शशि थरूर बोले- कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को पार्टी कैसे देखती है, यह मायने रखता है, विपक्ष की आलोचना नहीं

Congress President Election: थरूर ने दावा किया कि उन्हें सामान्य पार्टी कार्यकर्ताओं, खास तौर से युवाओं से बड़े पैमाने पर समर्थन मिल रहा है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 07, 2022 6:10 IST
Shashi Tharoor- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Shashi Tharoor

Highlights

  • 'उम्मीदवारी के पक्ष में दिनों-दिन समर्थन बढ़ता ही जा रहा'
  • मुझे भरोसा है कि बड़ी संख्या में लोग मतदान करेंगे: थरूर
  • मैं चाहता हूं कि कांग्रेस युवा भारत की पार्टी बने: कांग्रेस नेता

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने गुरुवार को कहा कि वह कांग्रेस को युवा भारत की पार्टी बनाना चाहते हैं और पार्टी अध्यक्ष की उनकी उम्मीदवारी के पक्ष में दिनों-दिन समर्थन बढ़ता ही जा रहा है। केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से सांसद थरूर तमिलनाडु में पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले प्रचार अभियान के सिलसिले में आए हैं। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो' यात्रा और पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव को उनकी पार्टी किस रूप में देखती है यह मायने रखता है, बाहरी लोगों की सोच से फर्क नहीं पड़ता। 

थरूर ने कहा, "भारत जोड़ो यात्रा और अपने अध्यक्ष पद के चुनाव को कांग्रेस पार्टी कैसे देखती है, यह मायने रखता है, विपक्ष की आलोचना नहीं।" पदाधिकारियों के लिए यह चुनौती भरा चुनाव है, क्योंकि वोट डालने के लिए प्रत्येक प्रदेश कांग्रेस समिति मुख्यालय में सिर्फ एक ही केंद्र बनाया गया है। फिर भी मुझे भरोसा है कि बड़ी संख्या में लोग मतदान करेंगे।"

थरूर का दावा, खास तौर से युवाओं से बड़े पैमाने पर समर्थन मिल रहा

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री के. कामराज को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में थरूर ने दावा किया कि उन्हें सामान्य पार्टी कार्यकर्ताओं, खास तौर से युवाओं से बड़े पैमाने पर समर्थन मिल रहा है। कांग्रेस नेता ने कहा कि उनके लिए यह बहुत संतोष की बात है कि देश का भविष्य और देश की बहुतायत आबादी, युवा चुनाव में उनका समर्थन कर रहे हैं। देश में 35 साल तक की आयु वाले लोगों की आबादी करीब 65 फीसदी है। 

उन्होंने कहा, "यह उनका देश है, यह युवा भारत है।" उन्होंने कहा, "मैं चाहता हूं कि कांग्रेस युवा भारत की पार्टी बने। मैं युवा भारत की आकांक्षाओं, सपनों और आशाओं का प्रतिनिधित्व करना चाहता हूं, बिल्कुल वैसे ही जैसा कि 40 साल पहले राजीव गांधी ने करने का प्रयास किया था और टेलीकॉम व आईटी सेक्टर में क्रांति लाने में सफल भी हुए थे। अब हमें भी आगे बढ़ना होगा और युवा भारत के लिए उपलब्ध अवसरों का फायदा उठाना होगा। युवाओं का समर्थन पाकर मैं बहुत खुश हूं।" 

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं व कार्यकर्ताओं ने भी समर्थन किया है- शशि थरूर

हालांकि, उन्होंने इस पर भी जोर दिया कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं व कार्यकर्ताओं ने भी उनका समर्थन किया है। थरूर ने बताया कि उन्हें अपने गृह नगर केरल से आज 91 वर्षीय एक पार्टी पदाधिकारी का फोन आया, जिन्होंने कहा कि वह कोई युवा नहीं हैं, लेकिन उन्हें थरूर में भविष्य नजर आ रहा है। उन्होंने कहा, "उनके (बुजुर्ग पदाधिकारी) जैसे लोग भी हैं। मैं किसी का समर्थन नहीं ठुकरा रहा, हमें पुरुषों और महिलाओं, युवाओं और बुजुर्गों, वरिष्ठ नेताओं और सामान्य कार्यकर्ताओं की जरुरत है, हमें कांग्रेस को पुन:जीवित करने और युवा भारत का नेतृत्व करने के लिए सभी के समर्थन की जरुरत है।" 

मुझे लगता है कि हमें उत्तर भारत में जमीनी स्तर का समर्थन मिल रहा है- थरूर

थरूर ने 17 अक्टूबर को होने वाले पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव प्रचार नागपुर से शुरू किया। जहां से वह दक्षिण भारत गए और अब वह उत्तर भारत में मुंबई, भोपाल, लखनऊ, पटना, कोलकाता सहित तमाम अन्य जगहों पर जाएंगे। पार्टी के भीतर उनकी उम्मीदवारी को समर्थन के संबंध में सवाल करने पर थरूर ने कहा, "मैं उत्तर भारत में लोगों से फोन पर बात कर रहा हूं और उन्हें संदेश भेज रहा हूं। उनके संदेश बहुत प्रोत्साहित करने वाले हैं। मुझे लगता है कि हमें उत्तर भारत में जमीनी स्तर का समर्थन मिल रहा है, जो सकारात्मक बदलाव लाने वाले प्रचार अभियान के पक्ष में है।" 

पार्टी की 'भारत जोड़ो' यात्रा पर कांग्रेस नेता का कहना है कि यह बेहद सुंदर कदम है। थरूर ने कहा कि पार्टी नेता राहुल गांधी और कन्याकुमारी से कश्मीर की पदयात्रा में शामिल सैकड़ों युवाओं के इस कदम के वह प्रशंसक हैं। उन्होंने कहा, "मैंने भी केरल में तीन दिनों तक पदयात्रा की और मैं कह सकता हूं कि लोगों में इसे लेकर बहुत उत्साह है। लाखों लोग इसे बढ़ावा दे रहे हैं और सुबह इसमें भाग भी ले रहे हैं। राहुल गांधी ने यह अभूतपूर्व कार्य किया है और मुझे इससे बहुत खुशी है। हालांकि, पार्टी अध्यक्ष पद का चुनाव 20 दिनों में समाप्त हो जाएगा, लेकिन 'भारत जोड़ा' यात्रा 150 दिनों तक चलेगी और संदेश देगी कि मौजूदा (बीजेपी नीत) सरकार की ओर से लोगों के साथ किए गए अन्यायों के खिलाफ भारत को एकजुट होना होगा।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन