Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Shivraj Patil on Gita: शिवराज पाटिल के बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, कहा- भगवद् गीता भारतीय सभ्यता का मौलिक स्तम्भ

कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता और देश के पूर्व गृह मंत्री शिवराज पाटिल के बयान पर विवाद होने के बाद इससे पल्ला झाड़ लिया है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: October 21, 2022 20:10 IST
Shivraj Patil on Gita, Shivraj Patil on Jihad in Gita, Shivraj Patil Gita Congress, Shivraj Patil- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शिवराज पाटिल।

Highlights

  • जिहाद पर दिए पाटिल के बयान से कांग्रेस ने पल्ला झाड़ लिया है।
  • पाटिल ने कहा था कि गीता में भी जिहाद का कॉन्सेप्ट मौजूद है।
  • पाटिल के बयान को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस पर निशाना साधा।

Shivraj Patil on Jihad and Gita: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शिवराज पाटिल के ‘जिहाद’ को लेकर दिए गए एक बयान ने देश की सियासत में उबाल ला दिया है। देश के पूर्व गृह मंत्री पाटिल के बयान की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कांग्रेस ने इससे पल्ला झाड़ लिया है। पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेता पाटिल की के बयान को ‘अस्वीकार्य’ करार देते हुए शुक्रवार को कहा कि भगवद् गीता भारतीय सभ्यता का मौलिक स्तम्भ है। पूर्व गृह मंत्री शिवराज पाटिल ने गुरुवार को दावा किया कि जिहाद की अवधारणा न केवल इस्लाम में, बल्कि भगवद् गीता और ईसाई धर्म में भी थी।

किताब के विमोचन के मौके पर दिया बयान

पूर्व केंद्रीय मंत्री पाटिल ने कांग्रेस की वरिष्ठ नेता मोहसिना किदवई की एक पुस्तक के विमोचन के मौके पर यह टिप्पणी की। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ‘मेरे वरिष्ठ सहयोगी शिवराज पाटिल ने भगवद् गीता पर कथित तौर पर कुछ टिप्पणी की जो अस्वीकार्य है। बाद में उन्होंने स्पष्टीकरण दिया। कांग्रेस का रुख स्पष्ट है कि भगवद् गीता भारतीय सभ्यता का मौलिक स्तम्भ है।’ उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुस्तक ‘डिस्कवरी ऑफ इंडिया’ का एक अंश भी साझा किया जिसमें कहा गया है कि भगवद् गीता का संदेश सार्वभौमिक है और सभी के लिए है।


‘भारतीय सभ्यता पर रहा है गीता का असर’
जयराम रमेश ने कहा, ‘मैंने किशोरावस्था में ही भगवद गीता का अध्ययन किया और सांस्कृतिक एवं दार्शनिक मूलग्रंथ के रूप में इसके प्रति मेरा बहुत आकर्षण रहा है। इसका युगों से भारतीय सभ्यता पर व्यापक असर रहा है। मैंने अपनी किताब ‘द लाइट ऑफ एशिया’ में भी इसके बारे में लिखा है।’ अब सवाल यह उठता है कि कांग्रेस को अपने वरिष्ठ नेता के बयान से पल्ला क्यों झाड़ना पड़ा? दरअसल, कांग्रेस पर बीजेपी पहले ही हिंदू विरोधी मानसिकता का होने का आरोप लगाती रही है, ऐसे में शिवराज पाटिल का यह बयान पार्टी के लिए बड़ी मुसीबत बन सकता था।

BJP ने नहीं खोया कांग्रेस पर हमले का मौका
पाटिल के बयान के बाद बीजेपी ने कांग्रेस पर हमले के मौके को खोया भी नहीं। पार्टी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उस पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाया। पाटिल के बयान को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने ट्वीट किया, ‘आम आदमी पार्टी के गोपाल इटालिया और राजेंद्र पाल गौतम के बाद हिंदू घृणा और वोट बैंक की राजनीति में पीछे न रहते हुए कांग्रेस के शिवराज पाटिल का कहना है कि श्री कृष्ण ने अर्जुन को ‘जिहाद’ सिखाया था।’ बीजेपी नेता मुरलीधर राव ने भी पाटिल के बयान को निशाने पर लिया।


जिहाद को लेकर क्या कहा था पाटिल ने?
कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहसिना किदवई की आत्मकथा के विमोचन पर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पाटिल ने कहा था, ‘ऐसा कहा जाता है कि इस्लाम धर्म में जिहाद पर काफी चर्चा गई। जब सही इरादों और सही चीजें करने के बावजूद भी कोई नहीं समझता है तो यह कॉन्सेप्ट सामने आया कि ताकत का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह केवल कुरान में नहीं है, बल्कि महाभारत, गीता में भी है, श्री कृष्ण भी अर्जुन से जिहाद के बारे में बात करते हैं और यह चीज केवल कुरान या गीता में ही नहीं, बल्कि ईसाई धर्म में भी है।’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement