Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री, डीके शिवकुमार संभालेंगे डिप्टी CM का पदभार; 20 मई को शपथ ग्रहण

दक्षिण का दुर्ग फतह करने के बाद अपने ही नेताओं के बीच सीएम की कुर्सी के लिए खींचतान में उलझी कांग्रेस ने आखिरकार डीके शिवकुमार की मेहनत के आगे सिद्धारमैया के अनुभव को तव्वजो दी।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Khushbu Rawal Updated on: May 18, 2023 6:24 IST
siddaramaiah- India TV Hindi
Image Source : PTI सिद्धारमैया के समर्थक जश्न मनाते हुए।

बेंगलुरु: कर्नाटक के सीएम पर सस्पेंस खत्म हो गया है। लगातार चार दिनों तक चली खींचतान के बाद कांग्रेस ने एक बार फिर सिद्धारमैया पर भरोसा जताया है। सिद्धारमैया कर्नाटक के सीएम होंगे तो कांग्रेस के कर्नाटक अध्यक्ष डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे। आज शाम 7 बजे बेंगलुरू में विधायक दल की बैठक होने वाली है जिसमें औपचारिक तौर पर सिद्धारमैया को विधायक दल का नेता चुना जाएगा। इसके बाद गवर्नर से मिलकर कांग्रेस सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। 20 मई को दोपहर 12.30 बजे बेंगलुरु में शपथ ग्रहण होगा जिसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। इधर सिद्धारमैया के नाम पर मुहर लगने के बाद उनके समर्थकों में उत्साह है।

कैसे खत्म हुआ कर्नाटक का 'नाटक'?  

- पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बड़ी भूमिका निभाई
- खरगे के घर पर देर रात तक चला मैराथन मीटिंग्स का दौर
- खरगे ने डीके शिवकुमार के साथ करीब ढाई घंटे बात की
- राहुल गांधी ने भी शिवकुमार के साथ लंबी बातचीत की
- खरगे के मनाने पर शिवकुमार डिप्टी सीएम के लिए राजी हुए
- अब 20 मई को सिद्धारमैया सीएम पद की शपथ लेंगे
- आज शाम 7 बजे बेंगलुरु में विधायक दल की बैठक होगी
- बैठक में सिद्धारमैया को औपचारिक तौर पर नेता चुना जाएगा
- नेता के चुनाव के बाद सरकार बनाने का दावा करेगी कांग्रेस

देर रात तक चला बैठकों का दौर
दक्षिण का दुर्ग फतह करने के बाद अपने ही नेताओं के बीच सीएम की कुर्सी के लिए खींचतान में उलझी कांग्रेस ने आखिरकार डीके शिवकुमार की मेहनत के आगे सिद्धारमैया के अनुभव को तव्वजो दी। देर रात तक चले बैठकों के दौर के बाद पार्टी ने एक बार फिर सिद्धारमैया के सिर कर्नाटक के सीएम का ताज सजाने का फैसला किया। कर्नाटक में मुख्यमंत्री का सस्पेंस तो खत्म हो गया है लेकिन ये फैसला कांग्रेस हाईकमान के लिए आसान भी नहीं था और यही वजह थी की कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डी के शिवकुमार और पूर्व सीएम सिद्धारमैया के बीच से एक नाम पर फैसला लेने में हाईकमान को 5 दिन लग गए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement