Monday, May 13, 2024
Advertisement

Telangana election date: तेलंगाना में 30 नवंबर को होंगे चुनाव, जानें किस तारीख को आएंगे नतीजे

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है। वहीं, तेलंगना में विधानसभा चुनाव 30 नवंबर को होंगे और तीन दिसंबर को नतीजे घोषित होंगे। बता दें कि तेलंगाना में कुल 119 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: October 10, 2023 14:40 IST
telangana assembly election 2023- India TV Hindi
तेलंगाना विधानसभा चुनाव

Telangana election date: पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। तेलंगाना की बात करें तो यहां 30 नवंबर को चुनाव होंगे और तीन दिसंबर को रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। तेलंगाना सरकार का मौजूदा कार्यकाल जनवरी 2024 में खत्म हो रहा है इसीलिए तेलंगाना में दिसंबर में ही चुनाव कराना जरूरी है। अभी राज्य में केसी राव की सरकार है और विधानसभा में बीआरएस की विपक्ष कांग्रेस है। तेलंगाना में इस बार के चुनाव में तीन प्रमुख पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है। यह मुकाबला बीआरएस, कांग्रेस और बीजेपी के बीच होने वाला है। वहीं, असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM भी की भी विधानसभा में कुछ सीटें हो सकती है। दक्षिणी राज्यों में तेलंगाना विधानसभा चुनाव काफी अहम है और सभी राजनीतिक पार्टियों के लिए इस मायने में भी अहम है क्योंकि यह लोकसभा चुनाव 2024 की तस्वीर बताएगा कि दक्षिण के इस राज्य में बीजेपी, कांग्रेस और बीआरएस कहां हैं।

तेलंगाना विधानसभा में कुल सीटें हैं- 119

बहुमत के लिए जरूरी हैं- 60 सीटें

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 के रिजल्ट की बात करें तो

टीआरएस को मिली थीं- 88 सीटें

कांग्रेस को मिली थीं- 19 सीटें

टीडी को मिली थीं- 2 सीटें

भाजपा को मिली थी मात्र एक सीट

एआईएमआईएम को मिली थीं- 7 सीटें

आंध्र प्रदेश से अलग होकर जब तेलंगाना नया राज्य बना था तब यहां पहली बार 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे। इस नए राज्य में पहली बार सरकार बनाने के लिए बीआरएस ने 63 सीटें जीती थीं। बीआरएस जो पहले टीआरएस थी उसने न केवल 2018 में सत्ता बरकरार रखी, बल्कि 119 सदस्यीय विधानसभा में अपनी सीटों की संख्या बढ़ाकर 88 कर ली थी।वर्तमान में सरकार के पास तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों में से 87 विधानसभा सीटें हैं। इस बार के चुनाव में कौन-सी पार्टी सरकार बनाएगी ये देखना अहम होगा।

ये भी पढ़ें:

क्या बदल जाएगी राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख? EC को चिट्ठी लिखेगी भाजपा, जानिए बड़ा कारण

MP में BJP की जीत पक्की करने के लिए RSS ने संभाला मोर्चा, 4000 कार्यकर्ताओं को सौंपी गई जिम्मेदारी

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement