Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दूरदराज के इलाकों में पोस्टिंग वाले टीचर्स को स्कूटी देगी सरकार? सीएम ने कही बड़ी बात

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा है कि उनकी सरकार आने वाले वक्त में दूरदराज के इलाकों में स्कूल टीचर्स को स्कूटी देने पर विचार कर रही है ताकि छात्रों की पढ़ाई का नुकसान न हो।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: October 13, 2023 20:50 IST
Scooty, Scooty To School Teachers, Himanta Biswa Sarma- India TV Hindi
Image Source : PEXELS REPRESENTATIONAL असम की सरकार अपने टीचर्स को स्कूल टाइम पर पहुंचने के लिए स्कूटी दे सकती है।

तेजपुर: असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार दूरदराज के इलाकों के स्कूलों के टीचर्स को स्कूटी देने पर विचार कर रही है। शर्मा ने कहा कि स्कूटी के होने से शिक्षकों को समय पर कक्षाओं में पहुंचने में मदद मिलेगी। उन्होंने असम के तेजपुर में 9वीं कक्षा के छात्रों के लिए साइकिल वितरण कार्यक्रम में कहा, ‘कुछ स्कूल ऐसे हैं जो दूरदराज के इलाकों में हैं और भौगोलिक परिस्थिति के कारण टीचर्स को वहां पहुंचने में देर हो जाती है। हम लगभग 50 हजार ऐसे शिक्षकों को स्कूटी दे सकते हैं ताकि वे समय पर स्कूल पहुंचें।’

‘छात्रों की पढ़ाई का नुकसान नहीं होना चाहिए’

असम के मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 सालों में साइकिल वितरण कार्यक्रम कक्षा-8 के स्तर पर किया जाएगा ताकि छात्र अपनी हाईस्कूल की पढ़ाई की अवधि के दौरान आसानी से स्कूल आ-जा सकें। शर्मा ने कहा, ‘हमारी सरकार के लिए सबसे जरूरी यह है कि टीचर समय पर स्कूल पहुंचें और छात्रों की पढ़ाई के एक मिनट का भी नुकसान न हो।’ उन्होंने छात्रों और शिक्षकों से कहा कि वे यह भी बताएं कि कौन से ऐसे इलाके हैं जहां स्कूल आने-जाने के लिए सड़कों और पुलों की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने छात्रों से राज्य में हरियाली को बढ़ाने के लिए कम से कम एक पौधा लगाने का आग्रह किया।


‘3.7 लाख छात्रों को वितरित की साइकिलें’
असम के सीएम ने बाद में ‘X’ पर लिखा, ‘प्रगति और विकास जीवन को आसान बनाने और एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने पर निर्भर हैं जहां हमारे बच्चे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकें। 4,000 से ज्यादा स्कूलों के पुनर्निर्माण और शिक्षण रिक्तियों को पूरा करने से लेकर असम छात्रों को साइकिल, कंप्यूटर और दोपहिया गाड़ियों से भी लैस कर रहा है। आज हमने सरकारी स्कूलों में 9वीं कक्षा के 3.7 लाख मेधावी छात्रों को 161 करोड़ रुपये की साइकिलें वितरित कीं, जिनमें से 56 फीसदी लड़कियां हैं।’ तस्वीरों में छात्र हिमंत से मिलकर बेहद खुश नजर आए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement