Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मेघालय में कॉनराड संगमा और BJP के बीच खटास? सियासी हलचल हुई तेज

सूत्रों का कहना है कि विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों और प्रसिद्ध NPP-गढ़ों में, भाजपा के लिए प्रतिक्रिया सकारात्मक रही है। लोगों ने कॉनराड की पार्टी के खिलाफ सत्ता-विरोधी मूड विकसित कर लिया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: October 27, 2022 19:04 IST
bjp flag- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बीजेपी में शामिल हो सकते हैं मेघालय के विधायक

नई दिल्ली: मेघालय में एक बार फिर सियासी हलचल तेज हो गई है। यहां की कॉनराड संगमा सरकार से 2 विधायकों वाली भाजपा द्वारा समर्थन वापस लेने की औपचारिक घोषणा की जानी बाकी है लेकिन जमीन पर सख्त राजनीति शुरू हो गई है। NPP के कुछ मौजूदा विधायक भगवा पार्टी (BJP) में शामिल होने के लिए तैयार हैं लेकिन क्या यह आंतरिक तोड़फोड़ है? फुलबारी विधायक और एनपीपी नेता एसजी एस्मातुर मोमिनिन ने अटकलों का खंडन किया है कि वह भगवा संगठन में शामिल हो सकते हैं। हालांकि मोमिनिन ने कहा कि वह अभी भी एनपीपी के नेता हैं, लेकिन अगर पार्टी टिकट से इनकार करती है तो वह अपने कार्यकर्ताओं से सलाह लेंगे और अंतिम निर्णय लेंगे।

2018 में बीजेपी ने जीती थी सिर्फ 2 सीटें

कुछ भाजपा नेताओं ने इस मामले की शिकायत आलाकमान से की है, जिसमें कहा गया है कि राज्य इकाई के अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी, जो मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा के सलाहकार भी हैं, इस तोड़फोड़ के पीछे हो सकते हैं। मावरी और भाजपा के प्रभारी एम चुबा आओ के बीच मतभेद पहले भी मीडिया में सामने आ चुके हैं। भाजपा मेघालय में जमीनी काम कर रही है जहां पार्टी 2018 में केवल दो सीटें जीत सकी। कुछ विधानसभा क्षेत्रों में, भाजपा नेताओं ने पूर्व कांग्रेस के वोट-शेयर और 2018 के निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थन से समर्थन हासिल करने की कोशिश शुरू कर दी है।

ईसाई-गढ़ मेघालय में 2023 का चुनाव इसिलए है महत्वपूर्ण
सूत्र ने कहा- कई निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस का 50-60% वोट शेयर और निर्दलीय द्वारा डाले गए वोट भी भाजपा के लिए जादू कर सकते हैं..ईसाई-गढ़ मेघालय में 2023 का चुनाव तेलंगाना और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में पार्टी की लड़ाई और 2024 की लड़ाई के लिए महत्वपूर्ण है जो मोदी का हैट्रिक चुनाव होगा। असम के एक प्रमुख नेता और पार्टी के एक पदाधिकारी को हाल ही में एम चुबा एओ (राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रभारी मेघालय) और दो अन्य नेताओं संबित पात्रा और ऋतुराज सिन्हा की मदद के लिए लगाया गया है। उनका दावा है कि चुबा नागालैंड से बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं और इसलिए उनकी ईसाई पृष्ठभूमि भी फायदा कर रही है। इन नेताओं ने ग्रामीण इलाकों में अलग-अलग यात्रा करना शुरू कर दिया है। असम के नेता को भाजपा महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष ने एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा।

उस रिपोर्ट का विवरण अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन भगवा पार्टी के रणनीतिकार अगले साल की शुरूआत में मेघालय में होने वाले चुनावों में बदलाव लाने के लिए ओवरटाइम काम कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि भाजपा कांग्रेस के वोटों के हिस्से पर नजर गड़ाए हुए है क्योंकि सबसे पुरानी पार्टी ने जमीन और विश्वसनीयता खो दी है। जिन चार विधायकों के वफादारी (पार्टी) बदलने की संभावना थी, उनमें से एक पूर्वी खासी हिल्स से है। हिमालय शांगप्लियांग तृणमूल विधायक हैं और मौसिनराम का प्रतिनिधित्व करते हैं। तीन अन्य हैं फेरलिन सी संगमा (सेल्सेला), एसजी एस्मातुर मोमिनिन (फुलबारी) और बेनेडिक्ट संगमा (रक्षमग्रे)। मोमिनिन के नए अवलोकन में कुछ जटिल चीजें हैं लेकिन भगवा पार्टी अपने कामों को जारी रखेगी। एनपीपी विधायक पश्चिम गारो हिल्स में मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की गारो जनजाति के हैं, जिन्होंने चीजों को दिलचस्प बना दिया है।

मुस्लिम बहुल फुलबारी में बीजेपी का मजबूत आधार
फुलबारी मुस्लिम बहुल है लेकिन यहां बीजेपी का मजबूत आधार है। 2018 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी यहां प्रचार किया और चुनावों में, भगवा पार्टी के उम्मीदवार बिनॉय कुमार घोष को 18.38 प्रतिशत वोट मिले। हालांकि घोष 4,570 वोट पाकर चौथे स्थान पर रहे, जबकि एनपीपी उम्मीदवार मोमिनिन को 7,716 वोट मिले। इसके विपरीत, कांग्रेस उम्मीदवार अबू ताहिर मंडल 6,582 मतों के साथ उपविजेता रहे, जबकि एक निर्दलीय उम्मीदवार मार्क जी. मारक को 5,527 मत मिले।

BJP की ओर आकर्षित हो रहे कई पार्टियों के नेता
शांगप्लियांग का ममता बनर्जी की तृणमूल छोड़ने का कदम भाजपा के चुनावी रणनीतिकारों के लिए एक महत्वपूर्ण 'उपलब्धि' है क्योंकि वह स्थानीय दिग्गज और पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा की ताकत में पैठ बना सकते हैं। एक प्रमुख सूत्र ने दावा किया, हम ऐसे और नेताओं पर नजर गड़ाए हुए हैं और प्रतिक्रिया सकारात्मक है। सूत्रों का कहना है कि विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों और प्रसिद्ध एनपीपी-गढ़ों में, भाजपा के लिए प्रतिक्रिया सकारात्मक रही है। लोगों ने कॉनराड की पार्टी के खिलाफ सत्ता-विरोधी मूड विकसित कर लिया है और कई लोग कहते हैं कि कांग्रेस की संभावनाओं के अभाव में, मतदाता स्वत: ही प्रधानमंत्री मोदी की पार्टी की ओर आकर्षित होंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement