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Sanjay Singh suspension: राज्यसभा से निलंबित होने के बाद संजय सिंह बोले- मैंने शराब कांड पर सरकार से जवाब मांगा था लेकिन मिला सस्पेंशन

Sanjay Singh suspension: आप नेता संजय सिंह राज्यसभा से 1 हफ्ते के लिए निलंबित कर दिए गए हैं। उपसभापति ने कहा कि संजय सिंह ने मंगलवार को भोजनावकाश के बाद कार्यवाही के दौरान आप सदस्य संजय सिंह ने अशोभनीय आचरण किया था। यह न सिर्फ सदन के नियमों की अवहेलना है बल्कि आसन के निर्देशों का भी उल्लंघन है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: July 27, 2022 18:53 IST
Sanjay Singh - India TV Hindi
Image Source : TWITTER Sanjay Singh

Highlights

  • आप नेता संजय सिंह को राज्यसभा से 1 हफ्ते के लिए निलंबित किया गया
  • संजय सिंह बोले- मैंने सरकार से जहरीली शराब कांड पर सवाल किया था
  • उपसभापति बोले- सदन की कार्यवाही में संजय सिंह का आचरण अशोभनीय था

Sanjay Singh Suspension: आम आदमी पार्टी (आप) के नेता संजय सिंह ने बुधवार को राज्यसभा से निलंबित किए जाने के बाद कहा कि उनकी पार्टी गुजरात में जहरीली शराब की बिक्री सहित जनता के "मौलिक मुद्दों" को सड़कों पर एवं संसद में उठाती रहेगी। सिंह ने कहा कि उन्होंने गुजरात में जहरीली शराब से जुड़ी घटना का मुद्दा राज्यसभा में उठाने का प्रयास किया। उन्होंने इस बारे में जवाब के लिए "सभापति और सरकार से बार-बार अनुरोध किया" कि जिस राज्य में शराबबंदी लागू है, वहां नकली शराब कैसे बेची जा रही है, लेकिन उन्हें निलंबित कर दिया गया।

सरकार जवाब के बदले दे रही निलंबन

निलंबन के बाद संजय सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह दोनों गुजरात से हैं तथा वे सदन में आकर बता सकते थे कि "गुजरात में किस प्रकार नकली शराब का कारोबार चल रहा है।" उन्होंने कहा, "मैंने कल भी इस मुद्दे को उठाने का प्रयास किया था। आज मैंने नियम 267 के तहत नोटिस दिया और बार-बार अध्यक्ष और सरकार से जवाब के लिए अनुरोध किया लेकिन सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया। मुझे निलंबित कर दिया गया।" 

उपसभापति ने कहा संजय सिंह ने किया था अभद्र व्यवहार

उल्लेखनीय है कि बुधवार को राज्यसभा की बैठक एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे शुरू होने पर उपसभापति हरिवंश ने घोषणा की कि मंगलवार को भोजनावकाश के बाद कार्यवाही के दौरान आप सदस्य संजय सिंह ने अशोभनीय आचरण किया था। हरिवंश ने कहा कि सिंह ने न सिर्फ सदन के नियमों की अवहेलना की बल्कि आसन के निर्देशों का भी उल्लंघन किया और कागज फाड़कर उनके टुकड़े आसन की ओर फेंके। उन्होंने कहा कि सिंह का आचरण सदन की गरिमा के विरूद्ध था। हरिवंश ने सिंह के खिलाफ नियम 256 लगाए जाने की घोषणा की। यह नियम किसी सदस्य द्वारा अशोभनीय आचरण करने पर उन्हें सदन से निलंबित किए जाने से संबंधित है। 

मानसून सत्र में 1 हफ्ते के लिए निलंबित हुए आप सांसद

संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने इस संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया जिसमे सिंह को अशोभनीय आचरण के चलते इस सप्ताह सत्र की शेष अवधि से निलंबित किए जाने की बात कही गई थी। उससभापति ने प्रस्ताव पर सदन में मौजूद सदस्यों से राय मांगी। सदन ने ध्वनिमत से प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। निलंबन के बाद सिंह ने कहा, "मैं गुजरात में जहरीली शराब से 55 लोगों की मौत का मुद्दा उठाता रहूंगा। यह अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी है और हम सब मिलकर संसद में तथा सड़कों पर जनता के मौलिक मुद्दों को उठाते रहेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement