Friday, May 03, 2024
Advertisement

Punjab News: शिरोमणि अकाली दल ने किया बड़ा ऐलान, कहा- एक परिवार एक टिकट, अध्यक्ष को मिलेंगे अब बस दो कार्यकाल

Punjab News: शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने जिन बदलावों की घोषणा की है उसकी वजह पिछले पंजाब विधानसभा चुनाव में पार्टी का खराब प्रदर्शन एवं बादल के नेतृत्व के विरूद्ध असंतोष था।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 02, 2022 23:05 IST
File Photo of Shiromani Akali Dal president Sukhbir Singh Badal- India TV Hindi
Image Source : PTI File Photo of Shiromani Akali Dal president Sukhbir Singh Badal

Punjab News: शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने शुक्रवार को बड़े संगठनात्मक सुधारों की घोषणा करते हुए कहा कि वह चुनावों में अब ‘एक परिवार, एक टिकट’ सिद्धांत का पालन करेगा तथा सुनिश्चित करेगा कि उसके आधे उम्मीदवार 50 से कम उम्र के हों। पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने जिन बदलावों की घोषणा की है उसकी वजह पिछले पंजाब विधानसभा चुनाव में पार्टी का खराब प्रदर्शन एवं बादल के नेतृत्व के विरूद्ध असंतोष था। उन्होंने कहा कि यदि अगले चुनाव में शिअद सत्ता में आता है तो राज्य एवं जिला स्तर पर बोर्डों के अध्यक्ष पद पार्टी कार्यकर्ताओं को मिलें। 

शीर्ष स्तर पर आएगा नया नेतृत्व 

सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि सांसदों एवं विधायकों के परिवारों के सदस्यों पर इन पदों के लिए विचार नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पार्टी अध्यक्ष पांच-पांच साल के लगातार दो कार्यकाल के लिए पात्र होगा और फिर उसे एक कार्यकाल के लिए अवकाश लेना होगा। उन्होंने कहा, ‘‘इससे शीर्ष स्तर पर नया नेतृत्व आएगा। ’’ आपको बता दें कि सुखबीर सिंह बादल ने एक महीने पहले एक समिति की सिफारिश पर शिअद संगठन को भंग कर दिया था । शिअद ने फरवरी में विधानसभा चुनाव में कुल 117 में से महज तीन सीटें जीती थीं।

सन 2008 से शिअद के अध्यक्ष हैं सुखबीर सिंह बादल

हालांकि पार्टी के एक नेता ने कहा कि नये बदलाव केवल तभी प्रभाव में आयेंगे जबकि शिअद के संविधान में औपचारिक बदलाव किया जाएगा। सुखबीर सिंह बादल 2008 से शिअद के अध्यक्ष हैं। उनसे पहले उनके पिता और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के पास यह पद था। सुखबीर सिंह बादल ने एक महीने पहले एक समिति की सिफारिश पर शिअद संगठन को भंग कर दिया था । समिति ने चुनाव में पार्टी की हार के कारणों का विश्लेषण किया था। शिअद ने फरवरी में विधानसभा चुनाव में कुल 117 में से महज तीन सीटें जीती थीं। सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि पार्टी में चुनाव के माध्यम से 30 नवंबर तक संगठन का पुनर्गठन किया जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement